Home हिंदी हेल्प

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें? 1 मिनिट में (घर बैठे)

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें?: अक्सर आपको कई बार गाड़ी किसके नाम पर है? यह जानकारी प्राप्त करने के लिए काफी जरूरी हो जाता है। जब भी आप किसी गाड़ी को सेकंडहैंड खरीदते हैं तो इसके लिए गाड़ी मालिक के नाम की डिटेल आपको पता होना काफी जरूरी होती है।

ऐसे में कई सारे लोगों को गाड़ी किसके नाम है? और इसे कैसे पता करें? इससे संबंधित जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें कई समस्या का सामना करना पड़ता है।

क्योंकि कई लोगों के पास जरूरी ज्ञान नहीं होने कारण वह इस प्रकार की जानकारी से वंचित रह जाते हैं। इसलिए आज इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आप जान जाओगे कि आप नंबर प्लेट की सहायता से गाड़ी के मालिक के नाम का पता करने की प्रक्रिया क्या है?

किसके नाम है कैसे पता करें

इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आप पता कर सकते हैं, इसके साथ-साथ अब इस पोस्ट में किसी भी गाड़ी के मालिक के नाम पता करने के लिए जरूरी वेबसाइट, एप्लीकेशन और आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है वह सभी आपको बताएंगे।

गाड़ी किसके नाम है पता क्यों करें?

जब भी आप किसी पुरानी गाड़ी को खरीदते हैं तो उस गाड़ी के ओनर के नाम का सत्यापन करने हेतु आप उस गाड़ी नंबर की सहायता से ओनर के नाम का ऑनलाइन पता लगाते हैं।

जिससे कि यह सुनिश्चित हो पाता है कि वह गाड़ी उस मालिक के नाम पर ही है। जिससे की आप पुरानी गाड़ी को खरीद या बेच सकते हैं। लेकिन यह जानकारी ऑनलाइन तरीके से पता करने संबंधी जानकारी लोगों को नहीं होने के कारण वह इस सुविधा से वंचित रह जाते हैं।

उन्हें ऑनलाइन पोर्टल या आरटीओ ऑफिस जाकर गाड़ी मालिक के नाम का पता करना होता है। इसलिए आपको इस लेख के माध्यम से आपको इससे संबंधित सभी जानकारी बताने वाले हैं जिसे की आसानी से सभी जानकारी को प्राप्त कर पाओगे।

किन तरीको से गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते है?

वैसे तो आप किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के लिए आप निम्न तरीकों का की सहायता से ओनर नाम की जानकारी निकाल सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से सबसे प्रथम तरीका है- परिवहन विभाग की वेबसाइट के माध्यम से या फिर SMS के माध्यम से या फिर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से। नीचे हम आपको वेबसाइट के माध्यम से गाड़ी मालिक का नाम पता कैसे करें? इससे जुड़ी जानकारी आपको उपलब्ध करवा रहे हैं।

  • परिवहन विभाग की वेबसाइट के द्वारा
  • SMS के माध्यम से
  • और मोबाइल ऐप से

इन्हें भी जाने

परिवहन विभाग की वेबसाइट के द्वारा

आप अपने राज्य के परिवहन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट की सहायता से वाहन मालिक के नाम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो कीजिए।

  • सबसे पहले आप अपने परिवहन विभाग की वेबसाइट को ओपन कीजिए।
  • अब यहां पर अकाउंट क्रिएट करने के बाद लॉगिन कर लीजिए।
  • अब आपको जिस भी गाड़ी के मालिक के नाम का पता करना है, आप उस मालिक के गाड़ी के नंबर प्लेट को नीचे बॉक्स में भरिए और कैप्चा भरते हुए व्हीकल सर्च के विकल्प का चयन कीजिए।
  • जिससे कि आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गई नंबर प्लेट के माध्यम से गाड़ी मालिक के नाम के बारे में सभी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

SMS के माध्यम से

SMS के माध्यम से भी गाड़ी मालिक के नाम का पता लगा सकते हैं। इसके लिए कुछ साधारण से स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करना है जिससे कि आप आसानी से सभी जानकारी को प्राप्त कर पाओगे।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में मैसेज ऐप को ओपन करना है।
  • अब आपको यहां पर VAHAN <गाड़ी का प्लेट नंबर> को दर्ज करना है। उदाहरण के लिए नीचे जानकारी दी गई है।
  • VAHAN MP10TT2215
  • अब आपको यह SMS को नीचे बताए गए नंबर डबल 7738299899 नंबर पर भेज दें।
  • जिससे कि कुछ ही मिनट के बाद RTO ऑफिस के द्वारा आप को मैसेज के माध्यम से गाड़ी के मालिक के नाम की डिटेल, इंश्योरेंस जैसे समोसे जानकारी को आप चेक कर सकोगे।

और मोबाइल ऐप से

यदि आप किसी भी वाहन के मालिक के नाम की जानकारी को मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं तो यह भी बड़ा आसान सा तरीका है इसके लिए आपको कुछ साधारण स्टेप्स को फॉलो करना है जो कि नीचे आपको हम बता रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है।
  • अब आप इस एप्लीकेशन में लॉगिन कर लीजिए।
  • अब आपको यहां पर गाड़ी के नंबर प्लेट की जानकारी को दर्ज करना है।
  • और Search Vehcle की वेबसाइट विकल्प को चुनना है। जिससे की आपके सामने अपनी गाड़ी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दिखाई दे रही होगी।
ऊपर बताई गई तीनों में से किसी एक process को फॉलो करके आप आपके दो पहिया वाहन या चार पहिया वाहन के मालिक की जानकारी नंबर प्लेट की सहायता से बड़ी आसानी से प्राप्त कर पाओगे।

गाड़ी मालिक का नाम पता करने हेतु जरुरी दस्तावेज

देखे वैसे तो गाड़ी मालिक के नाम के पता करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के विशेष दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके लिए केवल आपको जिस भी गाड़ी के मालिक के नाम की जानकारी प्राप्त करना है तो उसके लिए आपको अब उस गाड़ी के नंबर प्लेट के बारे में जानकारी होना चाहिए। या फिर आप उसके इंजन नंबर या चेचिस नंबर की सहायता से भी वाहन मालिक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • गाड़ी के नंबर प्लेट
  • इंजन नंबर
  • चेचिस नंबर

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें? (आसन तरीका)

तो चलिए आइए जानते हैं गाड़ी किसके नाम है? और कैसा पता करें तो इसके लिए नीचे आपको कुछ विशेष स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताने जा रहे जिसकी सहायता से आप चंद मिनटों के अंदर गाड़ी के मालिक के नाम का पता कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

यहां हम वेबसाइट के माध्यम से वाहन के मालिक के नाम की जानकारी प्राप्त करेंगे।

  1. आपको अपने मोबाइल फोन की सहायता से गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।
  2. अब आपको इस ब्राउज़र पर आकर अपने राज्य के वाहन परिवहन की ऑफिशल वेबसाइको ओपन करना है।
  3. अब आपको इस वेबसाइट पर क्रिएट अकाउंट के ऑप्शन पर चयन करना है।
  4. अब आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की सहायता से इसमें अपना अकाउंट बना लीजिए। और ओटीपी के सहायता से इस अकाउंट को वेरीफाई कर दीजिए।
  5. अब आप जिस भी गाड़ी के मालिक के नाम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उस गाड़ी के नंबर प्लेट चेचिस नंबर या इंजन नंबर तीनों में से किसी एक को डालकर कैप्चा भरते हुए व्हीकल सर्च करें।
  6. आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी के अनुसार गाड़ी के मालिक के नाम की संपूर्ण जानकारी दिखाई दे रहे हो

गाड़ी का मालिक का नाम पता करने सम्बंधित सवाल

  1. गाड़ी की डिटेल कैसे निकाले?

    गाड़ी डिटेल निकालने के लिए आप परिवहन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट या वह एप्लीकेशन की सहायता से गाड़ी के मालिक की डिटेल की निकाल सकते हैं।

  2. मैं कैसे पता लगा सकता हूं कि भारत में एक कार के कितने मालिक हैं?

    इसके लिए आप अपने वाहन परिवहन की वेबसाइट पर जाकर उस गाड़ी के नंबर प्लेट को दर्ज करें जिससे कि आपको उस गाड़ी के संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आप प्राप्त कर सकेंगे।

  3. गाड़ी का कागज कैसे चेक किया जाता है?

    गाड़ी के कागज चेक करने के लिए इस प्रकार की कोई सी भी सुविधा दी नहीं गई है।

  4. गाड़ी के नंबर से मोबाइल नंबर कैसे निकाले?

    आरटीओ विभाग के द्वारा गाड़ी नंबर से मोबाइल नंबर के बारे में पता लगाने संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं प्राप्त की जा सकती है।

  5. गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें App के माध्यम से?

    अपने मोबाइल फोन की सहायता से एप्लीकेशन को ओपन कीजिए और नंबर प्लेट को डालकर किसी भी गाड़ी के मालिक के नाम का पता कीजिए।

  6. मोटरसाइकिल किसके नाम है कैसे जाने?

    आप मोटरसाइकिल किसके नाम है यह पता करना चाहते हैं तो आप मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट को हमारे द्वारा बताए गए वेबसाइट में दर्ज कीजिए और कैप्चा भरकर सर्च विकल्प पर क्लिक कीजिए। जैसे कि आप मोटरसाइकिल के मालिक के नाम से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दे पाओगे।

  7. गाडी के नम्बर से पता करे मालिक का नाम?

    आप अपनी गाड़ी के नंबर को ऑफिशियल वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन में दर्ज करें और सर्च व्हीकल पर क्लिक कीजिए। जिप्सी कि आप गाड़ी के मालिक के नाम के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाओगे।

निष्कर्ष

इस तरह से ऊपर बताए गए समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके आप गाड़ी किसके नाम है, आसानी से पता कर सकते हैं। और आप यह भी जान गए होंगे कि गाड़ी के मालिक के नाम के पता करने के लिए किन-किन तरीके का हम उपयोग कर सकते हैं।

इससे संबंधित सभी प्रकार की समस्या जानकारी आप तक पहुंच गई होगी। अगर आपको अभी भी गाड़ी के मालिक के नाम के बारे में जानकारी प्राप्त करने से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपकी समस्या का निवारण करेंगे।

और ऐसी ही अन्य जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो करे।

smartprix.com/bytes/hi/how-to-check-vehicle-owner-details-with-registration-number-hindi/

5/5 - (1 vote)

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here