एनसीईआरटी बुक क्लास 5वीं की डाउनलोड कैसे करे? (PDF) | Ncert Book for Class 5th Download In Hindi

एनसीईआरटी बुक क्लास 5वीं: अगर आप भी कक्षा पांचवी में पढ़ते हैं और आप भी एनसीईआरटी बुक्स कक्षा 5वी की डाउनलोड कैसे करें? फ्री में ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्म में तो यह पोस्ट आपके लिए है।

आज आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर यह जान जाओगे कि एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक के कक्षा पांचवी की डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या है? और इसे डाउनलोड करने के लिए किन-किन स्टेट्स को फॉलो करना है।

जिससे कि आप एनसीईआरटी कक्षा पांचवी की लगभग सभी विषय के पुस्तक गणित, एनवायरनमेंट स्टडी, हिंदी अंग्रेजी को किसी भी माध्यम जैसे हिंदी अंग्रेजी या उर्दू माध्यम में आसानी से डाउनलोड कर सकोगे।

क्योंकि कई सारे छात्रों को एनसीईआरटी पुस्तक कक्षा 5वी (Ncert Book for Class 5th) की डाउनलोड करने से संबंधित कई प्रकार की समस्या आती है उसको को आसानी से चैप्टर के अनुसार संपूर्ण डाउनलोड कर सकते हैं वह भी फ्री में।

एनसीईआरटी बुक के बारे में

एनसीईआरटी (NCERT) बुकें भारतीय शिक्षा प्रणाली के अहम हिस्से हैं और विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए उपयोग होती हैं। NCERT ने भारतीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन अपनी प्रमुख प्रकाशन घर है और यह देश भर में प्रसारित होती है।

NCERT बुकें कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए उपलब्ध हैं और विभिन्न विषयों जैसे कि गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, इत्यादि के लिए पाठ्य पुस्तकें प्रदान करती हैं।

एनसीईआरटी बुक क्लास 5वीं

NCERT बुकें विशेष रूप से भारतीय शिक्षा प्रणाली के आधार पर तैयार की जाती हैं और उन्हें सरल और समझने में आसान भाषा में लिखा जाता है। इन पुस्तकों में विषय के मूल तत्वों, सिद्धांतों और अभ्यास के माध्यम से छात्रों को ज्ञान और समझ की मजबूती प्रदान की जाती है।

NCERT बुकें देश भर के सरकारी और निजी स्कूलों में आमतौर पर पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में उपयोग होती हैं। इन पुस्तकों में उच्चतर शिक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी महत्वपूर्ण विषयों को सम्मिलित किया जाता है।

एनसीईआरटी बुकें आमतौर पर दिल्ली के आदर्श ग्रंथालय के छात्रवृत्ति और मानकीकरण बोर्ड (CBSE) के परीक्षाओं के आधार पर तैयार की जाती हैं। इन पुस्तकों का प्रयोग करके छात्रों को CBSE परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलती है।

यदि आप किसी विषय की विशेष NCERT बुक के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो कृपया विषय का नाम उल्लेख करें और मैं आपको उस विषय के संबंधित बुक के बारे में अधिक जानकारी दूंगा।

NCERT Book Class 5th Download in Hindi

बुक का नामएनसीईआरटी (NCERT)
कक्षा5वी
विषयऑल सब्जेक्ट
माध्यमहिंदी, अंग्रेजी और उर्दू।
वेबसाइटncert.nic.in

एनसीईआरटी बुक में कक्षा 5वीं के विषय

एनसीईआरटी के द्वारा जारी किए गए कक्षा पाचवीं के विषय की जानकारी नीचे हम आपको उपलब्ध करवा रहे हैं, इनमें से आप अपने सब्जेक्ट का चयन करके आप हमारे द्वारा प्रोसेस को फॉलो करते एनसीईआरटी कक्षा 5वीं की बुक को आसानी से डाउनलोड कर पाओगे।

S.NoNCERT Class 5th Books Name
1Mathematics
2Hindi
3English
4Environmental Studies
5Urdu

एनसीईआरटी बुक क्लास 5 की डाउनलोड कैसे करे?

एनसीईआरटी बुक क्लास 5 की डाउनलोड करना बहुत ही सरल सी प्रक्रिया है, इसके लिए आपको पीछे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। जिससे आप बड़ी आसानी से एनसीईआरटी के द्वारा जारी की गई कक्षा पाचवीं की किसी भी बुक को online pdf के माध्यम से मुफ्त में डाउनलोड कर पाओगे। तो आइये जानते हैं इस प्रक्रिया को।

नीचे आपको एनसीईआरटी क्लास 5 वीं की बुक को पीडीएफ रूप में डाउनलोड करने की प्रोसेस इमेज के माध्यम से विस्तार पूर्वक बता रहे। हमारे द्वारा इन प्रक्रिया को फॉलो करके आप एनसीईआरटी बुक आफ क्लास 5 वीं की किसी भी सब्जेक्ट की पीडीएफ फॉर्म में आसानी से डाउनलोड कर पाओगे तो इस प्रक्रिया को पढ़कर फॉलो करे।

1 मिनिट

Step-1 NCERT की वेबसाइट को ओपन कीजिये.

एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करे.

सबसे पहले आपको कक्षा 5वीं की एनसीईआरटी बुक डाउनलोड करने के लिए एनसीईआरटी की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना है। और अपनी कक्षा का चयन कीजिये.

Step-2 अपने विषय का चयन करे.

Step-4 अब आप अपनी कक्षा को चुने.

अब आपको जिस भी सब्जेक्ट की पाठ्यपुस्तक प्राप्त करना है, उस सब्जेक्ट तो आप को चुनना है। उदाहरण के लिए हम फिजिक्स का चयन कर रहे है.

Step-3 किस एक भाषा को चुने.

Step-6 पुस्तक का नाम चुने. (Hindi English Medium)

अपने माध्यम को चुनना है, जैसे अंग्रेजी हिंदी और उर्दू उस में से किसी एक माध्यम को चुनना है।

Step-4 अब आप GO बटन पर क्लिक कीजिये.

Step-7 अब आपको गो बटन को क्लिक करे.

अंतिम प्रक्रिया में आपको Go बटन पर क्लिक करना है जिससे कि आपके सामने आपके द्वारा चयन के लिए पुस्तक की जानकारी चैप्टर के अनुसार दिखाई दे रही होगी।

Step-5 आप अपने विषय की बुक को पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर लीजिये.

Step-8 अब आप अपनी बुक को PDF में डाउनलोड कर लीजिये.

आप चैप्टर के सामने दिखाई दे रही ओपन लिंक को क्लिक करके आप चैप्टर वाइज को डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर डाउनलोड कम्पलीट बुक की लिंक पर क्लिक करके संपूर्ण पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हो।

इस तरह ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके आप चंद मिनटों में अपने किसी भी सब्जेक्ट एनसीईआरटी बुक को डाउनलोड कर सकते हैं।

एनसीईआरटी बुक कक्षा 5 के सभी विषय की डाउनलोड लिंक

निचे हम आपको एनसीईआरटी पुस्तक कक्षा 5 के सभी विषयों की डाउनलोड लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं। जिसमें आपको अपने सब्जेक्ट में से किसी एक विषय को चुनना है, और अपने माध्यम को भी है, जिससे की आप बड़ी आसानी से लिंक की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं वह भी मुफ्त में।

S.NoNCERT Class 5th Books NameDownload Link Link
1MathematicsMath-Magic
Ganit
Riyazi Ka Jadoo(Urdu)
3HindiRimjhim
4EnglishMarigold
5Environmental StudiesAas-Pass
Looking Around
Ass Pass(Urdu)
6UrduIbtedai Urdu Class-V

इसे भी जाने-

एनसीईआरटी बुक क्लास 5 डाउनलोड करने से जुड़े सवाल-जवाब

5वीं की किताबें कौन कौन सी है?

एनसीईआरटी के द्वारा कक्षा पाचवीं के लिए जारी की गई पुस्तक के नाम गणित, Environmental Studies, अंग्रेजी, हिंदी आदि जैसे विषय शामिल है।

कक्षा 5 में कितनी किताबें होती हैं?

एनसीईआरटी में आपको कक्षा पाचवीं के कुल 5 विषयों की किताब उपलब्ध हो जाती है। लेकिन आपको सभी पांच विषय का चयन करना होता है।

क्या मुझे Class 5 की एनसीईआरटी की किताबें ऑनलाइन मिल सकती हैं?

ऊपर हमने आपको कक्षा 5 वीं की एनसीईआरटी की किताब ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए लिंक उपलब्ध करवाए के रखी है जिसकी सहायता से आप शिक्षकों को डाउनलोड कर सकोगे।

कक्षा 5वी की एनसीईआरटी बुक्स की कीमत कितनी है?

5 वीं की एनसीईआरटी की बुक की कीमत आपको स्टेशनरी पर 400 से 600 के मध्य मिल जाएगी। अगर आप शासकीय स्कूल में पढ़ते हैं तो आपको यह किताब पूर्णता निशुल्क में उपलब्ध होती है।

पुराने और नए एनसीईआरटी में क्या अंतर है?

पुराने और नए एनसीईआरटी में कई अधिक परिवर्तन किया गया है। नए एनसीईआरटी पुस्तक में वर्तमान समय में होने वाली बड़ी घटना जो 10 साल के अंदर घटित हुई है और इतिहास में भी कई बड़े बदलाव किए हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार से ऊपर बताई गई समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके आप एनसीईआरटी बुक कक्षा 5वीं की किसी भी विषय का चयन करके डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको अभी भी अपने विषय की एनसीईआरटी बुक को डाउनलोड करने से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल आ रहे हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए। हम आपकी समस्या का निवारण करेंगे।

और ऐसी भी नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो करें। यहां पर आपको एनसीईआरटी बुक सभी विषयों की उपलब्ध करवाएंगे चाहे आप किसी भी कक्षा में पढ़ते हो। क्योंकि एनसीईआरटी बुक किसी भी सिविल सेवा परीक्षा या अन्य परीक्षा के लिए उपयुक्त मानी जाती है।

5/5 - (1 vote)
Previous articleएनसीईआरटी बुक क्लास 6वीं की डाउनलोड कैसे करे? (PDF)
Next articleएनसीईआरटी बुक क्लास 4 की डाउनलोड कैसे करे? (PDF)
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here