एनसीईआरटी बुक क्लास 8वीं की डाउनलोड कैसे करे? (pdf)

एनसीईआरटी बुक क्लास 8:  अगर आप भी कक्षा आठवीं में अध्ययन करते हैं और आप भी एनसीआरटी बुक क्लास 8वीं की डाउनलोड कैसे करें? इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए उपलब्ध करवाया गया है।

आप इस लेख को पूरा पढ़ कर पता लगा सकते हो कि कैसे एनसीआरटी बुक क्लास आठवीं की डाउनलोड करें? ऑनलाइन पीडीऍफ़ के माध्यम से वह भी बिल्कुल मुफ्त में तो इससे से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आप तक पहुंच जाएगी।

यहां पर हम आपको क्लास 8वीं की एनसीईआरटी की सब लगभग सभी माध्यमों की पुस्तके जैसे हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में उपलब्ध हो जाएगी।

अगर आप यह प्रक्रिया नहीं जानते हैं डाउनलोड करने की तो नीचे पुस्तक डाउनलोड करने की प्रोसेस बताई गई है।

जिसके अनुसार आप संपूर्ण पाठ्यपुस्तक को भी डाउनलोड कर सकोगे। या फिर आप चैप्टर के अनुसार भी इस पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए जानते एनसीईआरटी बुक कक्षा आठवीं की डाउनलोड (NCERT Book for Class 8th) करने की प्रक्रिया क्या है?

एनसीईआरटी बुक के बारे में

एनसीईआरटी (NCERT) बुकें भारतीय शिक्षा प्रणाली के अहम हिस्से हैं और विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए उपयोग होती हैं। NCERT ने भारतीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन अपनी प्रमुख प्रकाशन घर है और यह देश भर में प्रसारित होती है।

NCERT बुकें कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए उपलब्ध हैं और विभिन्न विषयों जैसे कि गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, इत्यादि के लिए पाठ्य पुस्तकें प्रदान करती हैं।

एनसीईआरटी बुक क्लास 8वीं

NCERT बुकें विशेष रूप से भारतीय शिक्षा प्रणाली के आधार पर तैयार की जाती हैं और उन्हें सरल और समझने में आसान भाषा में लिखा जाता है। इन पुस्तकों में विषय के मूल तत्वों, सिद्धांतों और अभ्यास के माध्यम से छात्रों को ज्ञान और समझ की मजबूती प्रदान की जाती है।

NCERT बुकें देश भर के सरकारी और निजी स्कूलों में आमतौर पर पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में उपयोग होती हैं। इन पुस्तकों में उच्चतर शिक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी महत्वपूर्ण विषयों को सम्मिलित किया जाता है।

एनसीईआरटी बुकें आमतौर पर दिल्ली के आदर्श ग्रंथालय के छात्रवृत्ति और मानकीकरण बोर्ड (CBSE) के परीक्षाओं के आधार पर तैयार की जाती हैं। इन पुस्तकों का प्रयोग करके छात्रों को CBSE परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलती है।

यदि आप किसी विषय की विशेष NCERT बुक के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो कृपया विषय का नाम उल्लेख करें और मैं आपको उस विषय के संबंधित बुक के बारे में अधिक जानकारी दूंगा।

NCERT Book Class 8th Download in Hindi

बुक का नामएनसीईआरटी (NCERT)
कक्षा8वी
विषयऑल सब्जेक्ट
माध्यमहिंदी, अंग्रेजी और उर्दू।
वेबसाइटncert.nic.in

एनसीईआरटी बुक में कक्षा 8 के विषय

एनसीईआरटी के द्वारा जारी किए गए कक्षा आठवीं के विषय की जानकारी नीचे हम आपको उपलब्ध करवा रहे हैं, इनमें से आप अपने सब्जेक्ट का चयन करके आप हमारे द्वारा प्रोसेस को फॉलो करते एनसीईआरटी कक्षा 8वीं की बुक को आसानी से डाउनलोड कर पाओगे।

S.NoNCERT Class 8th Books Name
1Mathematics
2Science
3Hindi
4Social Science
5English
6Sanskrit
7Urdu

एनसीईआरटी बुक क्लास 8 की डाउनलोड कैसे करे?

एनसीईआरटी बुक क्लास 8वीं की डाउनलोड करना बहुत ही सरल सी प्रक्रिया है, इसके लिए आपको पीछे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। जिससे आप बड़ी आसानी से एनसीईआरटी के द्वारा जारी की गई कक्षा आठवीं की किसी भी बुक को online pdf के माध्यम से मुफ्त में डाउनलोड कर पाओगे। तो आइये जानते हैं इस प्रक्रिया को।

नीचे आपको एनसीईआरटी क्लास 8वीं की बुक को पीडीएफ रूप में डाउनलोड करने की प्रोसेस इमेज के माध्यम से विस्तार पूर्वक बता रहे। हमारे द्वारा इन प्रक्रिया को फॉलो करके आप एनसीईआरटी बुक आफ क्लास 8वीं की किसी भी सब्जेक्ट की पीडीएफ फॉर्म में आसानी से डाउनलोड कर पाओगे तो इस प्रक्रिया को पढ़कर फॉलो करे।

1 मिनिट

Step-1 NCERT की वेबसाइट को ओपन कीजिये.

एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करे.

सबसे पहले आपको कक्षा 8वीं की एनसीईआरटी बुक डाउनलोड करने के लिए एनसीईआरटी की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना है। और अपनी कक्षा का चयन कीजिये.

Step-2 अपने विषय का चयन करे.

Step-4 अब आप अपनी कक्षा को चुने.

अब आपको जिस भी सब्जेक्ट की पाठ्यपुस्तक प्राप्त करना है, उस सब्जेक्ट तो आप को चुनना है। उदाहरण के लिए हम फिजिक्स का चयन कर रहे है.

Step-3 किस एक भाषा को चुने.

Step-6 पुस्तक का नाम चुने. (Hindi English Medium)

अपने माध्यम को चुनना है, जैसे अंग्रेजी हिंदी और उर्दू उस में से किसी एक माध्यम को चुनना है।

Step-4 अब आप GO बटन पर क्लिक कीजिये.

Step-7 अब आपको गो बटन को क्लिक करे.

अंतिम प्रक्रिया में आपको Go बटन पर क्लिक करना है जिससे कि आपके सामने आपके द्वारा चयन के लिए पुस्तक की जानकारी चैप्टर के अनुसार दिखाई दे रही होगी।

Step-5 आप अपने विषय की बुक को पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर लीजिये.

Step-8 अब आप अपनी बुक को PDF में डाउनलोड कर लीजिये.

आप चैप्टर के सामने दिखाई दे रही ओपन लिंक को क्लिक करके आप चैप्टर वाइज को डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर डाउनलोड कम्पलीट बुक की लिंक पर क्लिक करके संपूर्ण पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हो।

इस तरह ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके आप चंद मिनटों में अपने किसी भी सब्जेक्ट एनसीईआरटी बुक को डाउनलोड कर सकते हैं।

एनसीईआरटी बुक कक्षा 8वीं के सभी विषय की डाउनलोड लिंक

निचे हम आपको एनसीईआरटी पुस्तक कक्षा 8 के सभी विषयों की डाउनलोड लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं। जिसमें आपको अपने सब्जेक्ट में से किसी एक विषय को चुनना है, और अपने माध्यम को भी है, जिससे की आप बड़ी आसानी से लिंक की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं वह भी मुफ्त में।

S.NoNCERT Class 8th Books NameDownload Link Link
1MathematicsMathematics
Ganit
Reyazi (Urdu)
2ScienceScience
Vigyan
Science (Urdu)
3HindiVasant
Durva
Bharat Ki Khoj
Sanshipt Budhcharit
4Social ScienceResource And Development(Geography)
Sansadhan Avam Vikas(Bhugol)
Social And Political Life
Samajik Avam Rajnatik Jeevan
Our-Pasts-III  
Hamare Atit-III (Itihas) 
Wasayel aur Taraqqui(Urdu)
Samaji Aur Siyasi Zindagi(Urdu)
Hamare Maazi (Urdu)
5EnglishHoneydew
It So Happend
6SanskritRuchira
7UrduApni Zaban
Urdu Guldasta (Supl)
Door-Pass
Jaan Pahechan

इसे भी जाने-

एनसीईआरटी बुक कक्षा 8 वीं डाउनलोड करने से जुड़े सवाल-जवाब

8वीं की किताबें कौन कौन सी है?

एनसीईआरटी के द्वारा कक्षा आठवी के लिए जारी की गई पुस्तक के नाम गणित, विज्ञान, सामाजिक शास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी आदि जैसे विषय शामिल है।

कक्षा 8 में कितनी किताबें होती हैं?

एनसीईआरटी में आपको कक्षा आठवी के कुल 6 विषयों की किताब उपलब्ध हो जाती है। लेकिन आपको सभी विषय का चयन करना होता है।

क्या मुझे Class 8 की एनसीईआरटी की किताबें ऑनलाइन मिल सकती हैं?

ऊपर हमने आपको कक्षा 8 वीं की एनसीईआरटी की किताब ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए लिंक उपलब्ध करवाए के रखी है जिसकी सहायता से आप शिक्षकों को डाउनलोड कर सकोगे।

कक्षा 8वी की एनसीईआरटी बुक्स की कीमत कितनी है?

8वीं की एनसीईआरटी की बुक की कीमत आपको स्टेशनरी पर 600 से 900 के मध्य मिल जाएगी। अगर आप शासकीय स्कूल में पढ़ते हैं तो आपको यह किताब पूर्णता निशुल्क में उपलब्ध होती है।

पुराने और नए एनसीईआरटी में क्या अंतर है?

पुराने और नए एनसीईआरटी में कई अधिक परिवर्तन किया गया है। नए एनसीईआरटी पुस्तक में वर्तमान समय में होने वाली बड़ी घटना जो 10 साल के अंदर घटित हुई है और इतिहास में भी कई बड़े बदलाव किए हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार से ऊपर बताई गई समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके आप एनसीईआरटी बुक कक्षा 8वीं की किसी भी विषय का चयन करके डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको अभी भी अपने विषय की एनसीईआरटी बुक कक्षा 8 को डाउनलोड करने से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल आ रहे हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए। हम आपकी समस्या का निवारण करेंगे।

और ऐसी भी नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो करें। यहां पर आपको एनसीईआरटी बुक सभी विषयों की उपलब्ध करवाएंगे चाहे आप किसी भी कक्षा में पढ़ते हो। क्योंकि एनसीईआरटी बुक किसी भी सिविल सेवा परीक्षा या अन्य परीक्षा के लिए उपयुक्त मानी जाती है।

5/5 - (1 vote)
Previous articleएनसीईआरटी बुक क्लास 6वीं की डाउनलोड कैसे करे? (PDF)
Next articleएनसीईआरटी बुक क्लास 9वीं की डाउनलोड कैसे करे? (PDF)
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here