असंभव को संभव बनाने की कहानी | Asambhav ko Sambhav Banane ki Kahani in Hindi

असंभव को संभव बनाने की कहानी: आज हम आपको आज की इस कहानी में असंभव को संभव बनाने वाली एक ऐसी महिला की कहानी के बारे में बताएंगे कि जिसका नाम रिया है।

इस कहानी के माध्यम से आप जानोगे कि कैसे वह समाज में असंभव से दिखने वाले कार्य को उसके दृढ़ संकल्प और शिक्षा के महत्व के आधार पर वह सामाजिक परिवर्तन कैसे लाती है।

इससे जुड़ी एक हिंदी कहानी हमारी आधारित से। तो इस कहानी को पूरा पढ़े जिससे कि आपको इस कहानी से बहुत कुछ सीखने को मिल पाए।

असंभव को संभव बनाने की कहानी के बारे में

कहानी का शीर्षकअसंभव को संभव बनाने की कहानी
कहानी के पात्ररिया
विषयदृढ़ संकल्प और शिक्षा के महत्व
भाषा हिदी
हिंदी कहानी का संग्रह क्लिक करे

असंभव को संभव बनाने की कहानी

यह कहानी है एक महिला की, जिसका नाम रिया था। रिया एक सामान्य महिला थी जो एक छोटे से गांव में रहती थी। वह सपनों का पीछा करने की इच्छा रखती थी, लेकिन उसके पास सामरिक संसाधन और संसाधनों की कमी के कारण इसको पूरा करने के लिए अनेकों चुनौतियां थीं।

रिया की कहानी उस दिन से शुरू होती है, जब उसने एक बच्चे को देखा जो शिक्षा की कमी के कारण गांव में पढ़ाई छोड़कर बच्चे काम कर रहा था। इस दृश्य ने रिया को प्रभावित किया और उसने तत्परता से यह सोचा कि उसे इस मामले में कुछ करना होगा।

असंभव को संभव बनाने की कहानी

रिया ने अपने गांव के साथी महिलाओं को संगठित किया और उन्हें शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूक किया। वे अधिकारिक तौर पर ग्राम पंचायत के साथ मुद्दा साझा करने और स्कूल की स्थापना के लिए लड़ाई लड़ने का फैसला किया। यह असंभव लगने वाला काम था, क्योंकि स्थानीय सरकारी संरचना में विद्यालयों की कमी थी और संभावना थी कि सरकार उनके योजना का समर्थन नहीं करेगी।

लेकिन रिया और उसकी साथी महिलाओं ने हार नहीं मानी और जबरन तौर पर आगे बढ़कर विद्यालय की स्थापना के लिए जमीन को खरीदने और इमारत बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने नगर पालिका और अन्य संगठनों से सहायता मांगी और अपनी सामरिक और मानसिक संघर्ष से इस मिशन को संभव बनाने का प्रयास किया।

अवधि के बाद, रिया और उसकी साथी महिलाओं ने एक स्कूल की इमारत खड़ी की और उसे शुरू कर दिया। यह कर्मयोगी महिलाएं न केवल अपने गांव में एक शिक्षा संस्थान स्थापित करने में सफल रहीं, बल्कि अब उनके गांव के बच्चे भी शिक्षा के अवसर का लाभ उठा रहे थे।

यह कहानी हमें यह सिखाती है कि जब हम एक समर्पित उद्देश्य के साथ दृढ़ता से काम करते हैं, तो हम असंभव को भी संभव बना सकते हैं। रिया ने गांव में शिक्षा की स्थापना करके एक पूरे समुदाय को प्रभावित किया और इससे दिखाया कि आदर्श महिला शक्ति और सामरिकता की माध्यम से हम वास्तविकता को बदल सकते हैं।

इन कहानी को भी पड़े-

शेर और खरगोश
बंदर की चुनौती
अमीर बनने की कहानी 
दो बंदर की कहानी
बुद्धिमान बंदर और मगरमच्छ की कहानी
बुद्धिमान बंदर की कहानी
अकबर बीरबल की कहानी
बीरबल की कहानी
अमीर और गरीब की कहानी

यह कहानी हमें क्या सिखाती है?

यह कहानी हमें कई महत्वपूर्ण शिक्षा मिलती है, जिसे हमें जीवन में यतन चाहिए।

  1. संकल्प और समर्पण: यह कहानी हमें संकल्प और समर्पण की महत्वपूर्णता सिखाती है। रिया और उसकी साथी महिलाएं अपने सपने को पूरा करने के लिए संकल्पित और समर्पित थीं। वे अपने उद्देश्य के लिए खुद को समर्पित करके, कठिनाइयों का सामना करते रहे और अंततः सफलता प्राप्त की।
  2. सामरिकता और सहयोग: इस कहानी से हमें सामरिकता और सहयोग की महत्वपूर्णता सीख मिलती है। रिया ने अपने गांव की महिलाओं को एकजुट किया और साथ मिलकर असंभव को संभव बनाने के लिए संघर्ष किया। उन्होंने सामाजिक संगठनों और सरकारी अधिकारियों से सहयोग मांगा और उनकी सहायता से अपना उद्देश्य पूरा किया।
  3. बदलाव की शक्ति: यह कहानी हमें बदलाव की शक्ति को समझाती है। रिया ने गांव में शिक्षा के लिए संघर्ष किया और एक स्कूल की स्थापना करके अपने समुदाय को बदलाव लाने में सफल रहीं। यह दिखाता है कि एक व्यक्ति की संकल्पितता और सामरिकता की शक्ति से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकता है।
  4. स्वावलंबन: रिया ने स्वावलंबन की महत्वपूर्णता को समझा। वह अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी स्थिति के बावजूद निर्णय स्वतंत्रता से लिए और अपने प्रयासों के माध्यम से असंभव को संभव बनाया। यह हमें यह याद दिलाती है कि हमारी संघर्ष क्षमता और सामर्थ्य हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।
इन सभी सिखों से यह कहानी हमें एक सामर्थिक महिला की उदाहरण प्रस्तुत करती है और हमें यह दिखाती है कि संकल्प, सामरिकता, सहयोग, और स्वावलंबन के माध्यम से हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

असंभव को संभव बनाने की कहानी से जुड़े सवाल जवाब

  1. इस कहानी में महिला का क्या नाम था?

    रिया।

  2. यह कहनी इस मुद्दे पर आधारित है?

    समर्पित उद्देश्य के साथ दृढ़ता से काम करना।

  3. इस कहनी से हमें क्या शिक्षा लेना चाहिए?

    संकल्प, सामरिकता, सहयोग, और स्वावलंबन के माध्यम से हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

इस कहानी को जरुर शेयर कीजिये

Previous articleजबरदस्त मोटिवेशनल कहानी | Jabardast Motivational Kahani in Hindi
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here