छोटी राजकुमारी की कहानी | Chhoti Rajkumari ki Kahani

वैसे तो अपने छोटी राजकुमारी की कहानी और उससे संबंधित कई सारी मनोरंजन बुक और कहानी के साथ-साथ कविता भी पढ़ी होगी ।

इन कहानियों को पढ़कर आपको मनोरंजन के साथ-साथ इससे मिलने वाली नैतिक शिक्षा और मनोरंजन भी प्राप्त हुआ होगा । अगर आप इस छोटी सुंदर राजकुमारी की कहानी को पूरी विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा आखिरी तक पड़ी है ।

तो आईए जानते हैं इस छोटी राजकुमारी की  हिंदी कहानी के बारे में ।

छोटी राजकुमारी की कहानी के बारे में

कहानी का शीर्षकछोटी राजकुमारी की कहानी
कहानी के पात्रराजकुमारी, माँ और साधु
विषयदूसरों की मदद
भाषा हिदी
हिंदी कहानी का संग्रह क्लिक करे

छोटी राजकुमारी की कहानी

बहुत समय पहले की बात है, एक सुंदर राजमहल में एक छोटी सी राजकुमारी नामक लवली बिताती थी। वह बहुत ही प्यारी और साहसी थी। उसकी माँ रानी ने उसे सबको प्यार करने की महत्वपूर्ण शिक्षा दी, और वह एक आदर्श बच्ची बन गई।

छोटी राजकुमारी की कहानी

एक दिन, राजमहल के बगीचे में उसने एक साधु बाबा को देखा जो एक पेड़ के नीचे बैठे थे। बाबा ने उसे देखते हुए कहा, “राजकुमारी, तुम बहुत खुश होने वाली हो, लेकिन जब तुम दूसरों को भी खुश देखना चाहोगी, तो तुम असली खुशी पा सकोगी।”

लवली इस संदेश को समझ गई और उसने यह निश्चित कर लिया कि वह दूसरों की मदद करने के लिए तैयार है।

कुछ समय बाद, राजमहल में एक अच्छे से विकलांग बच्चे की खबर आई। लवली ने उसे अपना दोस्त बनाया और उसके साथ खेलने लगी। वह बच्चा बहुत खुश हुआ क्योंकि वह पहली बार किसी द्वितीय वर्ग के व्यक्ति के साथ खेल रहा था।

जैसे-जैसे समय बीता, लवली ने अपनी साहसिक और सहानुभूति गुणों की मदद से दूसरों की मदद करने का एक आदर्श स्थापित किया। वह अपने राजमहल के बच्चों के साथ खेलने बाहर जाती थी और उनके साथ समय बिताती थी।

जब वह बड़ी हो गई, तो उसने अपने पिता के साथ राजमहल के बाहर जाकर गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा करने का संकल्प लिया। उसने अपने जीवन को सेवा और प्यार के लिए समर्पित किया और उसका यह कार्य उसके अद्वितीय बने रहे।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सच्ची खुशी उसमें है जब हम दूसरों की मदद करते हैं और उनके साथ सहानुभूति दिखाते हैं। छोटी सी लवली ने इस सत्य को समझा और उसके अनुसरण करके एक सच्चे राजकुमारी का परिचय किया।

यह कहानी हमें क्या सिखाती है?

इस छोटी सी राजकुमारी की कहानी हमें बहुत ही अच्छी-अच्छी नैतिक और ज्ञानवर्धक शिक्षा प्राप्त करती है जो भी नीचे हम आपको बता रहे हैं ।

  1. सहानुभूति का महत्व: छोटी राजकुमारी ने सहानुभूति का महत्व समझा, और वह दूसरों की मदद करने के लिए तैयार थी। हमें यह सिखना चाहिए कि हमारी सहानुभूति और मददगारी दूसरों के साथ हमारे आसपास कैसे बदल सकती है।
  2. संवाद और समय देना: लवली ने दूसरों के साथ समय बिताने और उनके साथ संवाद करने का महत्व समझा। हमें यह याद रखना चाहिए कि अच्छा संवाद और समय देना हमारे रिश्तों को मजबूत बना सकता है।
  3. सेवा का महत्व: लवली ने गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा करने का निश्चय किया। हमें समझना चाहिए कि सेवा करने से हम अपने समाज में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं और समाज को बेहतर बना सकते हैं।
  4. सच्ची खुशी: कहानी हमें यह सिखाती है कि सच्ची खुशी उसमें है जब हम दूसरों की मदद करते हैं और उनके साथ सहानुभूति दिखाते हैं। स्वार्थ और आत्म-संतोष के लिए नहीं, बल्कि दूसरों की खुशियों में खुश होने में ही असली खुशी है।
इस कहानी के माध्यम से, हमें यह सिखने को मिलता है कि सहानुभूति, सेवा, और सच्ची खुशी के माध्यम से हम अपने जीवन को सार्थक बना सकते हैं और दूसरों के साथ अच्छे रिश्तों को बढ़ावा दे सकते हैं।

इन कहानी को भी पड़े-

  1. तकदीर का खेल की कहानी
  2. बेस्ट फ्रेंड की कहानी
  3. नाली रामा की कहानी
  4. परियों की कहानी 
  5. 10+ जादुई कहानी मजेदार
  6. ज्ञानवर्धक हिंदी कहानी का संग्रह कथा, स्टोरी

छोटी राजकुमारी की कहानी से जुड़े सवाल जवाब

  1. छोटी राजकुमारी की कहानी क्या है?

    छोटी संख्या राजकुमारी की कहानी एक कहानी होती सेवा और सच्ची खुशी के माध्यम से जीवन को सार्थक बनाने पर आधारित है ।

  2. छोटी राजकुमारी का मुख्य संदेश क्या है?

    इस कहानी का मुख्य उद्देश्य यह है कि हमें असली खुशी दूसरों की मदद करने से मिलती है । एक से हमें हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तत्पर और आगे देना चाहिए ।

  3. छोटी राजकुमारी के अंत में क्या होता है?

    इस कहानियों के अंत में छोटी सुंदर राजकुमारी दूसरों की मदद करके बहुत खुश होती है ।

आशा है कि अब आप इस छोटी राजकुमारी की कहानी को पढ़कर आपको इस कहानी से अच्छी नैतिक शिक्षा के साथ-साथ मनोरंजन भी मिला होगा ।

अगर आपको इस कहानी से संबंधित और भी अन्य हिंदी में कहानी जानना है तो हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो कीजिए ।

इस कहानी को जरुर शेयर कीजिये

5/5 - (1 vote)
Previous articleपरम विशिष्ट सेवा मेडल किसे मिलता है? | Param Vishisht Seva Medal in Hindi
Next articleतमिलरॉकर्स से मूवी डाउनलोड कैसे करे? (नई मूवी)
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here