Home एनसीईआरटी बुक

एनसीईआरटी बुक क्लास 11वी की डाउनलोड कैसे करे? (PDF)

एनसीईआरटी बुक क्लास 11: अगर आप भी कक्षा ग्यारहवीं में पढ़ते हैं? और आप एनसीईआरटी बुक क्लास 11वीं की डाउनलोड करना चाहते हैं तो आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकोगे। वह भी बिल्कुल फ्री में। हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से आप एनसीईआरटी की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक हिंदी अंग्रेजी और उर्दू माध्यम की सभी पुस्तकें पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं।

या इसके अलावा आप चैप्टर के अनुसार पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से आप एनसीईआरटी बुक क्लास 11 डाउनलोड करने की प्रक्रिया और सब्जेक्ट के अनुसार डाउनलोड करवाने वाले। इसलिए आप एनसीईआरटी क्लास डाउनलोड करने की प्रक्रिया को पूरा पढ़ना जारी रखें।

एनसीईआरटी बुक के बारे में

एनसीईआरटी (NCERT) बुकें भारतीय शिक्षा प्रणाली के अहम हिस्से हैं और विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए उपयोग होती हैं। NCERT ने भारतीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन अपनी प्रमुख प्रकाशन घर है और यह देश भर में प्रसारित होती है।

NCERT बुकें कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए उपलब्ध हैं और विभिन्न विषयों जैसे कि गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, इत्यादि के लिए पाठ्य पुस्तकें प्रदान करती हैं।

एनसीईआरटी बुक क्लास 11वी की डाउनलोड कैसे करे?

NCERT बुकें विशेष रूप से भारतीय शिक्षा प्रणाली के आधार पर तैयार की जाती हैं और उन्हें सरल और समझने में आसान भाषा में लिखा जाता है। इन पुस्तकों में विषय के मूल तत्वों, सिद्धांतों और अभ्यास के माध्यम से छात्रों को ज्ञान और समझ की मजबूती प्रदान की जाती है।

NCERT बुकें देश भर के सरकारी और निजी स्कूलों में आमतौर पर पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में उपयोग होती हैं। इन पुस्तकों में उच्चतर शिक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी महत्वपूर्ण विषयों को सम्मिलित किया जाता है।

एनसीईआरटी बुकें आमतौर पर दिल्ली के आदर्श ग्रंथालय के छात्रवृत्ति और मानकीकरण बोर्ड (CBSE) के परीक्षाओं के आधार पर तैयार की जाती हैं। इन पुस्तकों का प्रयोग करके छात्रों को CBSE परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलती है।

यदि आप किसी विषय की विशेष NCERT बुक के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो कृपया विषय का नाम उल्लेख करें और मैं आपको उस विषय के संबंधित बुक के बारे में अधिक जानकारी दूंगा।

NCERT Book Class 11th Download in Hindi

बुक का नामएनसीईआरटी (NCERT)
कक्षा11 वी
विषयऑल सब्जेक्ट
माध्यमहिंदी, अंग्रेजी और उर्दू।
वेबसाइटncert.nic.in

एनसीईआरटी बुक में कक्षा 11 के विषय

एनसीईआरटी के द्वारा जारी किए गए कक्षा बारहवीं के विषय की जानकारी नीचे हम आपको उपलब्ध करवा रहे हैं, इनमें से आप अपने सब्जेक्ट का चयन करके आप हमारे द्वारा प्रोसेस को फॉलो करते एनसीईआरटी कक्षा 11 वीं की बुक को आसानी से डाउनलोड कर पाओगे।

S.NoNCERT Class 11th Books Name
1Maths
2Physics
3Accountancy
4Sanksrit
5Hindi
6English
7Biology
8History
9Geography
10Psychology
11Sociology
12Chemistry
13Political Science
14Business Studies
15Economics
16Home Science
17Urdu Book
18Creative Writing & Translation
19Fine Art
20Computer Science
21Informatics Practices
22Health and Physical Education
23Biotechnology
24Sangeet
25Knowledge traditions Practices of India

एनसीईआरटी बुक क्लास 11 की डाउनलोड कैसे करे?

एनसीईआरटी बुक क्लास 11 की डाउनलोड करना बहुत ही सरल सी प्रक्रिया है, इसके लिए आपको पीछे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। जिससे आप बड़ी आसानी से एनसीईआरटी के द्वारा जारी की गई कक्षा बारहवीं की किसी भी बुक को online pdf के माध्यम से मुफ्त में डाउनलोड कर पाओगे। तो आइये जानते हैं इस प्रक्रिया को।

नीचे आपको एनसीईआरटी क्लास 11 वीं की बुक को पीडीएफ रूप में डाउनलोड करने की प्रोसेस इमेज के माध्यम से विस्तार पूर्वक बता रहे। हमारे द्वारा इन प्रक्रिया को फॉलो करके आप एनसीईआरटी बुक आफ क्लास 11 वीं की किसी भी सब्जेक्ट की पीडीएफ फॉर्म में आसानी से डाउनलोड कर पाओगे तो इस प्रक्रिया को पढ़कर फॉलो करे।

1 मिनिट

Step-1 NCERT की वेबसाइट को ओपन कीजिये.

एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करे.

सबसे पहले आपको एनसीईआरटी बुक डाउनलोड करने के लिए एनसीईआरटी की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना है। और अपनी कक्षा 11वी का चयन कीजिये।

Step-2 अपने विषय का चयन करे.

Step-4 अब आप अपनी कक्षा को चुने.

अब आपको कक्षा 11 की जिस भी सब्जेक्ट की पाठ्यपुस्तक प्राप्त करना है, उस सब्जेक्ट तो आप को चुनना है। उदाहरण के लिए हम फिजिक्स का चयन कर रहे है.

Step-3 किस एक भाषा को चुने.

Step-6 पुस्तक का नाम चुने. (Hindi English Medium)

अपने माध्यम को चुनना है, जैसे अंग्रेजी हिंदी और उर्दू उस में से किसी एक माध्यम को चुनना है।

Step-4 अब आप GO बटन पर क्लिक कीजिये.

Step-7 अब आपको गो बटन को क्लिक करे.

अंतिम प्रक्रिया में आपको Go बटन पर क्लिक करना है जिससे कि आपके सामने आपके द्वारा चयन के लिए पुस्तक की जानकारी चैप्टर के अनुसार दिखाई दे रही होगी।

Step-5 आप अपने विषय की बुक को पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर लीजिये.

Step-8 अब आप अपनी बुक को PDF में डाउनलोड कर लीजिये.

आप चैप्टर के सामने दिखाई दे रही ओपन लिंक को क्लिक करके आप चैप्टर वाइज को डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर डाउनलोड कम्पलीट बुक की लिंक पर क्लिक करके संपूर्ण पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हो।

इस तरह ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके आप चंद मिनटों में अपने किसी भी सब्जेक्ट एनसीईआरटी बुक को डाउनलोड कर सकते हैं।

एनसीईआरटी बुक कक्षा 11 के सभी विषय की डाउनलोड लिंक

निचे हम आपको एनसीईआरटी पुस्तक कक्षा बारहवीं के सभी विषयों की डाउनलोड लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं। जिसमें आपको अपने सब्जेक्ट में से किसी एक विषय को चुनना है, और अपने माध्यम को भी है, जिससे की आप बड़ी आसानी से लिंक की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं वह भी मुफ्त में।

S.NoNCERT Class 11th Books NameDownload Link Link
1MathsEnglish Medium
Hindi Medium
Urdu Medium
2PhysicsPhysics Part 1
Physics Part 2
Physics Hindi Part I
Physics Hindi Part II
Tabiyaat-I
Tabiyaat-II
3AccountancyAccountancy – I (English)
Accountancy – II (English)
Accountancy – I (Hindi)
Accountancy – II (Hindi)
4SanksritBhaswati
Shashwati
5HindiHindi Antra Book
Hindi Aroh Book
Hindi Vitan Book
Hindi Antral Book
6EnglishEnglish Woven Words Book
English Hornbill Book
Snapshots Supplementary Reader English
7BiologyDownload
8HistoryDownload
9GeographyDownload
10PsychologyDownload
11SociologyDownload
12ChemistryDownload
13Political ScienceDownload
14Business StudiesDownload
15Introductory EconomicsDownload
16Home ScienceDownload
17Urdu BookDownload
18Creative Writing & TranslationDownload
19Fine ArtDownload
20Computer ScienceDownload
21Informatics PracticesDownload
22Health and Physical EducationDownload
23BiotechnologyDownload
24SangeetDownload
25Knowledge traditions Practices of IndiaDownload

इसे भी जाने-

एनसीईआरटी बुक डाउनलोड करने से जुड़े सवाल-जवाब

11वीं की किताबें कौन कौन सी है?

एनसीईआरटी के द्वारा कक्षा ग्यारवी के लिए जारी की गई पुस्तक के नाम गणित रसायन विज्ञान जीव विज्ञान भौतिकी इतिहास राजनीति विज्ञान समाजशास्त्र भूगोल अर्थशास्त्र अंग्रेजी हिंदी कंप्यूटर साइंस आदि जैसे विषय शामिल है।

कक्षा 11 में कितनी किताबें होती हैं?

एनसीईआरटी में आपको कक्षा बारहवीं के कुल 25 विषयों की किताब उपलब्ध हो जाती है। लेकिन आपको किसी पांच विषय का चयन करना होता है।

क्या मुझे Class 11 की एनसीईआरटी की किताबें ऑनलाइन मिल सकती हैं?

ऊपर हमने आपको कक्षा 11 वीं की एनसीईआरटी की किताब ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए लिंक उपलब्ध करवाए के रखी है जिसकी सहायता से आप शिक्षकों को डाउनलोड कर सकोगे।

कक्षा 11 वी की एनसीईआरटी बुक्स की कीमत कितनी है?

11 वीं की एनसीईआरटी की बुक की कीमत आपको स्टेशनरी पर 1800 से लेकर 2000 के मध्य मिल जाएगी। अगर आप शासकीय स्कूल में पढ़ते हैं तो आपको यह किताब पूर्णता निशुल्क में उपलब्ध होती है।

पुराने और नए एनसीईआरटी में क्या अंतर है?

पुराने और नए एनसीईआरटी में कई अधिक परिवर्तन किया गया है। नए एनसीईआरटी पुस्तक में वर्तमान समय में होने वाली बड़ी घटना जो 10 साल के अंदर घटित हुई है और इतिहास में भी कई बड़े बदलाव किए हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार से ऊपर बताई गई समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके आप एनसीईआरटी बुक कक्षा 11वीं की किसी भी विषय का चयन करके डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको अभी भी अपने विषय की एनसीईआरटी बुक को डाउनलोड करने से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल आ रहे हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए। हम आपकी समस्या का निवारण करेंगे।

और ऐसी भी नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो करें। यहां पर आपको एनसीईआरटी बुक सभी विषयों की उपलब्ध करवाएंगे चाहे आप किसी भी कक्षा में पढ़ते हो। क्योंकि एनसीईआरटी बुक किसी भी सिविल सेवा परीक्षा या अन्य परीक्षा के लिए उपयुक्त मानी जाती है।

5/5 - (1 vote)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here