मोबाइल और पीसी में इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करे? (4G+5G)

अगर आप भी इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करें? यह जानना चाहते है तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। इस आर्टिकल में बताए गए सभी प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपनी पीसी या मोबाइल में 4G, 5G कनेक्शन कितना अच्छा परफॉर्मेंस दे रहा है। उससे जुड़ी जानकारी आप इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकोगे।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करें इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगी। और इसके अलावा आपको internet speed test से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी जैसे- किन तरीकों से चेक करें, बेस्ट वेबसाइट या android app और कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपको इंटरनेट स्पीड टेस्ट करते समय इसके बारे में जानकारी के बारे में पता होना चाहिए।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट (internet speed test)

तो चलीए जानते हैं, आपके मोबाइल या पीसी के अतिरिक्त ऐसी समस्त डिवाइसेज इसमें इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। उनके लिए आपका इंटरनेट कनेक्शन बेहतर स्पीड प्रोवाइड करवा रहा है या नहीं इस से जुड़ी जानकारी आज आप प्राप्त कर पाओगे।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट क्या है? | Internet Speed Test kya hai?

जैसे कि आप जानते हैं, कि आज के समय में 4जी के बाद 5जी वाले नेटवर्क आ गए हैं। जो 4G की तुलना में 5G अधिक इंटरनेट स्पीड मुहैया करवाता है। जिस भी इंटरनेट कनेक्शन में डाटा ट्रांसफर रेट जितना अधिक होता है। उस डिवाइस में इंटरनेट संबंधित सभी कार्य बेहतर ढंग से करते हैं।

कुल मिलाकर यदि इंटरनेट स्पीड डिवाइस में अच्छी मिलती है तो वह डिवाइस डाटा का ट्रांसफर अच्छी तरीके से करता है। इंटरनेट स्पीड को टेस्ट करने के लिए आपको गूगल पर कई सारी वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन मिल जाएंगे। जिसमें आप अपने इंटरनेट कनेक्शन की अपलोड और डाउनलोड स्पीड के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त कर सकोगे और यह पता लगा पाओगे कि आपका इंटरनेट कनेक्शन सही है या गलत।

इंटरनेट स्पीड मीटर क्या होता है? (About Internet Speed Meter?)

स्पीड मीटर क्या होता है? तो हम आपको बता दे जब आप ऑनलाइन वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन से अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के इंटरनेट की स्पीड का पता करते हैं। तो आपको उस वेबसाइट पर अपलोडिंग और डाउनलोडिंग स्पीड की जानकारी मीटर के माध्यम से प्राप्त होती है।

इस डिजिटल मीटर का कांटा जितना अधिक नंबर की ओर जाता है, उस नेटवर्क की स्पीड डाउनलोड की और अपलोड की इतनी अच्छी मानी जाती है। कुल मिलाकर इंटरनेट स्पीड मीटर वह होता है जो आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति के बारे में जानकारी दर्शाता है।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने की जरुरत क्यों पड़ती है?

यदि आप 4G मोबाइल यूजर है, या फिर 5G मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन आपके पास है तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपका मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड क्या है। यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड फास्ट है। तो आपको डाटा सॉफ्टवेयर डाउनलोड अपलोड करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं आती है।

यही इसके विपरीत यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो होता है, तो आपको समस्त प्रकार के कार्य करने में बहुत दिक्कत आएगी। इस समस्या के हल करने के लिए आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की सहायता से इसका निवारण कर सकोगे। इसलिए आपको जब भी आपको ऐसा लगे कि इंटरनेट कनेक्शन धीरे वर्क कर रहा है तो आप तुरंत इंटरनेट स्पीड टेस्ट करें।

इन्हें भी जाने-

इंटरनेट स्पीड टेस्ट किन डिवाइस की चेक कर सकते है?

वैसे तो जो भी उपकरण इंटरनेट की सहायता से कार्य कर सकते हैं, उन समस्त उपकरण में हम इंटरनेट की गति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन कुछ मुख्य डिवाइस से होती है। जिसकी सहायता से हम इंटरनेट स्पीड के बारे में पता लगा सकते हैं। वह कौन-कौन सी डिवाइस है, जिसमें हम इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं, तो इसकी जानकारी नीचे हम आपको बता रहे हैं।

  • मोबाइल
  • वाईफाई मॉडेम
  • कंप्यूटर या लैपटॉप
  • और ऐसे सभी उपकरण जिसमे नेट की आवश्कयता पड़ती है।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट किन तरीको से चेक करे?

इंटरनेट स्पीड के बारे में पता लगाने के लिए कौन-कौन से मुख्य तरीके हैं इसके बारे में नीचे आपको समस्त जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

  • मोबाइल ऐप।
  • इंटरनेट स्पीड प्रोवाइड करवाने वाली वेबसाइट।
  • और कुछ खास खास डिवाइस जिसकी सहायता से इंटरनेट की स्पीड का पता लगाया जा सकता है।

बेस्ट इंटरनेट स्पीड टेस्ट वेबसाइट के नाम?

वैसे तो गूगल पर कई सारी इंटरनेट स्पीड टेस्ट प्रोवाइड करवाने वाली वेबसाइट उपलब्ध होती है। लेकिन हम आपको निम्न चार से पांच ऐसी वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं, उनमें से किसी एक का उपयोग करके आप इंटरनेट संबंधित सभी जानकारी के बारे में पता लगा सकते हैं, वह कौन सी साईट है, जिसे आपको हम बता देते हैं।

  1. speedtest.net
  2. fast.com
  3. speedcheck.org
  4. speakeasy.net/speedtest
  5. speed.cloudflare.com

इंटरनेट स्पीड टेस्ट एंड्राइड ऐप का नाम

आपको समय-समय पर इंटरनेट की स्पीड के बारे में पता लगाना चाहते हैं, तो आप अपने एंड्राइड या एप्पल फोन में इंटरनेट स्पीड टेस्ट के मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके रख सकते हैं, इसमें आप वन क्लिक के माध्यम से बड़ी आसानी से इंटरनेट स्पीड के बारे में पता लगा सकते हैं।

  • FAST Speed Test
  • SpeedChecker Speed Test
  • Internet Speed Test App
  • Internet Speed Test – Meteor
  • Internet Speed Test -Speedtest
  • Internet Speed Test Speedcheck

इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करे?

तो चलिए आइए जानते हैं, इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करते हैं? इसके लिए आपको किन बातों का ध्यान में रखना जरूरी है तो चलिए हम आपको इन मुख्य बिंदु नीचे बताने वाले हैं जिसे आप देख कर बड़ी आसानी से इंटरनेट स्पीड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

आपको तीन से चार स्टेप्स बता रहे हैं, इन इन साधारण से स्टेप को फॉलो करके आप सेकंड के अंदर अपने इंटरनेट स्पीड के बारे में पता लगा सकते हैं तो चली आइए जानते हैं।

30 Sec

Step-1 Google को ओपन करे.

Step-1 गूगल के होम पर आये.

इंटरनेट स्पीड का पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको google.com केवल वेबसाइट पर आना है।

Step-2 सर्च बार में “Internet Speed Test” लिखकर सर्च करे.

Step 2 सर्च बार में Internet Speed Test लिखकर सर्च करे.

अब आपको सर्च बार में इंटरनेट स्पीड टेस्ट (Internet Speed Test) लिखकर सर्च करना है। जहाँ आपको कई सारी वेबसाइट दिखाई दे रही होगी।

Step-3 अब Go बटन पर क्लिक करे स्पीड चेक करे.

Step-3 अब Go बटन पर क्लिक करे स्पीड चेक करे.

यहां आपको पहला रिजल्ट speedtest.net के लिंक का चयन करना होगा। अब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे।

Step-4 अब इन्टरनेट स्पीड का रिजल्ट देखे.

स्पीड का रिजल्ट देखे.

यहां बस आपको GO बटन पर क्लिक करना होगा। जिससे कि आपके इंटरनेट स्पीड टेस्ट होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसमें अब आपकी डाउनलोडिंग स्पीड और अपलोडिंग स्पीड की जानकारी चेक होने के बाद आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई दे रहा होगा।

इस तरीके से आप इन प्रक्रिया को फॉलो करके बड़ी आसानी से इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करें इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

FaQ: इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने से जुडे सवाल

  1. मेरा नेट का स्पीड कितना है?

    आप अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की इंटरनेट स्पीड के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता देगी की एवरेज स्पीड डाउनलोड की 20 एमबीपीएस और अपलोड की 40 एमबीपीएस तक होती है 4G कनेक्शन में।

  2. इंटरनेट की स्पीड कैसे चेक करें?

    नेट स्पीड टेस्ट करने के लिए आप वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर जाकर टेस्ट बटन पर क्लिक करके इंटरनेट स्पीड के बारे में पता लगा सकते हैं।

  3. इंटरनेट स्पीड टेस्ट गूगल से कैसे करे?

    गूगल की वेबसाइट से इंटरनेट स्पीड का पता लगाने के लिए google.com पर इंटरनेट स्पीड टेस्ट लिखकर सर्च करें और पहले रिजल्ट पर क्लिक कीजिए। जिससे कि आपके सामने इंटरनेट स्पीड के बारे में जानकारी दिखाई दे रही होगी।

  4. इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

    डिवाइस में इंटरनेट स्पीड कैसे पढ़ाई से संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि अपने मोबाइल में यूजर एप्लीकेशन को बंद करके रखे। और auto-update को भी बंद करके रखे। जिससे कि इन सभी एक्टिविटी को बंद करने के बाद आप की इंटरनेट स्पीड पहले से बेहतर रूप से चलेगी।

  5. इंटरनेट स्पीड टेस्ट एप्प डाउनलोड कौनसा करे?

    इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने के लिए सबसे बेहतर ऐप हमारी राय में speedtest.net है जिसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से इंटरनेट कनेक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

निष्कर्ष

अब आप इस लेख को पूरा पढ़कर इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करते हैं? इंटरनेट स्पीड चेक करने की कौन सी बेस्ट वेबसाइट है? यह एप्लीकेशन इससे संबंधित सभी प्रकार की जरूरी जानकारी आपको मिल गई होगी और यह भी जान गए होंगे।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने के लिए किस प्रक्रिया को फॉलो करना चाहिए। यदि आपको इंटरनेट स्पीड चेक करने से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

जहाँ हम अपनी समस्या का निवारण करेंगे। और ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो करें हम आपको इसी ही ज्ञानवर्धक ज्ञान उपलब्ध करवाते रहते हैं।

5/5 - (1 vote)
Previous articleपीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करे? (1 Min)
Next articleछोटे बच्चों की कहानी | Chote Baccho ki Kahani in Hindi
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here