जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी | Jabardast Motivational Kahani in Hindi

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी: आज की इस कहानी में हम आपको मोटिवेशनल पर आधारित एक ऐसी कहानी सुनाइए जिसे पढ़कर आपको मनोरंजन के साथ-साथ इस कहानी से शिक्षा भी मिलेगी।

इस कहानी के माध्यम से जंगल में रहने वाले जानवरों पर आधारित यह कहानी है जो  हिंदी कहानी से आपको नैतिक शिक्षा मिलने वाली है और इस कहानी को अपने बच्चों को जरूर सुनाएं और उन्हें भी इस इससे मिलने वाली शिक्षा को बताएं।

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी के बारे में

कहानी का शीर्षकजबरदस्त मोटिवेशनल कहानी
कहानी के पात्रशेर, हंस, पक्षी
विषयखुद पर विश्वास
भाषा हिदी
हिंदी कहानी का संग्रह क्लिक करे

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी (Jabardast Motivational Kahani)

एक बार की बात है, एक जंगल में एक छोटा सा शेर रहता था। यह शेर बहुत ही कमजोर और डरपोक था। वह अपने आप में विश्वासहीन था और हमेशा अपनी कमजोरियों की वजह से दूसरों से बचने की कोशिश करता था।

शेर के पास एक दोस्त हंस था जो शेर की मदद करने के लिए उसके पास रहता था। हंस एक बहादुर और साहसी पक्षी था जो दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहता था। हंस ने शेर को बहुत बार समझाने की कोशिश की कि वह अपनी कमजोरियों को पहचाने और उन्हें पार करने के लिए अपने अंदर की शक्ति का उपयोग कर सकता है।

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी

एक दिन, शेर और हंस जंगल के दूसरे भाग में जा रहे थे। रास्ते में, वे एक गहरे घाटी के सामने आ गए जहां पार करने के लिए एक झूला स्थापित था। हंस आसानी से उस पार कर गया, लेकिन शेर डर के कारण ठिठुर रहा था।

हंस ने शेर से कहा, “दोस्त, तुममें बहुत शक्ति है, तुम यह कर सकते हो। अपने आप को सामर्थ्यवान बनाओ, अपनी कमजोरियों को पार करो।” शेर डरपोकी से जूझ रहा था, लेकिन उसने अपने आप को सामर्थ्यवान बनाने का निर्णय लिया।

उसने दिल में सबसे ज्यादा उम्मीद और विश्वास जुटाया और झूले में धीरे-धीरे चलने लगा। शुरुआत में वह डरा हुआ था, लेकिन जब वह धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगा, उसे अपनी शक्ति का एहसास होने लगा। शेर चौंक गया कि उसके अंदर कितनी शक्ति छिपी हुई थी जिसका उसने पहले कभी अनुभव नहीं किया था।

शेर ने झूले को पार कर लिया और उसके चेहरे पर गर्व की मुस्कान आई। उसने अपने आप में नई ऊर्जा और साहस की अनुभूति की। उसका विश्वास और आत्मविश्वास बढ़ गया था।

यह घटना शेर के जीवन में एक बदलाव लाई और उसने इसे अपने अंदर की सबसे बड़ी ताकत बनाया। शेर अब डर की जगह बहादुरी और साहस से भरा था। उसने अपनी कमजोरियों को हराकर अपने सपनों की ओर बढ़ना शुरू किया।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि जीवन में हमें खुद पर विश्वास करना और अपनी क्षमताओं को पहचानना जरूरी है। हम सभी में कुछ न कुछ शक्ति और क्षमता मौजूद होती है, लेकिन हमें इसे खोजने और उसे निखारने की जरूरत होती है। जब हम अपने आप में विश्वास और साहस देखते हैं, तो हम सामर्थ्यवान और सफल होने के लिए प्रयास कर सकते हैं।

यह कहानी हमें यह बताती है कि चुनौतियों से डरना नहीं, उनका सामना करना है। हमें खुद पर विश्वास रखना चाहिए और अपनी क्षमताओं का प्रयोग करना चाहिए। जब हम अपने आप को सामर्थ्यवान और मजबूत मानते हैं, तो हम सभी अपार साहस, उत्साह और सफलता को हासिल कर सकते हैं।

यह कहानी हमें क्या सिखाती है?

यह कहानी हमें कई महत्वपूर्ण शिक्षा मिलती है जिन्हें हमें जानना जरुरी है।

  1. आत्मविश्वास: यह कहानी हमें बताती है कि हमारे अंदर छिपी हुई शक्तियों को पहचानने और स्वीकार करने की आवश्यकता होती है। जब हम खुद पर विश्वास करते हैं, तो हम अपार कार्य कर सकते हैं।
  2. साहस और वीरता: इस कहानी में, शेर अपने डर का सामना करने के लिए साहस और वीरता दिखाता है। हमें चुनौतियों का सामना करने में हिम्मत और साहस दिखाने की जरूरत होती है।
  3. स्वयं पर विश्वास: यह कहानी हमें बताती है कि हमें खुद पर विश्वास रखना चाहिए, अपनी क्षमताओं को पहचानना और समय-समय पर अपने अस्तित्व को बदलने की क्षमता रखनी चाहिए। जब हम अपने आप में विश्वास करते हैं, तो हम किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं।
  4. कमजोरियों को पार करना: यह कहानी हमें यह सिखाती है कि हमें अपनी कमजोरियों को पहचानना, स्वीकार करना और उन्हें पार करने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करना चाहिए। जब हम अपनी कमजोरियों का सामना करते हैं, तो हम उन्हें अवलोकन करते हैं और मजबूत होते हैं।
यह कहानी हमें यह दिखाती है कि हमें अपने स्वयं को स्थायी रूप से प्रभावित करने के लिए अपने आप में विश्वास और साहस का उपयोग करना चाहिए। इससे हम सपनों की प्राप्ति, सफलता और खुशहाली की ओर बढ़ सकते हैं।

इन कहानी को भी पड़े-

शेर और खरगोश
बंदर की चुनौती
अमीर बनने की कहानी 
दो बंदर की कहानी
बुद्धिमान बंदर और मगरमच्छ की कहानी
बुद्धिमान बंदर की कहानी
अकबर बीरबल की कहानी
बीरबल की कहानी
सोने की चिड़िया की कहानी
अमीर और गरीब की कहानी
असंभव को संभव बनाने की कहानी
लोमड़ी और अंगूर की कहानी
बेस्ट फ्रेंड की कहानी
प्रेरणादायक मोटिवेशनल कहानी

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी से जुड़े सवाल जवाब

  1. इस कहानी में शेर कैसा है?

    इस कहानी में शेर शुरुआत में कमजोर, डरपोक और विश्वासहीन है। वह अपनी कमजोरियों के कारण अपने आप में विश्वास नहीं रख पा रहा है और दूसरों से बचने की कोशिश कर रहा है। उसका स्वभाव डर के कारण ठिठुर रहा है और वह जीवन की चुनौतियों से डर रहा है।

  2. इस कहानी से हमने क्या सिखा?

    अपने आप पर विश्वास रखें कहानी हमें यह सिखाती है कि हमें अपने आप पर विश्वास रखना चाहिए।

इस कहानी को जरुर शेयर कीजिये

5/5 - (1 vote)
Previous articleअसंभव को संभव बनाने की कहानी | Asambhav ko Sambhav Banane ki Kahani in Hindi
Next articleशेर और खरगोश की कहानी | Sher aur Khargosh ki Kahani in Hindi
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here