डीएनए वैक्सीन क्या है? जाने पूरी जानकारी | dna vaccine in hindi

dna vaccine kya hai | dna vaccines ppt | dna vaccines for covid | डीएनए वैक्सीन की जानकारी | नीडल फ्री वैक्सीन | डीएनए कोरोना वैक्सीन लिस्ट

डीएनए वैक्सीन (DNA Vaccine): हमारे देश में कोरोना से बचने के लिए कई वैक्सीन लगाई जा रही है लेकिन आज की इस पोस्ट में हम आपको दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन इस टीके का निर्माण भारत में अहमदाबाद की फार्मा कंपनी जायडस कैडिला द्वारा किया जा रहा है I

इसका नाम ZyCoV-D भी रखा गया है, जिसे नेजल स्प्रे तकनीक के माध्यम से दिया जाएगा, इस कोरोना रोधी टीके की तीन डोज लगाई जाएगी जिसमें हर खुराक के बीच 28 दिन का अंतराल होगा ।

अगर आप नहीं जानते हो कि डीएनए वैक्सीन (dna को तीसरी पीडी के नाम से जान जाता है I) क्या होती है, और ये किस तरीके से काम करती है, तो इस पोस्ट में हम आपको डीएनए वैक्सीन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी जिसे जानकर आप डीएनए वैक्सीन के बारे में सभी मुख्य जानकारी आप तक पहुंच पाएगी I

जिससे कि आप किसी को भी डीएनए वैक्सीन के बारे में जानकारी उपलब्ध करवा सकोगे कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आप दुनिया की पहली स्वदेशी डीएनए वैक्सीन से जुड़ी समस्त जानकारी आप तक पहुंच पाए ।

डीएनए वैक्सीन क्या है?

डीएनए वैक्सीन क्या है? [DNA Vaccine in Hindi]

अगर आप नहीं जानते हो कि डीएनए आधारित वैक्सीन क्या होती है, और क्या काम करती है तो हमको बताते हैं कि डीएनए आरएनए आधारित टीके को बनाने में कोरोना वायरस के जेनेटिक कोड का इस्तेमाल किया जाता है ।

विशेषज्ञों के अनुसार इसके छोटे से हिस्से को जब व्यक्ति के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है, तो यह शरीर में पूरा वायरस ना बनाकर वारस प्रोटीन बनाता है, इस तरह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कोरोना वायरस पर हमला करने के लिए तैयार हो जाती है। और डीएनए वैक्सीन को बनाने में कम खर्चा लगता है ।

वैक्सीन का बूस्टर डोज कितना इफेक्टिव? [2022]

कैसे काम करती है डीएनए वैक्सीन?

जब भी किसी व्यक्ति के अंदर डीएनए वैक्सीन को इंजेक्ट किया जाता है तो यह वैक्सीन अन्य तरह कार्य ना करके यह पूरे वायरस ना बनाकर वायरल प्रोटीन बनाता है, जिससे कि शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र कोरोना वायरस पर हमला करने के लिए तैयार हो जाता है । जिससे कि उस व्यक्ति को कोरोना वायरस से बचने में आसानी होती है और यह कोरोना से बचाने के लिए काफी ज्यादा कारगर साबित होगी ।

डीएनए वैक्सीन की जानकारी

डीएनए वैक्सीन को बनाने की प्रक्रिया?

डीएनए वैक्सीन को बनाने के लिए कोरोना वायरस के जेनेटिक कोड का इस्तेमाल किया जाएगा इस जेनेटिक कोड को किसी भी व्यक्ति के अंदर पहुंचाया जाएगा जिससे कि उस व्यक्ति के शरीर में वायरस ना बनाकर उसके अंदर प्रोटीन का उत्पादन होता है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति को जेनिटी के लिए इंजेनेटिकली इंजीनियर्ड प्लास्मिड्स को शरीर में इंजेक्ट करवाया जाता है

जेट इंजेक्टर तकनीक कैसे काम करती है? [2022]

DNA वैक्सीन दूसरी वैक्सीन से कैसे अलग है?

कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन कई तरीके की बनाई गई है, अमेरिका की फाइजर और मॉडर्ना नामक कंपनी ने यह वैक्सीन mRNA ने आधारित प्लेटफार्म से निर्मित की गई है । और इसके अलावा भारत में लग रही काउंसिल वैक्सीन व्यक्ति आधारित वैक्सीन और को वैक्सीन डेड वायरस निष्क्रिय वायरस की तकनीक पर काम करती है, वो वैक्सीन का निर्माण भारत बायोटेक की के द्वारा किया जा रहा है ।

डीएनए वैक्सीन को बनाने के लिए कोरोना वायरस के जेनेटिक कोड का इस्तेमाल किया जाता है। यह वैक्सीन पूरे शरीर में वायरस ने बनाकर प्रोटीन बनाता है।

डीएनए वैक्सीन की जानकारी विडियो के माध्यम से जाने

डीएनए वैक्सीन की कुल कितने डोज दिए जायेंगे?

न्यू भारत देश की पहली डीएनए वैक्सीन के कुल 3 डोज लगाए जाएंगे यह तीनों रोज 28 दिन के अंतराल में लगाए जाएंगे ।

डीएनए वैक्सीन अन्य वैक्सीन की तुलना में कितनी प्रभावी है?

जिस तरह अन्य कोरोना वैक्सीन जैसे मॉडर्ना, फाइजर, स्पूतनिक भी कोई शरीर को वैक्सीन कोरोना से बचाने के लिए अलग-अलग प्रतिशत के अनुसार प्रभावी है उसी प्रकार डीएनए वैक्सीन अभी तक पाए गए अध्ययन में पाया गया है कि यह वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाने में 99 प्रतिशत बचाने में प्रभावी है I

DNA वैक्सीन का निर्माण कौन सी कंपनी कर रही है?

अभी के समय में भारत में डीएनए वैक्सीन का निर्माण एवं अहमदाबाद की फार्मा कंपनी जायडस कैडिला कर रही है, इस वैक्सीन का नाम ZyCoV-D रखा गया है। इस मॉडर्न वैक्सीन ट्रायल का तीसरा चरण चल रहा है ।

भारत में दी जाने वाली कोरोना वैक्सीन की लिस्ट

भारत में अभी के समय में कौन-कौन सी वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसकी जानकारी नीचे हमने आपको लिस्ट के माध्यम से बताई गई है ।

  • Covaxin vaccine
  • Covishield vaccine
  • Johnson & Johnson vaccine
  • Moderna vaccine
  • Novavax vaccine
  • Sputnik V vaccine
  • Zydus Cadila vaccine

डीएनए वैक्सीन से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल

  1. प्रथम डीएनए वैक्सीन की तीन डोज किस कंपनी की है?

    भारत की पहली डीएनए वैक्सीन जिसका निर्माण अहमदाबाद की जय डस कैडिला कंपनी कर रही है।

  2. ZyCOV-D वैक्सीन की दक्षता दर क्या है?

    इस वैक्सीन की दक्षता 90% से अधिक होगी।

  3. डीएनए वैक्सीन की कीमत भारत में कितनी होगी?

    डीएनए वैक्सीन की कीमत भारत में अनुमानित एक खुराक की दर ₹265 तक की होगी।

  4. भारत में डीएनए वैक्सीन के कुल कितने डोज दिए जायेंगे?

    भारत में डीएनए वैक्सीन के कुल 3 कोच लगाए जाएंगे जिसका अंतराल अट्ठाविस दिनों के मध्य का होगा।

  5. क्या ये डीएनए वैक्सीन बिना सुई की दी जाएगी?

    जी हां यह वैक्सीन नेजल स्प्रे तकनीक के माध्यम से दी जा सकेगी।

  6. डीएनए वैक्सीन किस तरीके से दी जायेगी ?

    डीएनए वैक्सीन को बिना इंजेक्शन के दिए जाएंगे जिसमें व्यक्ति को नेजल स्प्रे की सहायता से व्यक्ति को दिया जाएगा।

  7. फार्माजेट इंजेक्टर तकनीक क्या है?

    वर्मा जय इंजेक्टर तकनीको होती है जिसमें सुई का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

  8. डीएनए वैक्सीन किस उम्र वाले को दी जायेगी?

    डीएनए वैक्सीन 18 प्लस से अधिक किसी भी उम्र के व्यक्ति को दी जा सकेगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर भारत के पहली डीएनए वैक्सीन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आप तक पहुंच गई होगी, अगर आपको डीएनए वैक्सीन की बात जानकारी से संतुष्ट हो तो यह पोस्ट अपने मित्रों को शेयर करें I

और डीएनए वैक्सीन संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल है तो नीचे कमेंट में अपने प्रश्न पूछे, हम आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देंगे ।

और ऐसी ही नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट हिंदीnear.com को फॉलो करें जहां हम आपको आने वाले लेटेस्ट ज्ञान से जुड़े तथ्य आप तक पहुंचता पहुंचाते रहते हैं।

धन्यवाद!

5/5 - (1 vote)
Previous articleभारतीय मूल के CEO: 8 बड़ी अमेरिकी टेक कंपनियां चला रहे हैं भारतीय सीईओ?
Next articleबेस्ट फ्रेंड की कहानी | Best Friend Ki kahani Hindi
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here