बिहार में Online FIR कैसे दर्ज करे? (1 मिनिट में) | Online FIR Kaise Kare Bihar?

ऑनलाइन f.i.r. बिहार | ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट नंबर | बिहार ऑनलाइन रिपोर्ट कैसे करे | ऑनलाइन शिकायत दर्ज बिहार | ऑनलाइन f.i.r. कैसे देखें Bihar | बिहार पुलिस ऑनलाइन रिपोर्ट | ऑनलाइन f.i.r. bihar | ऑनलाइन रिपोर्ट कैसे देखें? | Online FIR Kaise Kare bihar? | (ई-एफ.आई.आर.)/ E-FIR

अगर आप भी बिहार राज्य में रहते हैं और आप भी किसी समस्या की शिकायत यानी ऑनलाइन एफआईआर को पुलिस थाने में दर्ज करना चाहते हैं लेकिन आप यह प्रक्रिया घर बैठे करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है ।

आज इस पोस्ट के माध्यम से ज्यादा होगी कि कैसे आप बिहार में ऑनलाइन एफआईआर कैसे दर्ज करें? और किन-किन प्रक्रिया को फॉलो करना है इसे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से जन को मिलेगी ।

क्योंकि कई सारे लोगों को बिहार राज्य में ऑनलाइन शिकायत को दर्ज करने हेतु पर्याप्त जानकारी नहीं होने का कारण उन्हें पुलिस थाने जाकर अपनी रिपोर्ट लिखवाना पड़ती है । जिससे कि उन्हें समय और पैसे दोनों का खर्चा करना पड़ता है ।

कृपया हमारे साथ स्कूल को पूरा आखिरी तक पढ़िए जिससे कि आप भी आसानी से बिहार में किसी भी जिले के अंतर्गत आ रहे समस्या का निवारण आप Online FIR Kaise Kare Bihar? यानी E-FIR सिस्टम की सहायता से दर्ज कर पाओगे ।

बिहार में ऑनलाइन एफआईआर कैसे करे?

बिहार में ऑनलाइन एफआईआर को कैसे दर्ज करें? अगर यह जानकारी आपको जानना चाहते हैं तो नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बता रहे हैं जिसे आप पढ़कर आसानी से अपने मोबाइल फोन की सहायता से ऑनलाइन शिकायत को दर्ज कर पाओगे।

आपको नीचे हम बॉक्स में स्टेप बाय स्टेप तरीके से बिहार में ऑनलाइन रिपोर्ट कैसे दर्ज कराई जाती है इससे जुड़ी व्यवस्थित जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं जिसे पढ़कर आप भी अपनी समस्या को ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करना सीखे।

2 Min

Step-1 सबसे पहले आप बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें ।

Step-1 सबसे पहले आप बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें ।

इसके लिए आप अपने बिहार राज्य के पुलिस विभाग की ऑफिशल वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन या पीसी के सहायता से ओपन करना है जिससे कि आप इस वेबसाइट की होम पेज पर आ जाओगे ।

Step-2 मेनू बार में सीटीजन सर्विस के लिंक को चुना है।

Step-2 मेनू बार में सीटीजन सर्विस के लिंक को चुना है ।

अब आपके यहां मेनू बार में सिटिजन सर्विस का लिंक दिखाई दे रहा होगा जब को आपको एफआईआर के लिंक को चुना है ।

Step-3 पोर्टल पर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लीजिए ।

Citizen Login

अब आपके यहां पर लॉगिन पेज पर आपका यूजर नेम और पासवर्ड को डालकर लॉगिन कर लेना है । अगर आपने यहां पर अभी रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो जरूरी जानकारी देकर यहां पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लीजिए ।

Step-4 अपनी शिकायत की समस्या को ऑनलाइन एफआईआर फॉर्म में भरे ।

Step-4 अपनी शिकायत की समस्या को ऑनलाइन एफआईआर फॉर्म में भरे ।

अब आपको जिस समस्या का हाल प्राप्त करना है आपको नीचे बॉक्स में पूरा लिखित में उसे समस्या को लिखना है । और आपको अपने क्षेत्र से संबंधित जरूरी जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।

Step-5 अब आप इस इस शिकायत नंबर को या उसकी कॉपी को अपने पास सेव कर लीजिए ।

जिससे कि आपकी ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी । जहां पर आपको आपके द्वारा दर्ज किए गए रिपोर्ट का नंबर दिया जाएगा जिससे आप स्क्रीनशॉट या डाउनलोड करके अपने पास से रख सकते हैं ।

इस तरह से ऊपर हमने जो प्रक्रिया बताइ है जिसे आप पढ़कर फॉलो कीजिए जिससे कि आप आसानी से बिहार राज्य में किसी भी जिले या किसी भी कार्य में आपको समस्या है तो उसे समस्या की रिपोर्ट ऑनलाइन तरीके से करके उसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं । लेकिन हम आपको यही राय देंगे कि आप हमेशा लीगल समस्या की ही शिकायत को दर्ज करा पाओगे।

बिहार ऑनलाइन एफआईआर क्या है?

अगर आपके आसपास है या आपको किसी भी समस्या से परेशानी हो रही है और समस्या का निवारण आप पुलिस के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पुलिस सामने जाने की आवश्यकता होती थी जहां आपकी एफआईआर दर्ज की जाती थी ।

बिहार में ऑनलाइन एफआईआर

इस एफआईआर के माध्यम से दोषियों पर शक्ति से सख्त कार्रवाई की जाती थी और आपको आपकी समस्या का निवारण मिलता था ।

लेकिन आज के समय डिजिटल भारत में यह प्रक्रिया बिल्कुल ऑनलाइन कर दी गई है । बिहार के सभी नागरिकों को घर बैठे बिहार में ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करवाने की सुविधा बिहार सरकार के द्वारा कर दी गई है । इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल फोन की सहायता से बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना है और आपके यहां पर अपनी समस्या को दर्ज करके ऑनलाइन रिपोर्ट को दर्ज कर सकते हैं ।

कुल मिलाकर ऑनलाइन एफआईआर बिहार का एक ऐसा डिजिटल सिस्टम है जिसकी सहायता से आप घर बैठे किसी भी समस्या की रिपोर्ट कर सकते हैं ।

इसे भी जाने-

उत्तर प्रदेश में Online FIR कैसे दर्ज करे? 
मध्यप्रदेश में Online FIR कैसे दर्ज करे?
बिहार में Online FIR कैसे दर्ज करे?
दिल्ली में Online FIR कैसे दर्ज करे?
हरियाणा में Online FIR कैसे दर्ज करे?

Online FIR Bihar की जानकारी

Postऑनलाइन एफआईआर (Online FIR)
राज्यबिहार
विभागबिहार पुलिस
स्टेटसऑनलाइन e-FIR
Categorye-FIR
वेबसाइटpolice.bihar.gov.in

बिहार में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने हेतु जरुरी बाते!

अगर आप ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने जा रहे हैं तो आपको कुछ मुख्य जरूरी बातों को ध्यान में रखना जरूरी है वह कौन-कौन से मुख्य बातें हैं जिसे हम आपको बताने जा रहे हैं।

ऑनलाइन एफआईआर (First Information Report) दर्ज करने के लिए आपको निम्नलिखित जरूरी बातों का ध्यान देना होगा:

  1. डिटेल्स सामग्री: आपको एफआईआर दर्ज करने के लिए सामग्री तैयार करनी होगी। इसमें घटना का विवरण, घटना की तारीख और समय, स्थान, घटना के साक्षरों का नाम, उनकी पता, और घटना का समर्थन करने वाले किसी भी प्रकार के साक्षर साक्षरता (यदि हो) शामिल हो सकते हैं।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आपके राज्य या क्षेत्र की पुलिस या सरकारी वेबसाइट पर जाएं, जहां आप ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कर सकते हैं। आपको वहां ऑनलाइन एफआईआर पोर्टल का लिंक मिलेगा।
  3. ऑनलाइन पंजीकरण: पंजीकरण के लिए वेबसाइट पर जाकर एक नए यूजर अकाउंट बनाना होगा, या अपने मौजूदा यूजर अकाउंट में साइन इन करना हो सकता है।
  4. एफआईआर आवश्यक जानकारी दें: आपको वेबसाइट पर आवश्यक जानकारी और विवरण भरने के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। आपको घटना के संबंध में सभी जरूरी जानकारी देनी होगी, जैसे कि घटना का प्रकार, स्थान, और साक्षरों का विवरण।
  5. संलग्न दस्तावेज: आपको अपने एफआईआर आवेदन के साथ किसी भी संबंधित दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना हो सकता है, जैसे कि आईडी प्रूफ, पता प्रमाण, और घटना के संबंध में कोई और साक्षरता।
  6. सबमिट करें: जब आपका एफआईआर आवेदन पूरा हो जाए, तो आपको उसे ऑनलाइन सबमिट करना होगा।
  7. आवश्यक संदर्भन: आपके एफआईआर के संदर्भ में एक प्राप्ति पुष्टि नम्बर (FIR Number) और एक संदर्भ पत्र (Reference Number) दिया जाएगा, जिनका उपयोग आपके आवेदन के स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है।
कृपया ध्यान दें कि ऑनलाइन एफआईआर की प्रक्रिया विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में अलग-अलग हो सकती है, इसलिए आपको अपने स्थानीय पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उनके दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

Bihar Online FIR किन कारणों से दर्ज की जाती है?

अगर आप ऑनलाइन एफआईआर को दर्ज करना चाहते हैं और आप नहीं जानते हैं कि ऑनलाइन शिकायत किन-किन कर्म से दर्ज की जा सकती है तो वह मुख्य सभी कारण जिसके समस्या के समाधान हेतु आप एफआईआर को दर्ज कर सकते हो उसकी लिस्ट नीचे आपको उपलब्ध करवाई जा रही है ।

  1. अपराध की रिपोर्ट
  2. मामले में आरोपी अज्ञात हो।
  3. किसी घातक घटना की सूचना
  4. वाहन चोरी (15 लाख से कम) हो।
  5. सामान्य चोरी (1 लाख से कम) हो।
  6. गुमशुदा व्यक्ति या वस्त्र/सामान की रिपोर्ट
  7. सामाजिक और मानवाधिकार अपराध
  8. हत्या, बलात्कार, चोरी, डकैती आदि अपराध

बिहार ऑनलाइन एफआईआर डाउनलोड कैसे करे? (Bihar Online FIR Download Kaise Kare?)

अगर आपने बिहार में ऑनलाइन एफआईआर को दर्ज करवा ली है और आप इस रिपोर्ट की कॉपी को डाउनलोड करना चाहते हैं लेकिन आप नहीं जानते हैं कि इसकी प्रक्रिया क्या है तो हम आपके इसकी प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक बता देते हैं ।

  • सबसे पहले आपको बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा जिससे कि आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे ।
  • अब आपके यहां पर सिटिजन कॉर्नर के विकल्प में ई एफआईआर के विकल्प को चुनना होगा ।
  • अब आपके यहां पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है ।
  • अब आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गई रिपोर्ट की स्थिति दिखाई दे रहेगी जिस आपको क्लिक करना है ।
  • अब आप यहां पर नीचे डाउनलोड बटन या प्रिंट बटन पर क्लिक करके इस एफआईआर की कॉपी को आसानी से डाउनलोड कर सकोगे ।

बिहार ऑनलाइन एफआईआर स्टेटस कैसे करे? (Online fir Status Check Bihar)

आप बिहार में दर्ज किए गए ऑनलाइन एफआईआर की स्थिति की जांच करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:-

बिहार ऑनलाइन एफआईआर स्टेटस कैसे करे?
  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहला कदम यह है कि आप बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप इस वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में खोल सकते हैं।
  2. स्थिति की जांच: वेबसाइट पर पहुँचने के बाद, आपको “एफआईआर स्थिति” या “FIR Status” जैसा एक ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. आवश्यक जानकारी दें: FIR स्थिति की जांच करने के लिए आपको आवश्यक जानकारी देनी होगी, जैसे कि FIR नंबर या संदर्भ पत्र नंबर। आपको इस जानकारी को सही तरीके से भरना होगा।
  4. स्थिति जांचें: जब आप आवश्यक जानकारी देंगे, तो वेबसाइट आपको उस ऑनलाइन एफआईआर की स्थिति दिखाएगी। आप यहां जाँच सकते हैं कि आपकी एफआईआर किस स्थिति में है – जैसे कि दर्ज हो गई है, जांच जारी है, या जांच पूर्ण हो चुकी है।

यदि आपको अपनी FIR स्थिति में किसी प्रकार की समस्या होती है या आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है, तो आप स्थानीय पुलिस थाने से संपर्क कर सकते हैं या उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार ऑनलाइन एफआईआर कंप्लेंट नंबर (Bihar Online FIR Number)

  • आपातकालीन नं : 112
  • मद्य निषेध : 15545
  • साइबर क्राइम : 1930 
  • बाल सुरक्षा : 1098
  • महिला हेल्पलाइन : 181 

बिहार ऑनलाइन एफआईआर से सम्बंधित सवाल

  1. बिहार में ऑनलाइन FIR कैसे की जाती है?

    बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन रिपोर्ट को दर्ज करवा सकते हैं ।

  2. बिहार में ऑनलाइन एफआईआर कैसे चेक करें?

    ऑनलाइन रिपोर्ट की स्थिति चेक करने के लिए आप बिहार पुलिस के पोर्टल पर जाइए और यहां पर आपको ऑनलाइन एफआईआर नंबर को डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा ।

  3. बिहार ऑनलाइन FIR किस वेबसाइट पर होती है?

    scrb.bihar.gov.in

  4. क्या चोरी होने पर ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करा सकते है?

    जी हां बिल्कुल आप चोरी होने पर ऑनलाइन रिपोर्ट को फाइल कर सकते हैं ।

  5. ऑनलाइन FIR के फायदे क्या है?

    इससे आपको मुख्य फायदा यह रहेगा कि आपके घर बैठे किसी भी शिकायत की समस्या को दर्ज करवाने की सुविधा मिल जाती है ।

  6. ऑनलाइन FIR करने के बाद कितने समय में कारवाई की जाती है?

    आपके द्वारा दर्ज की गई रिपोर्ट का 7 दिन के भीतर पुलिस विभाग के द्वारा कार्रवाई की जाती है ।

  7. ऑनलाइन एफआईआर की कॉपी कैसे निकाले?

    इसके लिए आप पुलिस विभाग की वेबसाइट पर जाकर आपके पंजे नंबर को डालकर वहां पर डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप प्रिंट बटन पर क्लिक करके ऑनलाइन कॉपी निकाल सकते हैं ।

  8. मैं बिहार पुलिस से शिकायत कैसे कर सकता हूं?

    जी हां बिल्कुल आप बिहार पुलिस के माध्यम से ऑनलाइन एफआईआर शिकायत को आसानी से घर बैठे दर्ज कर सकते हो ।

निष्कर्ष

आशा है कि या भविष्य पोस्ट को पूरा पढ़कर बिहार में ऑनलाइन एफआईआर (Bihar Online FIR) कैसे दर्ज की जाती है? और किसी भी रिपोर्ट को दर्ज करने के लिए किस-किस प्रक्रिया को और किन मुख्य बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको पता चल गई होगी ।

अगर आपको अभी भी ऑनलाइन एफआईआर को दर्ज करवाने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या आपके मन में इससे जुड़े सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट कीजिए यहां आपकी समस्या का निवारण जल्द से जल्द करेंगे ।

और ऐसी ही नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो करें जहां आपको आपके ज्ञान से जुड़ी लगभग सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाते रहते हैं यही हमारा मुख्य उद्देश्य है । धन्यवाद!

5/5 - (1 vote)
Previous articleमध्यप्रदेश में Online FIR कैसे दर्ज करे? (1 मिनिट में) | Online FIR Kaise Kare MP?
Next articleसोने की चिड़िया की कहानी | Sone ki Chidiya ki Kahani in Hindi
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here