Home टेक्नोलॉजी

साइबर बुलिंग क्या है? | Cyber Bullying Kya Hai

साइबर बुलिंग: आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है टेक्नोलॉजी का उपयोग आज के युग में हर वर्ग के व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो लगभग सभी ही कर रहे किसी भी टेक्नोलॉजी का फायदा होता है तो कोई नुकसान भी होता है आज हम साइबर बुलिंग क्या है I

इससे संबंधित सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे क्योंकि साइबर हैरेसमेंट आज के समय में इसके भारत देश में काफी ज्यादा मामले बढ़ते जा रहे हैं जिस की रोकथाम करना बहुत जरूरी है I

अगर आप नहीं जानते हो कि साइबर बुलिंग क्या है तो हमारे साथ बने रहिए जिससे कि आप साइबर बुलिंग से संबंधित सभी ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त कर सकोगे ।

साइबर बुलिंग क्या है

साइबर बुलिंग क्या है? (Cyber Bullying Kya Hai)

Cyber Bullying के बारे में आप नहीं जानते हो तो हम आपको बता दें कि साइबर बुलिंग, साइबर स्टॉकिंग, और साइबर हैरेसमेंट तीनों एक ही तरह के अपराध है इसमें बुलिंग का मतलब होता है किसी को परेशानियां ब्लैकमेल करना अर्थात Cyber Bullying का मतलब किसी व्यक्ति को फोन इंटरनेट के माध्यम से उसकी फोटो या आपत्तिजनक चैट को गलत तरीके से अन्य जगह पर शेयर करके उसकी छवि को बिगाड़ना जिससे कि उस व्यक्ति को मानसिक कष्ट पहुंचे इसे साइबर अपराध की श्रेणी में रखा जाता है ।

भारत समेत दुनिया भर में Cyber Bullying के मामले बढ़ते जा रहे हैं जिस की रोकथाम करना बहुत जरूरी जरूरी है।

साइबर बुलिंग से होने वाले नुकसान

Cyber Bullying करने वाला व्यक्ति किसी भी व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउंट से उसकी तस्वीरें को गलत तरीके से शेयर करता है और उसे धमकाता है, जिससे कि उस व्यक्ति को मानसिक कष्ट पहुंचता है और बदले में वह अपना मनचाहा काम करवाता है I

आज के समय में Cyber Bullying के शिकार लड़कियां और नाबालिग बच्चे ज्यादा हो रहे हैं। Cyber Bullying से होने वाले नुकसान में किसी भी व्यक्ति को ब्लैकमेल कर उस व्यक्ति से मनचाहा कार्य करवा लेता है ।

इन्हें भी पड़े-

साइबर बुलिंग को रोकने के उपाय

Cyber Bullying को रोकने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण उपाय करना होंगे जिसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से बताई गई है इन पॉइंट्स को बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़े और इसे फॉलो करें।

  • यदि आपको फोरम वेबसाइट या किसी अन्य प्लेटफार्म पर परेशान किया जा रहा है तो तुरंत उस जगह से निकल जाइए ।
  • यदि आपको इसके अलावा भी तंग किया जा रहा है जैसे फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप पर तो इसकी रिपोर्ट कीजिए । इन प्लेटफार्म पर कोई भी कार्यवाही नहीं होती है क्योंकि इन वेबसाइट पर अमेरिकी कानून लागू होता है ।
  • यदि बार-बार धमकी मिले तो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करें ।
  • यदि पुलिस के द्वारा कोई भी कार्रवाई नहीं की जाएगी तो अदालत में न्याय के लिए शरण लीजिए ।
  • बच्चों के साथ ऑनलाइन समय व्यतीत करें।
  • अपने बच्चों की ब्राउजिंग हिस्ट्री पर नजर रखें ।
  • साइबर बुलिंग के खतरे के बारे में बच्चों को जागरूक करते रहना चाहिए ।

साइबर बुलिंग होने पर शिकायत कैसे करे

यदि Cyber Bullying के शिकार होने पर आपको शिकायत करना है तो आपको आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर कार्रवाई करना होगा सामान्यता Cyber Bullying होने पर आपको शिकायत साइबर क्राइम में ही करना चाहिए I

जिसका समाधान साइबर क्राइम ही कर सकेगी । यदि पुलिस के द्वारा Cyber Bullying के शिकार हुए पीड़िता की सुनवाई नहीं की जा रही है तो आप कोर्ट में जाकर न्याय के लिए अर्जी लगा सकते हो ।

साइबर बुलिंग की जानकारी विडियो से जाने

साइबर बुलिंग से सम्बंधित सवाल

साइबर बुलिंग कब शुरू हुआ?

वैसे तो साइबरबुलीइंग का शिकार इंटरनेट आने के समय से ही होता आ रहा है लेकिन संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में हाई प्रोफाइल मामले आने के कारण वर्ष 2010 में इसकी जागरूकता बढ़ी ।

ऑनलाइन रैगिंग किसी कहते है?

किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन धमकी देना या उससे अपने मन का कार्य करवाना यह साइबर बुलिंग की श्रेणी के अंतर्गत आता है जो कि अपराध है ।

साइबर बुलिंग कौन करता है?

साइबरबुलीइंग को करने वाला व्यक्ति या तो हेकर होता है या फिर आपका चिर परिचित भी होता है जो आपकी नजरों से ओझल रहता है जिन्हें जान पाना बहुत मुश्किल होता है ।

साइबर बुलिंग के खिलाफ शिकायत कैसे करे?

ऑनलाइन साइबर बुलिंग के खिलाफ शिकायत करने के लिए आपको पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर क्राइम सेल में इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हो ।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आप आप साइबर बुलिंग क्या है इसके क्या नुकसान है इससे कैसे बचा जा सकता है इससे संबंधित सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानने को मिल गई होगी I अगर आप भी साइबर बुलिंग के खतरों से बचना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक फॉलो करें और इस ज्ञान को अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें ।

साइबर बुलिंग से संबंधित कोई और भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। और ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पिए hindineer.com को फॉलो करें ।

धन्यवाद!

Rate this post

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version