बुद्धिमान बंदर की कहानी | Budhiman Bandar ki Kahani in Hindi

बुद्धिमान बंदर की कहानी: आज की इस कहानी में हम एक आपको बुद्धिमान बंदर की कहानी से संबंधित रोचक किस्सा बताने वाले हैं। इस कहानी में एक जंगल में एक बुद्धिमान बंदर रहता था।

और उसका नाम मोनू था। इस कहानी के माध्यम से आप जानोगे की कैसे बुद्धिमान बंदर अपनी सूझबूझ और समझदारी के बल पर जंगल के अन्य जानवरों पर आई विपत्ति को कैसे हल करता है।

और कैसे जंगलों के अन्य जानवरों को शेर के चंगुल से आजाद करवाता है। बंदर की इस कहानी से आपको कई ज्ञानवर्धक सीख भी मिलेगी। तो बिना देर किए इस कहानी के बारे में आपको हम बताना शुरु करते हैं।

बुद्धिमान बंदर की कहानी के बारे में

कहानी का शीर्षकबुद्धिमान बंदर की कहानी
कहानी के पात्रबंदर और जंगल के जानवर
विषयचतुरता और संगठनशीलता
भाषा हिदी
हिंदी कहानी का संग्रह क्लिक करे

बुद्धिमान बंदर की कहानी

एक समय की बात है, एक जंगल में एक बुद्धिमान बंदर रहता था। उसका नाम मोनू था। मोनू बहुत ही चतुर और बुद्धिमान बंदर था। वह जंगल के सभी जानवरों के बीच मशहूर था, क्योंकि उसके पास हमेशा एक समाधानी और उत्कृष्ट हल होता था।

एक दिन, जंगल में एक बहुत ही बड़ा और खतरनाक शेर आया। वह शेर अपनी शक्ति के कारण जंगल के सभी जानवरों को डराने लगा। जानवरों ने मदद की उम्मीद मोनू पर रखी। मोनू बच्चों के साथ एक बड़ी पेड़ पर बैठा था। उसने शेर को देखा और समझा कि कुछ करना होगा।

बुद्धिमान बंदर की कहानी

मोनू ने एक योजना बनाई। वह पेड़ की ऊँचाई से शेर के पास झूला लगाने का सोचा। उसने दूसरे बंदरों को बुलाया और उन्हें अपनी योजना के बारे में बताया। सब बंदरों ने योजना को स्वीकार किया और उन्होंने मिलकर शेर को ध्यान दिलाने के लिए गिरगिटों को भी निकाला।

मोनू ने जल्दी से एक लम्बे डोर को वृक्ष से बाँध लिया और बंदरों ने उसे दूसरे पेड़ की ओर खींचा। जब शेर उनके पास आया, तो वे झूले पर चढ़ गए। मोनू ने डोर को धीरे-धीरे खींचना शुरू किया और झूला हिलने लगा। यह शेर को डराने लगा, क्योंकि शेर घबराकर सोचने लगा कि जंगल में कोई और बड़ा और शक्तिशाली प्राणी हो सकता है।

शेर डर के मारे भाग निकला और उसका इतना भयानक धौंस देखकर अन्य जानवर बहुत खुश हुए। सभी बंदर और गिरगिट अपने साथियों के साथ मोनू की प्रशंसा करने लगे। उन्होंने मोनू को बुधिमान और उत्कृष्ट समझा।

इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि चतुरता और संगठनशीलता की मदद से हम किसी भी मुश्किल परिस्थिति से निपट सकते हैं। एक अच्छी योजना, सहयोग, और एक बुद्धिमान दृष्टिकोण हमें सफलता की ओर ले जा सकते हैं।

यह कहानी भी पड़े-

यह कहानी हमें क्या सिखाती है?

यह कहानी हमें कई महत्वपूर्ण सिख प्रदान करती है। यहां कुछ मुख्य सिख दिए जाते हैं:

  1. बुद्धिमानता का महत्व: कहानी दिखाती है कि बुद्धिमानता और तर्कसंगत सोच किसी भी समस्या का समाधान निकालने में मददगार हो सकती है। मोनू बंदर अपनी चतुराई का उपयोग करके शेर को डरा दिया और सभी जानवरों को सुरक्षित रखा। हमें अपनी बुद्धिमानता का उपयोग करके समस्याओं का समाधान खोजना चाहिए।
  2. सामरिकता और सहयोग: कहानी दिखाती है कि सभी जानवरों ने मिलकर एकत्रित होकर शेर को डराया। वे एक साथ काम करके अपनी समस्याओं का सामना किया। हमेशा दूसरों की मदद करने और सामरिकता को महत्व देने की आवश्यकता होती है।
  3. समस्याओं का समाधान ढूंढ़ना: मोनू बंदर ने एक योजना बनाई और शेर को धमकाकर उसे भगाया। यह हमें सिखाता है कि जब हम समस्याओं का सामना करते हैं, तो हमें उनका समाधान खोजने के लिए नवाचारी होना चाहिए। अपनी बुद्धिमानता का उपयोग करके हम आपातकालीन परिस्थितियों में भी समाधान निकाल सकते हैं।
  4. डर को परास्त करना: शेर जंगल के राजा के रूप में दुसरे जानवरों को डराने आया था। लेकिन मोनू बंदर ने डर को परास्त किया और उसे पराजित किया। हमें यह सिखाती है कि हमें अपने डर को दाबना और सामरिकता की ओर बढ़ना चाहिए।
इन सिखों को अपनाकर हम एक बेहतर और समृद्ध जीवन जी सकते हैं।

बुद्धिमान बंदर की कहानी से जुड़े सवाल जवाब

  1. चतुर बंदर की कहानी क्या है?

    चतुरता और संगठनशीलता की मदद से हम किसी भी मुश्किल परिस्थिति से निपट सकते हैं। एक अच्छी योजना, सहयोग, और एक बुद्धिमान दृष्टिकोण हमें सफलता की ओर ले जा सकते हैं।

  2. बंदर कितने समझदार होते हैं?

    बंदर काफी बुद्धिमान और समझदार भी होता है। एक बंदर का IQ लेवल 100 के आसपास होता है

  3. इस कहानी में बंदर का क्या नाम है?

    उसका नाम मोनू था।

  4. यह कहानी हमें क्या सिख देती है?

    एक अच्छी योजना, सहयोग, और एक बुद्धिमान दृष्टिकोण हमें सफलता की ओर ले जा सकते हैं।

इस कहानी को जरुर शेयर कीजिये

Rate this post
Previous articleबुद्धिमान बंदर और मगरमच्छ की कहानी | Buddhiman Bandar Aur Magarmach ki Kahani in Hindi
Next article10+ भूतों की कहानी | Bhooto ki Kahani in Hindi
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here