ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे?✔️ (1 मिनिट में)

पैन कार्ड डाउनलोड: जैसे कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में पैन कार्ड किसी भी नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। इसका उपयोग चाहे जॉब सेक्टर में हो या फिर बैंकिंग से संबंधित किसी प्रकार का कार्य हो यहां पर आपको पैन कार्ड की आवश्यकता जरूर होती है।

आप जानते हैं कि यह पैन कार्ड एनएसडीएल (NSDL) या यूटीआईआईटीएसएल (UTIITSL) के द्वारा ही बनाए जाते हैं। अक्सर कई बार होता है, कि आप किसी स्थान पर पैन कार्ड की आपको आवश्यकता होती है और आप पैन कार्ड ले आना भूल जाते हैं।

ऐसे में आपको स्मार्टफोन में इस पैन कार्ड की पीडीएफ कॉपी होना जरूर आवश्यक है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की सहायता से अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कैसे करें? और इसकी प्रक्रिया के लिए कौन कौन से स्टेप को फॉलो करना है।

पैन कार्ड डाउनलोड

इससे जुडी सभी जरूरी जानकारी आप तक पहुंच जाएगी। जिससे कि आप आसानी से अपना स्वयं का पेन कार्ड के अतिरिक्त अपने परिवार या परिचित किसी भी अन्य व्यक्ति का PAN Card Download करके उसे पीडीएफ कॉपी सेंड कर सकते हैं। तो इस process को जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना जारी रखे।

पैन कार्ड क्या है?

जैसी आप सब जानते हैं, कि पैन कार्ड आधार कार्ड के बाद दूसरा सबसे उपयोगी पहचान पत्र बन गया है। PAN कार्ड का उपयोग सबसे अधिक फाइनेंशियल्स जैसे बैंकिंग में इसका उपयोग होता है। और पैन कार्ड का उपयोग बैंक में खाता खुलवाने के लिए भी मूल रूप से किया जाता है।

पैन कार्ड पर एक यूनिकोड होता है जिसके कुल 10 अंक होते हैं। जिसमें 6 लेटर अंग्रेजी की तथा 4 अंक गणित के होते हैं। जो कि यह नंबर इस कार्ड को एक यूनिक बनाता है।

Ex- EAAMP9443A

पैन कार्ड एक से अधिक प्रकार के होते हैं, जिसमें कार्यक्षेत्र के अनुसार इसे अलग अलग तरीके से बनाया जाता है। आप पैन कार्ड को ऑनलाइन स्वयं भी घर बैठे बना सकते हैं। इसके लिए आपको एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल की वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ पर आप ऑनलाइन फॉर्म भर के आसानी से पैन कार्ड को बना सकते हैं।

पैन कार्ड के प्रकार

पैन कार्ड मुख्यतः 7 प्रकार के होते हैं। यह सातों प्रकार अलग-अलग कैटेगरी और कार्य के अनुसार होते हैं। नीचे समस्त पैन कार्ड के प्रकार के बारे में विस्तृत जानकारी बता रहे हैं।

So.Noनाम
1P – व्यक्तियों (Individuals) के लिए
2B – व्यक्तियों के निकाय (Body of Individuals) के लिए
3A – एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स (AOP) के लिए
4H – हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF) के लिए
5C – कंपनियों के लिए
6E – लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (LLP) के लिए
7F – पार्टनरशिप फर्मों के लिए
8T – ट्रस्टों के लिए
9L – लोकल अथॉरिटी के लिए
10J – आर्टिफीसियल जुडिशल पर्सन के लिए

पैन कार्ड क्या काम आता है?

जैसे कि आप सब जानते हैं, कि पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसका बैंक और जॉब सेक्टर के अलावा कई जगह इसका उपयोग आता है। नीचे हम आपको पैन कार्ड किस किस जगह उपयोग में आता है उसकी जानकारी नीचे आपको हम बता रहे हैं।

  • सरकारी कामकाज के लिए
  • आईटी रिटर्न फाइल करने में
  • किसी वास्तु खरीदने या बेचने में
  • आपके टेलीफोन कनेक्शन लेने में
  • बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए
  • insuranse के प्रीमियम भरते समय।
  • लाख से अधिक राशि ट्रांसफर करने के लिए
  • आयकर संबंधी समस्त कार्यों में पैन कार्ड अनिवार्य है।
  • किसी संस्था में जॉब करने के लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में
  • किसी भी प्रकार के सिक्योरिटी में निवेश करते समय 500000 से अधिक राशि होने पर पैन कार्ड अनिवार्य है।
  • और फॉरेन एक्सचेंज प्रॉपर्टी एफडी कैश डिपॉजिट लोन आदि के समय पैन कार्ड की जरूरत मुख्य रूप से होती है।

पैन कार्ड डाउनलोड करने से पहले मुख्य बाते?

अगर आप पैन कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको कुछ मुख्य बातों के बारे में जानकारी होना चाहिए। वह कौन-कौन सी बातें हैं, और कौन-कौन से मुख्य दस्तावेजों कि हमें आवश्यकता है, पैन कार्ड को डाउनलोड करने से पहले तो नीचे हम आपको बता देते हैं।

इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपके पास

  • पैन कार्ड का नंबर
  • पैन आवंटन रसीद
  • और रजिस्टर ईमेल आईडी आदि।
  • आपका पैन कार्ड में पंजीकृत किया गया मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए NSDL ऑफिशियल वेबसाइट या फिर UTIITSL की ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जानकारी होना चाहिए।

पैन कार्ड डाउनलोड हेतु आवश्यक दस्तावेज

ऑनलाइन पैन कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उसको मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखना जरूरी है, जिसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो इसके लिए जानते है पैन कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया को।

  • आवेदक का पेन कार्ड नंबर
  • पैन कार्ड आवंटन रसीद (पावती)
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • और रजिस्टर्ड ईमेल आईडी।
  • पैन कार्ड डाउनलोड करने की वेबसाइट की जानकारी आदि।

ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

तो चलिए आइए जानते हैं कि पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? और उसे डाउनलोड करने के लिए कौन सी स्टेप बाय स्टेप process को फॉलो करना है। जिससे कि हम आसानी से पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे। तो इसके लिए कुछ विशेष स्टेप बाय स्टेप पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे जिसे पढ़कर आप फॉलो कीजिए।

Pan card download

सबसे पहले आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे इमेज के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी बता रहे हैं। जिसे देखिए और पढ़कर फॉलो कीजिए और डाउनलोड करने की जानकारी प्राप्त करें।

1 Min

स्टेप-1 NSDL की वेबसाइट को ओपन करे.

step-1

सबसे पहले आपको एनएसडीएल की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करना है, जिससे कि अब इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे।

स्टेप-2 PAN नंबर के विकल्प को चुने.

step-2

यहाँ आपको दो विकल्प दिखाई दे रहे होंगे जिसमें आपको पैन नंबर के विकल्प को टैप करना है।

स्टेप-3 अपने पैन और आधार नंबर को डाले.

step 3 1

अब आपको अपने 10 अंक का पैन नंबर को डालना है, और 12 अंक के आधार नंबर को नीचे बॉक्स में भरना है।

स्टेप-4 जन्म तिथि को डाले.

step-4

इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि की जानकारी बॉक्स में दर्ज करनी है।

स्टेप-5 जानकारी फील करने के बाद सबमिट करे.

step-5

अब आपको सभी जानकारी फील करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप-6 OTP के लिए ईमेल या मोबाइल नंबर से किसी एक को चुने.

step 6

अब ओटीपी प्राप्त करने के लिए आपको ईमेल या मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

स्टेप-7 OTP भरकर validate करे.

step-7

चुने गए विकल्पों के द्वारा ओटीपी को बॉक्स में भरकर इसे Validate करके क्लिक कर दीजिए।

स्टेप-8 अब आपके ई पैन कार्ड को डाउनलोड कर ले.

Step-8

अब आपकी स्क्रीन पर e-PAN कार्ड PDF या XML फॉरमैट में दिखाई दे रहा होगा। जिसे आप इस फॉर्मेट में अपने फोन में पैन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकोगे।

इस तरह ऊपर बताई गई समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? इससे संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

अपनी जानकारी वीडियो के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे हम आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया वीडियो के माध्यम से बता रहे। जिसे पढ़कर आप इसे फॉलो कीजिए।

Pan Crad किन तरीको से डाउनलोड करे?

पैन कार्ड को अगर आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप इसे कई तरीके से पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं पैन कार्ड को डाउनलोड करने के मुख्य 3 तरीके होते हैं।

उन 3 तरीकों में से आप किसी एक का विकल्प चुनकर पैन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। वह कौन-कौन से तरीके हैं? जिसकी सहायता से हम पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं, इसकी जानकारी हम विस्तृत तरीके से आपको हम बता रहे हैं।

NSDL पोर्टल के माध्यम से

यदि आप अपने पैन कार्ड को एनएसडीएल पोर्टल की सहायता से बनवाया है, तो आप इसकी सहायता से बड़ी आसानी से अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि इस पोर्टल की सहायता से पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे अधिक लोग इसी वेबसाइट का उपयोग करते हैं। एनएसडीएल पोर्टल के माध्यम से पैन कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है।

NSDL पोर्टल के माध्यम से

Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है। जिससे कि आप इस साइड की होम पेज पर आ जाओगे।

Step-2 अब आपको पैन कार्ड चेक करने के लिए दो विकल्प दिखाई दे रहे होंगे पहला एक्नॉलेजमेंट नंबर और दूसरा पैन कार्ड नंबर यहाँ आपको पैन कार्ड नंबर के विकल्प को चुनना है।

Step-3 अब आपको आपके पैन कार्ड से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी जैसे- पैन कार्ड का नंबर, आधार कार्ड नंबर, जन्म तिथि एवं वर्ष और कैप्चा भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step-4 अब आपको ओटीपी को वैलिडेट करने के लिए दोनों में से किसी एक विकल्प मोबाइल नंबर या ईमेल में से किसी एक को चुनना होगा।

Step-5 चुने गए विकल्प के द्वारा आपको ओटीपी प्राप्त हो जाएगी जिससे कि उस ओटीपी नंबर को आपको वैलिडेट करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें।

Step-6 अब आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा की गई प्रोसेस के आधार पर आप अपने e-pan कार्ड को पीडीएफ या एक्सएमएल फॉरवर्ड में आपको यह दिखाई दे रहा होगा। जिससे कि आप किसी भी फॉर्मेट में क्लिक करके आप पीडीएफ को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हो।

UTIITSL पोर्टल के माध्यम से

यदि आप अपने PAN कार्ड को डाउनलोड करने के लिए UTIITSL से बने पैन कार्ड को इस पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड करना चाहते हैं? और आप इसकी प्रक्रिया नहीं जानते हैं। तो इसके लिए नीचे हम आपको पॉइंट के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी बता रहे जिसे पढ़कर आप फॉलो कीजिए।

UTIITSL पोर्टल के माध्यम से

Step-1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के इंटरनेट ब्राउज़र की सहायता से यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा जिससे कि आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे।

Step-2 अब आपको यहां डेश बोर्ड में पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने पैन कार्ड का नंबर, जन्मतिथि और कैप्चा बनने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step-3 अब आपके डिवाइस पर ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक OTP जनरेट होगा। जिससे कि OTP नंबर को डालने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step-4 जिससे की आपके द्वारा डाली गई ओटिपी वैलिडेट होगी तो यह पैन कार्ड आपके फोन में ऑटोमेटिक डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Step-5 यदि आपका कार्ड पुराना है, और आप इस कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहाँ पर आपको 8.26 पैसे का भुगतान करना पड़ेगा। जिसके बाद आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकोगे।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से

यदि आप अपने पैन कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उसका तीसरा विकल्प इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट की वेबसाइट की सहायता से भी आप अपने पैन कार्ड को डाउनलोड करना कर सकते हो। अगर आप नहीं जानते है कि इनकम टैक्स वेबसाइट की सहायता से पैन कार्ड को डाउनलोड किस प्रकार से करें तो इससे संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवा रहे।

Step-1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सहायता से इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा जिससे कि आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे फोन करो।

Step-2 अब आपको इस वेबसाइट के डैशबोर्ड में लेफ्ट लेफ्ट साइड बार में क्विक लिंक की सूची दिखाई दे रही होगी। इसमें थोड़ा नीचे जाने पर आपको Instant e PAN की लिंक दिखाई दे रही होगी जिसे आप को चुनना है।

Step-3 अब आपको नेक्स्ट ऑप्शन में स्टेटस या डाउनलोड के बॉक्स के नीचे कंटिन्यू के बटन के लिंक को क्लिक करना होगा।

Step-4 अब आप यहां पर आपके आधार नंबर डालने के बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे वैलीडेट कर लीजिए।

Step-5 अभी संबंधित स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से पैन कार्ड पर क्लिक करके अपने पैन कार्ड को देख सकते हैं, और पैन नंबर भी जान सकते हो।

Step-6 अब आपको डाउनलोडिंग का विकल्प दिखाई दे रहा होगा जिसे क्लिक करके आप अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकोगे। इस पैन कार्ड को डॉक्यूमेंट के रूप में प्रिंट कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप के सहायता से

यदि आप अपने पैन कार्ड को मोबाइल एप्लीकेशन के हिसाब से डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इसकी सहायता से बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अब हम आपको बता दें कि भारत सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की ऑफिशल मोबाइल एप्लीकेशन को जारी नहीं किया गया है। आप थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के सहायता से आप पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। जहाँ आपके डाटा चोरी होने का खतरा होता है। फिर भी इसकी प्रक्रिया जाने के लिए नीचे आप स्टेप बाय स्टेप प्वाइंट्स को फॉलो कीजिए।

  1. प्ले स्टोर को वेबसाइट को ओपन कीजिए जहां पर आपको पैन कार्ड डाउनलोड लिखकर सर्च करना है।
  2. यहाँ कई सारे मोबाइल एप्लीकेशन की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें से आप किसी एक एप्लीकेशन को क्लिक करके इंस्टॉल कर लीजिए।
  3. आपको आपके पैन कार्ड से संबंधित जानकारी जैसे- पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर, जन्म तारीख जैसी जानकारी बनने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. आपके मोबाइल फोन में ओटिपी आ रही होगी जिसे आप सत्यापित करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक कीजिए।
  5. जिससे कि अब आसानी से अपने पैन कार्ड को मोबाइल ऐप की सहायता से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
विशेष सूचना: हम आपको बता दें कि किसी भी पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए केवल ऑफिशियल वेबसाइट की सहायता से ही इसे डाउनलोड कीजिए। क्योंकि इन मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से इसे डाउनलोड करना सुरक्षित नहीं है।

डुप्लिकेट पैन कार्ड ऑर्डर कैसे करे?

यदि आपका पैन कार्ड किसी कारणवश में गुम हो गया है या नष्ट हो गया है या आप फिर पुनः अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड को आधार करना चाहते हैं, और आप इसकी प्रक्रिया नहीं जानते हैं तो हम आपको इससे संबंधित प्रक्रिया बता रहे हैं।

जिसकी सहायता से आप आसानी से पैन कार्ड को पुनः आर्डर करके प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ओरिजिनल प्रिंट कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ भुगतान देने की आवश्यकता होती है इसके बाद ही आपको पैन कार्ड की प्राप्ति होती है।

डुप्लिकेट पैन कार्ड ऑर्डर कैसे करे?
  • पैन कार्ड को पुनः आर्डर करने के लिए सबसे पहले Tin.nsdl की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा। जिससे की वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे।
  • अब आपको यहां पर Quick Section पर जाना होगा जहां जो कि यह बाएं कोने में उपलब्ध होगी।
  • अब आपको ऑनलाइन पैन सर्विसेज के ऑप्शन में अप्लाई फॉर पैन ऑनलाइन के विकल्पों को चुनना होगा।
  • यहां आपको रिप्रिंट ऑफ पैन कार्ड के विकल्प को चुनना है।
  • यहाँ आपको पैन कार्ड रिप्रिंट करने के लिए डिटेल सेक्शन के अंतर्गत लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको नेक्स्ट प्रोसेस में रिक्वेस्ट फॉर रिप्रिंट पन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन पेज ओपन हो जाएगा।
  • को बॉक्स में पूछी गई सभी संबंधित जानकारी जैसे पैन नंबर आधार नंबर जन्मतिथि को वर्कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।
  • सभी इंफॉर्मेशन भरने के बाद ओटीपी की सहायता से प्रक्रिया को वैलिडेट कर लीजिए।
  • अब पेमेंट मेथड के विकल्पों को चुनना है। जहां आपको ₹50 का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।
  • पेमेंट प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपके पास रिकॉर्ड के लिए बहुत ही संख्या प्राप्त हो जाएगी।
  • कुछ ही दिनों में पैन कार्ड आपके घर डाक पत्र के द्वारा जल्द से जल्द प्राप्त हो जाएगा।

निचे आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए समस्त वेबसाइट और लिंक उपलब्ध करवा रहे जिसकी सहायता से आप पैन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकोगे।

By NSDLClick
By UTIITSLClick
By Income Tax WebsiteClick

पैन कार्ड को डाउनलोड करने से जुड़े सवाल

  1. मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे देखें?

    जी नहीं आप मोबाइल नंबर से पैन कार्ड को नहीं डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, जन्मतिथि की आवश्यकता होती है।

  2. अपने पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड करें?

    इन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड पैन कार्ड के विकल्पों को चुने और संबंधित जानकारी भरने के बाद आप पैन कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

  3. मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

    भारत सरकार के द्वारा मोबाइल नंबर से पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए किसी भी प्रकार की प्रोसेस जारी नहीं की गई है।

  4. आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे देखें?

    आधार नंबर से पैन कार्ड डाउनलोड करने के साथ-साथ आपको पैन कार्ड पैन नंबर की आवश्यकता भी होगी। जिसकी सहायता से आप पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कीजिए।

  5. अपना पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें?

    ऑनलाइन पैन कार्ड को देखने के लिए आप सबसे पहले एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड के विकल्पों को चुनने के बाद सभी आवश्यक जानकारी को भरें। और ओटिपी वैलिडेट करने के साथ ही पैन कार्ड को आसानी से देखिए या फिर से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

  6. Online Pan Card Download करने का कितना चार्ज लगता है?

    पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लगता है। यदि आप पुनः पैन कार्ड को मंगवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ₹50 का शुल्क देना होता है।

  7. पैन कार्ड नंबर से पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

    इसके अतिरिक्त आपको आधार नंबर और मोबाइल की आवश्कता होती है।

निष्कर्ष

अब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? इससे संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी आप तक पहुंच गई होगी। जिससे कि आप आसानी से किसी भी वेबसाइट की सहायता से अपने PAN Card Download कर सकते हैं।

अगर यह जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी है, तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें। और आपको पैन कार्ड को डाउनलोड करने से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल है समस्या आ रही है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए हम आपकी समस्या का निवारण कर देंगे।

और ऐसी ही नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो करें। हम आपको सभी ज्ञानवर्धक जानकारी हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाता हमारा मुख्य लक्ष्य है। जिससे कि आपकी ज्ञान की वृद्धि होती रहे। धन्यवाद!

5/5 - (1 vote)
Previous articleCG Bhuiya nic.in Naksha Khasra कैसे देखे?
Next articleतेलंगाना हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे देखे?| Telangana High Court Case Status In Hindi
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here