Home Court Case Satus

पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करे? | Patna High Court Case Status Check in Hindi

पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस: जैसे कि आप सब जानते हो कि आज के समय में हम सबके पास समय की कितनी ज्यादा समस्या होती है, अगर आप भी कोर्ट के चक्कर लगा लगा के थक गए हैं और आपको भी पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस को चेक करने के लिए कोर्ट का चक्कर जाना पड़ता है तो यह पार्टिकल आपके लिए है।

अगर आप पटना में रहने वाले हैं और आप पटना हाई कोर्ट स्टेटस कैसे चेक करें? भारत सरकार के द्वारा किसी भी court के Status की जानकारी को आप आसानी से देख पाओगे। पटना हाई कोर्ट से संबंधित सभी जानकारी जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल पूरा पढ़ें।

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान पाओगे कि कैसे आप मोबाइल या वेबसाइट की सहायता से Patna High Court Case Status Kaise Dekhe? इसके बारे में सभी आवश्यक जानकारी आप तक पहुंच पाएगी इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा।

हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करे

पटना हाई कोर्ट केस क्या होता है? (Patna Court Case Status kya hai)

यदि आप किसी भी न्याय के लिए कानून का का सहारा लेते हो तो उसके लिए आपको कोर्ट में केस दर्ज करवाना होता है, और आपको हर महीने कोर्ट में तारीख दी जाती है जिसमें हर माह कोर्ट में सुनवाई भी होती है और कुछ फैसला भी होता है जिसका स्टेटस आपको जानना जरूरी होता है।

अगर आप पटना में रहते हो और वह हाई कोर्ट केस स्टेटस को जानना चाहते हो तो हम आपको बता दें कि किसी भी कोर्ट के प्रतिमाह जो भी निर्णय निकलता है, उसके स्तिथि को हम पटना हाई कोर्ट स्टेटस कहते हैं।

पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करते हैं इसके बारे में जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें।

पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस क्यों चेक करे?

अगर आप भी काफी ज्यादा व्यस्त रहते हैं और समय की काफी ज्यादा समस्या रहती है, और आप भी कोर्ट कचहरी के चक्कर लगा लगा के थक गए हैं। तो आप के लिए भारत सरकार ने पटना हाई कोर्ट स्टेटस चेक करने के लिए मोबाइल एप और ऑफिशल वेबसाइट को लांच किया है।

जिसकी सहायता से आप घर बैठे पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस चेक कर चेक कर सकते हो जिससे कि आपके पास समय की काफी ज्यादा बचत हो सकेगी।

और आपको भी कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने से भी निजात मिल सकेगी एक कोर्ट केस स्टेटस आप फाइल नंबर, एडवोकेट नंबर, FIR नंबर आदि किसी भी आवश्यकता से चेक कर सकोगे।

इन्हें भी पड़े-

Court Case Status किन तरीके से चेक कर सकते है?

पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास कई प्रकार के विकल्प मिल जाते हैं आपके पास इन नीचे बताए गए जिन भी विकल्पों में से कोई एक विकल्प शामिल है, उस में से किसी एक का चयन करके आप आसानी से कोर्ट केस स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

नीचे हम आपको पटना हाई कोर्ट स्टेटस चेक करने के कौन-कौन से तरीके हैं वह हम नीचे आपको बता रहे हैं।

पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस इन तरीको से चेक कर सकते है-

  1. Name
  2. Token Number
  3. Case Number
  4. Case Status By Police Station
  5. Advocate Name
  6. judge name
  7. Fax Status
  8. CNR Number
  9. AOR Number
  10. Main Case Number

Court Case Status Require Document

हाई कोर्ट स्टेटस चेक करने के लिए आपको किन किन डॉक्यूमेंट के रिक्वायरमेंट होती है, और क्या-क्या मुख्य बातों का ध्यान रखना चाहिए वह नीचे हम आपको पॉइंट के माध्यम से बता रहे हैं। जिसकी सहायता से आप इन में से किसी एक रिक्वायरमेंट की सहायता से कोर्ट केस स्टेटस को चेक कर सकोगे।

Documents Required
Mobile Number
Case Report
Case Number
Police Station Detail
Token Number
eCourts Services App or Website

पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करे? (high court case status kaise dekhe)

पटना हाई कोर्ट स्टेटस कैसे चेक करें यह जानने के लिए नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस इमेज के माध्यम से बता रहे जिसे फॉलो करके आप आसानी से पटना हाई कोर्ट स्टेटस को आसानी से चेक कर पाओगे।

और नीचे हम आपको वीडियो भी उपलब्ध करवाएंगे इस वीडियो के माध्यम से भी आप किसी हाई कोर्ट स्टेटस को चेक कर पाओगे।

हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करें? इसे जानने के लिए हमारे द्वारा नीचे बताए गए समस्त step को फॉलो करके आसानी से पटना हाई कोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल कर सकोगे।

2 Min

  1. patnahighcourt.gov.in कोर्ट की वेबसाइट को ओपन करे I

    पटना हाई कोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट ब्राउज़र की सहायता से पटना हाईकोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा। जिससे कि आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे।

  2. Case Status की लिंक को सिलेक्ट करे I

    अब हाईकोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपके सामने केस स्टेटस के लिंक दिखाई दे रही होगी जिसे आप को क्लिक करना होगा।

  3. स्टेटस के लिए निम्न ऑप्शन को सिलेक्ट करे I

    अब आपके सामने केस स्टेटस को चेक करने के लिए कई प्रकार के ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे जैसे By CNR Number/By Token No/ Petitioner / Respondent Name/ Main Case Number/Certified Copy Status/Fax Status/Police Station/Advance Case Search/List of Defective Tokens आदि में से किसी एक ऑप्शन का चयन करना होगा। यहां हम केस नंबर की सहायता से हाई कोर्ट स्टेटस चेक करेंगे।

  4. Case Type/Number/Year Select का चयन करे I

    Case Nature/Number/Year Select और कैप्चा भरने के बाद Go बटन को क्लिक करे।

  5. पटना कोर्ट केस स्टेटस अब मोबाइल में देखे I

    Go को बटन के लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने पटना हाई कोर्ट स्टेटस के बारे में समस्त जानकारी दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको तारीख वॉइस समस्त जानकारी देख सकोगे ।

Video के माध्यम से जाने

Patna High Court Case Status by Case Number

यदि पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस को केस नंबर की सहायता से चेक करना चाहते हो तो उसके लिए आपको सबसे पहले हाईकोर्ट की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको हाई कोर्ट स्टेटस के ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपनी हाई कोर्ट को चुनना होगा।

और फिर इसके बाद केस स्टेटस में केस नंबर को सिलेक्ट करने के बाद आपको उसमें अपने केस नंबर को दर्ज करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा जिससे कि आप आसानी से किसी भी हाई कोर्ट के केस स्टेटस को कैसे चेक कर सकते हो।

Patna High Court Case Status by Token Number

यदि आप किसी भी कोर्ट केस स्टेटस टोकन नंबर की सहायता से चेक करना चाहते हो तो हम आपको टोकन नंबर से स्टेटस चेक करने की प्रोसेस बता रहे जो कि इस प्रकार से है।

सबसे पहले आपको किसी कोर्ट केस स्टेटस को चेक करने वाली सरकारी स्टेटस ऐप या फिर कोर्ट के पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आपको कोर्ट केस स्टेटस चेक करने के बाद आपको चेक बाय टोकन नंबर के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

और टोकन नंबर को दर्ज करके आप आसानी से टोकन नंबर की सहायता से किसी भी कोर्ट केस स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

Patna High Court Case Status by Police Station

यदि आपको पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस पुलिस स्टेशन की सहायता से देखना चाहते हो तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें, जिससे की आप पुलिस स्टेशन की सहायता से भी पटना हाई कोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे जो कि इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आपको पटना हाई कोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट को या मोबाइल को ओपन करना होगा।
  • जिससे कि आप इस वेबसाइट के डैशबोर्ड पर आ जाओगे।
  • अब आपको नीचे स्क्रोल करने पर केस स्टेटस के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • जिसमे से आपको By Police Station के लिंक को क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको अपने जिले का नाम, पुलिस स्टेशन का नेम, केस नंबर केस का साल और कैप्चा भरने के बाद शो बटन पर क्लिक करना होगा जिससे कि आप पुलिस स्टेशन की सहायता से अपने केस स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

Patna High Court Case Status by Judge Name

यदि आपको पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस judge name की सहायता से देखना चाहते हो तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें, जिससे की आप जज नेम की सहायता से भी पटना हाई कोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे जो कि इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आपको पटना हाई कोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट को या मोबाइल को ओपन करना होगा।
  • जिससे कि आप इस वेबसाइट के डैशबोर्ड पर आ जाओगे।
  • अब आपको नीचे स्क्रोल करने पर केस स्टेटस के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • जिसमे से आपको By Petitioner / Respondent Name के लिंक को क्लिक करना होगा।
  • अब आपको NATURE OF CASE/PETITIONER/ RESPONDENT NAME/YEAR OF TOKEN और कैप्चा भरकर शो बटन पर क्लिक करे।
  • जिससे कि आप judge name की सहायता से अपने केस स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

Patna High Court Case Status by By Main Case Number

यदि आपको पटना हाई कोर्ट केस स्टेटस Main Case Number की सहायता से देखना चाहते हो तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें, जिससे की आप Main Case Number की सहायता से भी पटना हाई कोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे जो कि इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आपको पटना हाई कोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट को या मोबाइल को ओपन करना होगा।
  • जिससे कि आप इस वेबसाइट के डैशबोर्ड पर आ जाओगे।
  • अब आपको नीचे स्क्रोल करने पर केस स्टेटस के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • जिसमे से आपको By Main Case Number के लिंक को क्लिक करना होगा।
  • अब आपको NATURE OF CASE/PETITIONER/ RESPONDENT NAME/YEAR OF TOKEN और कैप्चा भरकर शो बटन पर क्लिक करे।
  • जिससे कि आप Main Case Number की सहायता से अपने केस स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

eCourts Services App से कोर्ट केस स्टेटस चेक करे?

पटना हाई कोर्ट स्टेटस को आप मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से यदि आप देखना चाहते हो तो भारत सरकार ने किसी भी हाई कोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ई कोर्ट सर्विसेज मोबाइल ऐप को उपलब्ध करवा कर रखा है।

जिसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल फोन में चाहे सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट, डिस्ट्रिक्ट कोर्ट या भारत की किसी भी कोर्ट में चल रहे केस की जानकारी को आसानी से देख सकोगे इसकी जानकारी चेक करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में ई कोर्ट सर्विसेज मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा।
  • यहां आपको केस स्टेटस चेक करने के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।
  • जिसमें आपको जिस भी कोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल करना है, कोर्ट के नाम का चयन करना होगा उदाहरण के लिए हम यहां पटना हाईकोर्ट को ले रहे।
  • अब आपको अपने 16 अंक का CNR नंबर को नीचे बॉक्स में भरना होगा।
  • और इसके बाद के कैप्चा भरने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिससे कि आपकी स्क्रीन में आपके द्वारा दर्ज किए गए केस की जानकारी आप आसानी से देख सकते हो।

eCourts Services App डाउनलोड कैसे करे?

यदि आप आपने कोर्ट में चल रहे केस के स्टेटस के बारे में जानकारी मोबाइल की सहायता से पाना चाहते है तो हम आपको इस ऐप को डाउनलोड करने की प्रकिया बता रहे है, जिसकी सहायता से आप आसानी से eCourts Services App का उपयोग कर सकोगे ।

  • ई कोर्ट सर्विस एप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से गूगल में एक और सर्विस एप लिखकर सर्च करना होगा।
  • या आपको इसी लिंक दिखाई दे रही होगी उस लिंक पर क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड इंस्टॉल आसानी से कर सकोगे।
  • नीचे आपको एप्लीकेशन कि डाउनलोड लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं।
  • जो कि इस प्रकार से है-

पटना हाई कोर्ट स्टेटस चेक करने से संबंधित जितने भी Important लिंक है, वह नीचे हम आपको टेबल के माध्यम से प्रोवाइड करवा रहे हैं जिसकी उपयोग करके आप हाई कोर्ट स्टेटस चेक करने की सुविधा का लाभ ले सकते हो।

High Court Patna Case Status by Case NumberClick
Patna High Court Case StatusClick
Patna High Court Case ListClick
Patna High Court Judgement OnlineClick
Patna High Court Official SiteClick
Hindineer Official WebsiteClick Here

FaQ: Court Case Status से जुड़े सवाल

High court case status token no क्या है?

किसी भी किसी भी हाईकोर्ट में अर्जी लगाते समय आपको जो भी केस के समय के लिए एक जो नंबर दिया जाता है उसे हम टोकन नंबर के नाम से जानते हैं।

पटना हाईकोर्ट में केस कैसे चेक किया जाता है?

हाई कोर्ट पटना हाई कोर्ट स्टेटस को चेक करने के लिए या आप ई कोर्ट सर्विस मोबाइल एरिया इन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऊपर हमारे द्वारा बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके हाई कोर्ट स्टेटस को चेक कर सकते हो।

पटना हाई कोर्ट में कितने जज है?

अभी वर्तमान समय में पटना हाई कोर्ट में अभी कुल 18 जज है।

पटना उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश कौन है?

पटना उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश जस्टिस इंदुप्रभा सिंह थीं। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें और इससे से जल्दी जानकारी प्राप्त करें।

पटना हाई कोर्ट फिजिकल कब से होगा?

lockdown खत्म होने के बाद से पटना हाई कोर्ट स्टेटस में आप सभी प्रकार की सुनवाई पूर्ण रूप से शुरू कर दी गई है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर आसानी से पटना हाई कोर्ट स्टेटस कैसे चेक करें इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

अगर पटना हाई कोर्ट स्टेटस चेक करने से संबंधित आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपकी समस्या का निवारण करेंगे। हाई कोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Hindineer.com को फॉलो करें, जहाँ हम आपके लिए ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करवाते रहते यही हमारा मुख्य उद्देश्य है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version