डेटा साइंटिस्ट कैसे बने? सैलरी, कोर्स, जॉब जाने सबकुछ

डेटा साइंटिस्ट क्या है | डेटा साइंटिस्ट कैसे बने | डेटा साइंटिस्ट कोर्स इन इंडिया | डेटा साइंटिस्ट जॉब | data scientist kaise bane in hindi | डेटा साइंटिस्ट ऑनलाइन कोर्स

डेटा साइंटिस्ट कैसे बने?: अगर आप अपने करियर को लेकर चिंतित है और आप भविष्य में क्या करना चाहते हो इसकी नीति बनाने में असमर्थ है तो यह आर्टिकल आपके लिए आज हम आपको भविष्य में सबसे ज्यादा डिमांडेबल कोर्स जिसका नाम डेटा साइंस है जो डिजिटली दुनिया के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा I

अगर आप नहीं जानते है कि डाटा साइंटिस्ट क्या होता है, और डाटा साइंटिस्ट कैसे बने? तो यह लेख सिर्फ और सिर्फ आप और आपके लिए है इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आप आसानी से डाटा साइंस के बारे में जान पाओगे और आप डाटा साइंस कोर्स, डाटा साइंस जॉब्स, डाटा साइंस में सैलरी कितनी मिलती है I

और इसके भारत में कौन कौन से कॉलेज और इंस्टीट्यूट उपलब्ध है समस्त जानकारी आपको आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे I कृपया आप Data Scientist से संबंधित संपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे ।

डेटा साइंटिस्ट कैसे बने

डेटा साइंटिस्ट क्या है? (Data Scientist Kya Hai in hindi)

अगर हम डेटा साइंटिस्ट क्या है इसके बारे में बात करे तो हमें नाम से ही पता चल जाता है, कि डाटा का विश्लेषण करने वाले को डेटा साइंटिस्ट कहा जाता है, जिसमें डेटा के प्रभाव का विशलेषण और गणना की जाती है इसके लिए प्रोफेशनल एक्सपर्टो की आवश्यकता होती है I जिसमें सॉफ्टवेयर अभियंत्रिकी लाइनर ऐलजेब्रा यंत्र शिक्षण प्रोग्राम इन स्टेटस और डाटा विजुलाइजेशन जैसे कौशल की जरूरत होती है I

इन सब के माध्यम से किसी भी डाटा को कैप्चर करके डाटा को एक संख्या की तरह जोड़ा जाता है, जिससे कि किसी डेटा का सही उपयोग किया जा सके और इन सभी कार्यों को करने वाले को हम डाटा साइंटिस्ट के नाम से जानते हैं ।

डेटा वैज्ञानिक बनने की योग्यता क्या है?

अगर आप भी डाटा साइंटिस्ट बनने की इच्छुक है तो आपको Data Science में अपना करियर बनाने के लिए आपके पास निम्न प्रकार की एजुकेशन शिक्षा होना जरूरी है जिसकी जानकारी नीचे हमने आपको पॉइंट के माध्यम से बताइए जो कि इस प्रकार से है।

  • डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए छात्रों को कम से कम उनके पास मास्टर डिग्री होना आवश्यक है ।
  • कैंडिडेट मैथमेटिक्स इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कंप्यूटर साइंस मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अप्लाइड साइंस में के अलावा एवं टेक और MCA की डिग्री में पास होना जरूरी है।
  • इसके अतिरिक्त छात्रों को सांख्यिकी मॉडल और प्रोबेबिलिटी का नॉलेज होना बहुत आवश्यक है।
  • डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए इसके अतिरिक्त पाइथन जावा आदि जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ओं की समझ होना भी बेहद अनिवार्य है ।
  • डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए इन प्रोग्रामिंग नॉलेज नॉलेज होने के साथ-साथ छात्रों को नए प्रोग्राम बनाने के लिए ग्लोबल बिजनेस के साथ काम करने का ज्ञान भी होना चाहिए ।
  • इन समस्त योग्यता होने पर ही आप डाटा साइंटिस्ट बनने के काबिल बन सकोगे ।

इन्हें भी पड़े-

डेटा साइंटिस्ट कैसे बने? (Data Scientist kaise bane)

डाटा विज्ञान में अपने भविष्य बनाने के लिए आपको डाटा विज्ञान के कोर्स को करना होगा वहीं कोर्स के पूर्ण होने के बाद ही आप डाटा वैज्ञानिक बन पाओगे तो आप नहीं जानते हो कि डाटा साइंटिस्ट कैसे बने तो नीचे हमने आपको इसकी समस्त से प्रक्रिया बताइ है जो कि इस प्रकार से है ।

  • सबसे पहले आपको डाटा साइंटिस्ट पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा या फिर आप किसी कॉलेज में जाकर भी रजिस्ट्रेशन इनरोल करवा सकते हो ।
  • अब आपको सामान्य कोडिंग भाषा जैसी पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना होगा ।
  • अब आपको अगली प्रक्रिया में संखिय्की की भाषा का संपूर्ण ज्ञान हासिल करना होगा ।
  • अब आपको डाटा हैंडलिंग बनने की अगली प्रक्रिया में डाटा एकत्रित करने से संबंधित समस्त जानकारी और ज्ञान उपलब्ध करना होगा जिसे आपको आपकी शिक्षा के दौरान इससे जुड़ी समस्या पर क्रिया सिखाई जाएगी ।
  • एक बार आपका डाटा विज्ञान कॉलेज इंस्टीट्यूट में ऐडमिशन हो जाने के बाद आपको डाटा विज्ञान वैज्ञानिक बनने के लिए समस्त प्रक्रिया प्रोसीजर से गुजर कर आप इस इस कोर्स में जब आप पास हो जाओगे तो आपको डाटा विज्ञान के लिए एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा I
  • जिससे कि आपका यह सुनिश्चित हो सकेगा कि आप डाटा वैज्ञानिक बनने के लिए योग्य है ।
  • जैसे ही आपके पास यह प्रमाण पत्र आ जाएगा तो आप बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे गूगल माइक्रोसॉफ्ट इंटेल इन कंपनियों में नौकरी करने के लिए आवेदन कर सकते हो और डाटा साइंटिस्ट बनने के कैरियर में आगे बढ़ सकते हो ।

डेटा साइंटिस्ट सैलरी इंडिया में कितनी है? (Data Scientist Salary)

भारत में भी डाटा साइंटिस्ट की डिमांड काफी ज्यादा दिन पर दिन बढ़ती जा रही है अगर आप जानना चाहते हैं कि डाटा साइंटिस्ट बनने पर कितनी सैलरी प्रदान की जाती है तो हम आपको बता दें कि शुरुआती दौर में आपको 8 से 10 लाख रुपए प्रतिमाह सैलरी दी जाती है, और जैसे ही जैसे आपका अनुभव और इसकी बढ़ती जाती है तो यह सैलरी लगभग ₹7080 लाख वार्षिक पैकेज के रूप में बन जाएगी ।

डेटा साइंटिस्ट कोर्स इन इंडिया (Data Scientist Course in india)

भारत में ऐसे कई इंस्टिट्यूट और संसार है जो डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आवश्यक कोर्स प्रोवाइड करवाती है जिसके लिए आप आवेदन करके डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए योग्य बंद रखोगे यह इंस्टीट्यूट भारत में कोलकाता बेंगलुरु रांची हैदराबाद मुंबई और खड़कपुर जैसे महानगरों में स्थित है नीचे हमने आपको इन समस्त संस्था की सूची उपलब्ध करवाई है जिसमें आप डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आवेदन कर सकते हो ।

  • इंस्टीटयूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु
  • स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद
  • इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु
  • स्टैटिस्टिकल इंस्टीटयूट, कोलकाता
  • इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, रांची
  • इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर

डेटा साइंटिस्ट जॉब (Data Scientist Jobs)

अगर आप डाटा डाटा साइंटिस्ट बन जाते हो तो आपको डाटा विज्ञान से जुड़े कई प्रकार की जॉब मिल सकती है इसमें जॉब मुख्य प्रकार से डाटा स्टोरी, टेलर डाटा, आर्किटेक्ट डाटा, इंजीनियर डाटा, एनालिस्ट और डाटा साइंटिस्ट, मुख्य रूप से शामिल है I

जैसे जैसे आप इस फील्ड में अपने अनुभव और स्किल को हासिल करते जाओगे वैसे वैसे आप आगे बढ़ते जाओगे और आपको इन विभिन्न पदों पर आपका प्रमोशन होते जाएगा ।

डाटा मैनेजरडाटा कलेक्टर
डाटा डिजाइनरडाटा मोडिफाइडर
डाटा एक्सपोर्टरडाटा सेंडर

डेटा साइंटिस्ट (Data Science) से सम्बंधित सवाल-जवाब

  1. डेटा वैज्ञानिक बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

    डेटा वैज्ञानिक बनने के लिए आपके पास मास्टर डिग्री में ही होगी तहसील होना चाहिए जिसमें कंप्यूटर विज्ञान के अलावा इलेक्ट्रिक इंजीनियर अप्लाइड साइंस में कि निकल इंजीनियर जैसी क्षेत्र में डिग्री होने के साथ-साथ आपको शांति की मॉडल फॉर वैरिटी नॉलेज और कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना अति आवश्यक होगा जब भी आप डाटा विज्ञानिक बनने के योग्य बन पाओगे ।

  2. डेटा साइंटिस्ट का भविष्य क्या है?

    जैसे यह सिर्फ विश्व में टेक्नोलॉजी अपग्रेड होते जा रही है वैसे-वैसे टेक्नोलॉजी में भविष्य उज्जवल होते जा रहा है इसलिए डाटा साइंटिस्ट का भविष्य बहुत ही ज्यादा डिमांडेबल होगा यह सबसे ज्यादा चर्चित जो क्षेत्र मे से एक होगा ।

  3. क्या मुझे डेटा वैज्ञानिक बनना चाहिए या नहीं?

    अगर आपके पास डाटा साइंटिस्ट बनने हेतु समस्त पात्रता और योगिता है और आप डाटा वैज्ञानिक बनने की रूचि रखते हो तो आपको अवश्य डेटा वैज्ञानिक बनने के लिए आवेदन करना चाहिए ।

  4. डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए क्या करे?

    डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको भारत में डाटा वैज्ञानिक संस्थाओं में अपना एडमिशन करवा कर आप इन कोर्स को पूरा करके डाटा वैज्ञानिक बनने के योग्य बन सकोगे ।

  5. डेटा साइंटिस्ट की सैलरी कितनी होती है

    शुरुआती समय में किसी एक डाटा वैज्ञानिक की सैलरी 70 लाख रुपए सालाना तक का पैकेज मिलता है और जैसे-जैसे उन्हें का अनुभव बढ़ता जाता है उनकी सैलरी में वैसे वैसे वृद्धि होती जाती है ।

  6. आंकड़ा संग्रहण क्या है?

    आंकड़ा संगठन का मतलब यह होता है कि किसी भी डाटा को संगठित किया जाता है और इससे उसे विशेष तरीके से अध्ययन करके पूरी तरह की एक श्रंखला बनाई जाती है जिसका सही तरीके से उपयोग किया जा सके ।

  7. साइंटिस्ट बनने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

    डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको किसी का इंस्टीट्यूट के द्वारा जारी किए गए इसके अनुसार डाटा साइंटिस्ट बना जा सकता है लेकिन कितने कुल कितने रुपए लग सकते हैं इसकी गणना की जा सके ना मुश्किल है ।

  8. डाटा साइंस कोर्स कितने साल का होता है?

    डाटा साइंटिस्ट में डिप्लोमा करने में कुल 3 से 6 महीने का समय लगता है और डिग्री हासिल करने में कुल 3 वर्षों तक का समय लगता I

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस लेख को पूरा पढ़ कर डेटा साइंटिस्ट क्या है और कैसे बने इससे संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आपको डाटा साइंटिस्ट से संबंधित जानकारी अच्छी लगी है तो अपने मित्रों को शेयर करें और डाटा वैज्ञानिक बनने से संबंधित किसी और प्रकार के भी सवाल जानना चाहते हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें I

और ऐसे ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट hindinear.com को फॉलो करें ।

3.3/5 - (3 votes)
Previous articleइलाहाबाद हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करें? | Allahabad High Court Case Status Check in Hindi
Next articleजीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? 2024 (नया तरीका)
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

14 COMMENTS

  1. Maine bsc kiya hua h Or advance diploma in computer application v kya mai data scientists k liye apply kr skti hu kya mai data scientists ki pdhai kr skti hu

  2. सर आपकी यह पोस्ट बहुत अच्छी है और हमें आपकी यह पोस्ट पढ़ कर बहुत कुछ सीखने को मिला है, आपकी सारी पोस्ट बहुत अच्छी होती है इसलिये मैं चाहता हूं कि आप ऐसी ही और भी अच्छी अच्छी पोस्ट लाते रहे जिससे हमें और भी बहुत कुछ सीखने को मिलता रहे धन्यवाद सर.

    • जी नहीं इसके लिए आपको पास कंप्यूटर विज्ञान, आईटी, गणित, या संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री आवश्यक है।

  3. इस ज्ञान की मदद से आप एक डेटा साइंटिस्ट के तौर पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here