[1 Min] पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें? | Paytm Fastag Recharge Kaise Kare

पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें?: नमस्कार दोस्तों, अगर आप फोर व्हीलर गाड़ी के मालिक है, और आप टोल टैक्स पर हमेशा फास्टैग का उपयोग करते हैं, लेकिन आप अगर नहीं जानते हो कि पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें, तो यह और आपके लिए है ।

इस पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से पेटीएम की सहायता से फास्टैग रिचार्ज कर सकोगे। और हमेशा इस समस्या से निजात प्राप्त कर लोगे। क्योंकि आप यदि फोर व्हीलर गाड़ी के मालिक हैं और आप ज्यादा ट्रांसपोर्टेशन करते हैं तो आपको टोल प्लाजा पर टैक्स का भुगतान करना होता है।

जो कि फास्टैग के द्वारा होता है जिसका प्रतिमाह इसका रिचार्ज करवाना होता है, लेकिन कुछ लोगों को फास्टैग रिचार्ज करने में समस्या आती है, इस समस्या के लिए आज हम आपको फास्टैग रिचार्ज करने की प्रक्रिया बता रहे हैं।

कृपया इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े जिससे की आप पेटीएम की सहायता से फास्टैग को रिचार्ज कैसे करें? इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें?

फास्टैग क्या होता है? | What is fastag

जब भी आप अपने वाहन को राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरते समय सरकार के द्वारा टोल टैक्स लिया जाता है, यह टोल वसूलने की प्रक्रिया हाईवे पर बने टोल प्लाजा के द्वारा लिया जाता जाता है। पहले टोल टैक्स वसूलने की प्रक्रिया cash के माध्यम से होती थी, लेकिन अब यह प्रक्रिया वर्ष 2004 से चार पहिए चालकों को अपने वाहन का टोल ऑनलाइन माध्यम से देना होता है।

इस प्रक्रिया को फास्टैग कहा जाता है, फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कनेक्शन की एक ऐसी तकनीक है, जिसमें वाहन चालक बिना रुके फास्टैग के माध्यम से आटोमेटिक ही टोल टैक्स भरने में सक्षम होता है। जिसका भुगतान बाद में बैंक से कर लिया जाता है।

इस फास्टैग का रिचार्ज प्रतिमा करवाना होता है यह रिचार्ज आपके टोल टैक्स पर लगने वाले टैक्स पर निर्भर निर्भर करता है आपको फास्ट कार्ड बनाने के लिए इसमें रजिस्ट्रेशन करना होता है, जिससे कि आपको एक फास्टैग कार्ड बैंक के द्वारा उपलब्ध करवा दिया जाता है, जिसे आप अपनी वाहन की विंडस्क्रीन में लगा के इस कार्ड का लाभ ले सकते हो।

इन्हें भी पड़े-

पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज के फायदे

वैसे तो आप पेटीएम के अलावा अन्य किसी से भी अपने फास्टैग का रिचार्ज करवा सकते हो लेकिन पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज के फायदे आपको मुख्य रूप से यह है कि आप तुरंत अपने कार्ड का रिचार्ज कर सकोगे और जिस का रिमाइंडर प्रतिमाह पेटीएम के द्वारा आपको भेज दिया जाएगा । फास्टैग रिचार्ज के बाद फास्टैग के मिलने वाले फायदे निम्न प्रकार से है-

  • आपको टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देने में देरी नहीं होगी।
  • किसी भी टोल प्लाजा पर बिना रुके आप अपने टोल टैक्स का भुगतान कर सकोगे।
  • फास्टैग के माध्यम से आप कैशलैस ट्रांजैक्शन कर सकोगे।
  • टोल टैक्स पर बना हुआ फास्टैग सिस्टम के माध्यम से आप कहीं भी अपने वाहन का टैक्स देने सके सक्षम बन पाओगे और आप स्वतः ही आपके बैंक अकाउंट से फास्टैग के माध्यम से टोल टैक्स का भुगतान ले लिया जाएगा।
  • जिससे कि आप इस ऑनलाइन प्रक्रिया का फायदा उठाकर टोल टैक्स पर लगने वाली लंबी लंबी गाड़ियों की कतार से बच पाओगे और आप अपने सफर को समय रहते पूरा कर पाओगे।

फास्टैग का Use कहाँ होता है?

अगर आप नहीं जानते हैं कि फास्टैग का उपयोग कहां कहां होता है हम आपको बता दें कि जो भी 4 पहिया वाहन मालिक अपने वाहन को एक स्थान से दूसरे स्थान को की तरफ बाय रोड के माध्यम से ले जाता है तो इन रोड पर बने हुए जगह-जगह पर टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान वाहनों के हिसाब से करना होता है, जहाँ आपको फास्टैग का उपयोग होता है इस फास्टैग के माध्यम से आप चंद मिनटों में अपने टोल टैक्स का भुगतान आसानी से कर सकते हो।

फास्टैग कार्ड किन गाडियों का बनता है?

हम आपको बता दें कि अगर आपके पास दो पहिया या तीन पहिया वहां नहीं तो इसके लिए आपको फास्ट्रैक की आवश्यकता नहीं होगी, परंतु अगर आपके पास फोर व्हीलर वाहन है जो कमर्शियल वाहन चलाते हैं जिसकी नंबर प्लेट पीले रंग की होती है जिसमें ट्रक के मुख्य रूप से शामिल होती है तो ऐसे वाहनों के लिए फास्ट्रैक अनिवार्य होता है। इस फास्टैग के माध्यम से ही आप टोल प्लाजा पर अपने टोल टैक्स का भुगतान कर सकोगे।

फास्टैग का रिचार्ज कितने का होता है

अगर आप नहीं जानते हैं कि अपने फास्टैग का रिचार्ज कितने का होता है तो हम आपको बता दें कि इसका रिचार्ज नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने इसकी कीमत ₹100 तय की है लेकिन इसके अलावा ₹200 की सिक्योरिटी डिपॉजिट देना पड़ती है।

जितनी भी बैंक जो फास्टैग कार्ड उपलब्ध करवाती है वह समय-समय पर अपने यूजर को बढ़ाने के लिए मुफ्त या कम कीमत में फास्टैग रिचार्ज ऑफर उपलब्ध करवाती रहती है जिससे कि फास्टैग user की संख्या में बढ़ोतरी हो सके।

पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें? | fastag recharge kaise kare

यह सवाल सभी के द्वारा पूछा जाता है कि पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें? तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के माध्यम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें इससे संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करा रहे जिससे कि आप आसानी से पेटीएम एप की सहायता से अपने फास्टैग को रिचार्ज करा सकोगे जिस की प्रक्रिया नीचे निम्न प्रकार से हमने बताइए जिसे आप फॉलो कीजिए।

पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें?

निचे बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कर सकोगे, जिसके लिए आपको निचे की स्टेप्स को फॉलो करे।

2 मिनिट

  1. अपने Paytm ऐप को ओपन करे।

    paytm dashboard

    इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में पेटीएम ऐप को ओपन करना होगा। यदि आपके मोबाइल में पेटीएम ऐप नहीं है तो इससे सबसे पहले प्ले स्टोर ऐप की सहायता से इंस्टॉल कर लीजिए।

  2. टिकट बुकिंग के ऑप्शन में फास्टैग रिचार्ज की लिंक का चयन करे।

    टिकट बुकिंग के ऑप्शन

    अब आपको पेटीएम ऐप के डैशबोर्ड में टिकट बुकिंग के ऑप्शन में फास्टैग रिचार्ज की लिंक दिखाई दे रही होगी जिसे आपको चयन करना होगा जिससे कि आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

  3. बैंक को सिलेक्ट करे।

    बैंक को सिलेक्ट करे।

    आपने जिस भी बैंक के माध्यम से अपना फास्टैग कार्ड प्राप्त किया है, उस बैंक के को आपको सिलेक्ट करना होगा।

  4. अपनी बाइक नंबर को दर्ज करे।

    अपनी बाइक नंबर को दर्ज करे।

    अपने बैंक का चयन करने के बाद अब आपको अपने व्हीकल नंबर को नीचे बॉक्स में भरना होगा और इसके बाद आपको proceed बटन पर क्लिक करना होगा।

  5. अमाउंट भरने के बाद Pay Now बटन पर क्लिक करे।

    Pay Now बटन पर क्लिक करे।

    अपने गाड़ी नंबर को दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने वाहन चालक की डिटेल दिखाई दे रहे होगी उसके नीचे एड अमाउंट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको अमाउंट को भरना होगा। और उसके बाद Pay Now बटन पर क्लिक करना होगा।

  6. पेमेंट प्रोसेस को पूरा करे।

    प्रोसेस को पूरा करे।

    Pay Now लिंक को क्लिक करने के बाद आप पेमेंट गेटवे पर पहुंच जाओगे जहां आपको अपने UPI आईडी या अन्य पेमेंट मेथड को चयन करके आप अपने फास्टैग वॉलेट में पैसे को ऐड कर सकोगे ।

इस तरह हमारे द्वारा बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से आप अपने किसी भी वाहन का फास्टैग रिचार्ज पेटीएम की सहायता से आसानी से कर सकोगे जो कि एक सरल सी प्रक्रिया है।

विडियो के माध्यम से जाने-

फास्टैग उपलब्ध करवाने वाली बैंक सूची | fastag issue bank list

जितनी भी बैंक है जो फास्टैग कार्ड मुहैया करवाती है इन सभी बैंकों की सूची नीचे हमने आपको टेबल के माध्यम से बताइए इनमें से आप किसी भी बैंक का चयन करके अपने फास्टैग कार्ड को बनवा भी सकते हैं, या फिर इस बैंक का चयन करके और गाड़ी नंबर को देखकर अपने पास फास्टैग को बनवाया या रिचार्ज आसानी से कर पाओगे।

बैंक का नाम/ Banks NameIssuer है कि नहींAcquirer है कि नहीं
एयरटेल पेमेंट बैंक Airtel Payments Bankहांनहीं
ऐक्सिस बैंक लिमिटेड Axis Bank Ltdहांहां
बैंक ऑफ बड़ौदा Bank of Barodaहांनहीं
केनरा बैंक Canara Bankहांनहीं
सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड City Union Bank Ltdहांनहीे
इक्विटस स्मॉल फिनांस बैंक EQUITAS SMALL FINANCE BANKहांनहीं
 फेडरल बैंक Federal Bankहांनहीं
 फिनो पेमेंट बैंक FINO Payments Bankहांनहीं
 एचडीएफसी बैंक HDFC Bankहांहां
 आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bankहांहां
 आईडीएफसी फर्स्ट बैंक IDFC FIRST Bankहांहां
इंडूसिंड बैंक Indusind Bankहांहां
 करूर वैस्य बैंक Karur Vysya Bankहांहां
 कोटक महिंद्रा बैंक Kotak Mahindra Bankहांहां
नागपुर नागरिक सहकारी बैंक Nagapur Nagarik Sahakari Bankहांनहीं
 पेटीएम पेमेंट बैंक PAYTM Payments Bankहांहां
पंजाब एंड महाराष्ट्रा को-ऑपरेटिव बैंक Punjab and Maharashtra Co-op Bank (फिलहाल इसकी सेवाएं स्थगित हैं)हांनहीं
पंजाब नेशनल बैंक Punjab National Bankहांहां
सारस्वत को-ऑपरेटिव बैंक Saraswat Co-operative Bankहांनहीं
साउथ इंडियन बैंक South Indian Bankहांनहीं
 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank of Indiaहांहां
सिंडीकेट बैंक Syndicate Bankहांनहीं
 यूनियन बैंक ऑफ इंडिया Union Bank of Indiaहांनहीं
यश बैंक लिमिटेड Yes Bank Ltdहांनहीं

फास्टैग कैसे बनाये

फास्टैग कार्ड कैसे बनाएं इसके लिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने फास्टैग कार्ड को आसानी से जान पाओगे जिस की प्रक्रिया निम्न प्रकार से है।

  • फास्टैग कार्ड बनवाने के लिए स्टेप फर्स्ट में आपको nhai.gov.in की अधिकारिक वेबसाइट को अपने कंप्यूटर में या मोबाइल फोन की सहायता से ओपन करना होगा जिससे कि आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे।
  • फास्टैग कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लिंक को open करना होगा जिससे कि आपके सामने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • सरकार के द्वारा अधिकृत की गई भविष्य बैंकों में से किसी एक बैंक का चयन करना होगा और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • और आपको अपने वाहन की डिटेल जैसे नंबर प्लेट को दर्ज करना होगा।
  • इसके अतिरिक्त आपसे पूछे गए आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, गाड़ी का चालन, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, आदि जैसे दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • और अंतिम प्रक्रिया में प्रोसीड बटन करके रजिस्ट्रेशन कंप्लीट की लिंक पर क्लिक करना होगा। जिससे कि आप आसानी से अपने फास्टैग कार्ड बनवाने में समर्थ हो सकोगे।

फास्टैग बैलेंस चेक

फास्टैग कार्ड का बैलेंस चेक करना फास्टैग रिचार्ज करने जैसा ही आसान है इसके लिए प्रत्येक बैंक अपना एक डेडिकेटेड फास्टैग पोर्टल को लांच किया हुआ है जिसमें आप लोग इन करके अपने फास्टैग बैलेंस को चेक कर सकते हो लेकिन हम आपको बता दें कि प्रत्येक बैंक की फास्टैग बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है जिससे आप स्टेप बाय स्टेप बैंक के निर्देशों का पालन करके आसानी से अपने फास्टैग बैलेंस को चेक कर सकोगे।

  • मिस्ड कॉल के जरिए FASTag बैलेंस चेक करें- +91 88843 33331 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

पेटीएम फास्टैग कस्टमर केयर नंबर

फास्टैग के माध्यम से रिचार्ज कर कर से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर फास्टैग को बनाने में समस्या आ रही है, तो इन समस्त समस्याओं का समाधान हेतु नीचे हमने फास्टैग के लिए सरकार द्वारा अधिकृत की गई बैंक के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर को की लिस्ट उपलब्ध करवा रहे हैं जिसमें आप अपने बैंक अकाउंट कर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान आसानी से प्राप्त कर सकोगे।

Sr No.बांको का नामफास्टैग कस्टमर केयर नंबर
1Airtel Payments Bank400/8800-688-006
2Allahabad Bank1800-258-6680
3AU Small Finance Bank1800-258-7300
4Axis Bank Ltd1860-419-8585
5Bank of Baroda1800-103-4568
6Canara Bank1800-103-3568
7City Union Bank Ltd1800-258-7200
8Equitas Small Finance Bank1800-103-1222
9Federal Bank1800-266-9520
10FINO Payments Bank022-6868-1414
11HDFC Bank1800-120-1243
12ICICI Bank1800-210-0104
13IDBI Bank1800-266-1962
14IDFC First Bank1800-266-9970
15IndusInd Bank1860-210-8887
16Karur Vysya Bank1800-102-1916
17Kotak Mahindra Bank18-602-666-888
18Nagpur Nagarik Sahakari Bank1800-266-7183
19PAYTM Bank1800-120-4210
20Punjab Maharashtra BankNA
21Punjab National Bank1800-419-6610
22Saraswat Bank1800-229-999/1800-266-5555
23South Indian Bank1800-425-1809
24State Bank of India1800-110-018
25Syndicate Bank1800-3011-3333
26Union Bank of India1800-258-6400
27YES BANK1800-3000-1113

पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज करने से सम्बंधित सवाल

  1. क्या हम गाडी नंबर से फास्टैग रिचार्ज कर सकते हैं?

    हां बिलकुल आप गाडी के नंबर की सहायता से अपना फास्टैग का रिचार्ज कर सकोगे।

  2. अपने फास्टैग को बंद कैसे करे?

    इसके लिए आपको भारत सरकार का हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके अपना fastag को बंद करवा सकते हो।

  3. मेरा फास्टैग ज्यादा बैलेंस क्यों रिचार्ज नहीं कर रहा है?

    फास्टैग ज्यादा बैलेंस इसलिए नहीं रिचार्ज कर पा रहा है क्योकि आपके कार्ड की लिमिट उससे कम है।

  4. क्या किसी दूसरे आदमी के फास्टैग खाते को में रिचार्ज करा सकता हूं?

    हां बिल्कुल आप किसी भी दुसरे आदमी के फास्टैग खाते को में रिचार्ज कर सकते हो।

  5. फास्टैग रिचार्ज करने के लिए पैन कार्ड कैसे अपलोड किया जाता है?

    इसकी प्रोसेस ऊपर पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताई।

  6. हम अपनी गाड़ी पर लगा फास्टैग कैसे रिचार्ज करें?

    पेटीएम एप पर जाकर आप अपनी गाड़ी पर लगा फास्टैग रिचार्ज कर पाओगे।

  7. कार का फास्टैग का रिचार्ज कितने का होता है?

    350 Rs. का।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमारे द्वारा बताई गई समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें इससे संबंधित सभी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी। अगर आपको पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज करने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या ही तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपके सवालों को जवाब देंगे।

अगर यह पोस्ट आपको ज्ञानवर्धक लगी है, तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें ऐसी ही नई नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Hindineer.com को फॉलो करें।

latest Post

5/5 - (1 vote)
Previous articleपागलवर्ल्ड से Mp3 गाने डाउनलोड कैसे करे? (फ्री में)
Next articleWorldfree4u से मूवी Download कैसे करे? (All Movie)
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here