Home फाइनेंस

[1 मिनिट में] पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करे? | Paytm Se Bike Insurance Kaise Kare?

बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे करें | पेटीएम से बाइक का बिमा कैसे करे? | Paytm Se Bike Insurance | बाइक इंश्योरेंस कैसे करें | बाइक इंश्योरेंस क्या होता है

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करे?: जैसे कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में सभी वाहन चालको के पास इंश्योरेंस (बिमा) होना कितना आवश्यक है, क्योंकि यह आपकी और आपकी गाड़ी की सुरक्षा के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर आपने अभी तक अपनी बाइक इंश्योरेंस नहीं करवाया है तो यह पोस्ट आपके लिए है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करते हैं? इससे संबंधित सभी जानकारी आपको इस में जानने को मिलेगी कृपया इस पोस्ट को पूरा अंत पड़ा जिससे कि आप आसानी से किसी से भी से अपने Paytm Se Bike Insurance Kaise Kare से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर पाओगे।

जिससे कि आप अपने बाइक को किसी भी प्रकार से क्षति होने पर उसका बिमा कवर ले सको।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करे?

बाइक इंश्योरेंस होता है?

अब बात करते हैं कि आखिर यह बाइक इंश्योरेंस क्या होता है? और यह क्यों करवाया जाता है तो हम आपको बता दें कि किसी भी वस्तु की सुरक्षा के लिए हम उसका पहले से ही बीमा करवाते हैं, जिससे कि दुर्भाग्यवश उस वक्त वस्तु की क्षति होने पर हम उस क्षति की पूर्ति हेतु बीमा कंपनी से अपना इंश्योरेंस कवर ले सके।

जब भी हम अपनी गाड़ी को नुकसान होने से बचाने के लिए सबसे पहले हम उस गाड़ी का बीमा करवाते हैं जिससे कि हम यदि किसी कारण अपनी हमारी गाड़ी में किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो हम उसकी नुकसान की भरपाई बिना कंपनी बीमा कंपनी रिकवर ले सके जिससे कि बीमा करवाने से बीमा करवाने वाले के ऊपर वित्तीय या क़ानूनी कार्यवाही का बोझ ना बढ़ सके।

इन्हें भी पड़े-

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस क्यों करे?

वैसे तो ऑनलाइन मार्केट में पेटीएम के अलावा कई और भी कंपनियां है, जिसकी सहायता से आप अपने बाइक इंश्योरेंस को करवा सकते हैं, लेकिन आज की इस पोस्ट में हम आपको पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करें इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करवा रहे हैं।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस आपको इसलिए करना चाहिए कि पेटीएम एप एक सबसे भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो आपको डिजिटल कार्य करने में सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाता है। और इसमें पेमेंट करते वक्त आपका पेमेंट पूर्ण रूप से सुरक्षित होता है।

और आपको बाइक इंश्योरेंस करने में कम से कम समय लगता है इसलिए मैं आपको पेटीएम के माध्यम से ही अपनी गाड़ी के बीमा करवाने की सलाह देता हूं। मैंने भी अपनी गाड़ी का बीमा पेटीएम ऐप के माध्यम से ही करवाया है, मुझे अपनी गाड़ी का बीमा करवाने में बड़ी ही कम समय में मैंने अपनी गाड़ी का बीमा करवा लिया है।

Paytm से बाइक इंश्योरेंस के फायदे

अगर आपने पेटीएम में अन्य किसी भी पेमेंट एप के सहायता से अपने बाइक का बीमा करवा दिया है तो इस बीमा के आपको कई प्रकार के फायदे मिलेंगे जिसकी जानकारी नीचे हमने आपको पॉइंट्स के माध्यम से विस्तारपूर्वक बताइए जिसे पढ़कर आप जान सकोगे की बाइक इंश्योरेंस करवाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

  • अपने बाइक इंश्योरेंस करवाने का सबसे पहला फायदा यह है कि यदि किसी दुर्भाग्यवश आपकी गाड़ी को किसी भी प्रकार की दुर्घटना के माध्यम से क्षति पहुंचती है तो उस नुकसान का हर्जाना आप बीमा कंपनी के माध्यम से ले सकोगे जिसे कि आपका ऊपर वित्तीय बोझ नहीं बढ़ेगा।
  • यदि आपके वाहन के द्वारा हादसा हो गया है तो सामने वाला आपके ऊपर पेनल्टी चुकाने के लिए कानूनी कार्रवाई हेतु केस दर्ज करेगा जिसकी जिस यदि आपके पास बाइक का बिमा होगा तो आपको इन कार्रवाई से छुटकारा तुरंत मिल जाएगा।
  • यदि आपके द्वारा किसी दूसरों को चोट या नुकसान भी पोसी है तो इसका हर्जाना भी जिम्मा कंपनी को ही चुकाना पड़ता है।
  • बाइक को नुकसान या चोरी या आपकी गाड़ी नष्ट होती है तो इसका मुआवजा बीमा कंपनी आपको देगी।
  • वाहन के माध्यम से आपको खुद को भी चोट पहुंचती है या आपके परिवार को तो इस चोट का हर्जाना बीमा कंपनी के द्वारा दिया जाता है।
  • बाइक इंश्योरेंस होने का सबसे मुख्य फायदा यह है कि अक्सर ट्राफिक सिग्नल ऊपर पुलिस के द्वारा मांगे जाने पर आपके पास बिमा पेपर ना होने के कारण आपको चालन चुकाना पड़ता है जिससे आपको इससे भी सुरक्षा मिलेगी।
  • सबसे मुख्य बाइक का बीमा करवाने का फायदा यह है कि आपको मानसिक सुरक्षा और शांति का एहसास मैसेज होगा और आपको जिम्मेदार नागरिक होने का भी एहसास होगा।

Bike Insurance Company की लिस्ट

वैसे तो ऑनलाइन मार्केटिंग में बाइक इंश्योरेंस कंपनी की लिस्ट तो कई अधिक है लेकिन हम आपको कुछ सबसे ज्यादा भरोसेमंद और पापुलर बीमा करवाने वाली कंपनी की लिस्ट नीचे आपको उपलब्ध करवा रहे हैं जिनमें से आप किसी एक का चयन करके आप अपनी गाड़ी का बीमा करवा सकोगे।

So. NoBike Insurance Company की लिस्ट
1.IFFCO Tokio General Insurance
2.Royal Sundaram General Insurance
3.The Oriental Insurance Company
4.HDFC ERGO General Insurance
5.Universal Sompo General Insurance
6.Tata AIG General Insurance
7.The New India Assurance
8.SBI General Insurance
9.Bajaj Allianz General Insurance
10.Future Generali India Insurance
11.Bharti AXA General Insurance
12.ICICI Lombard General Insurance
13.Liberty General Insurance
14.Cholamandalam MS General Insurance
15.National Insurance Company
16.Edelweiss General Insurance
17.Reliance General Insurance
18.Acko General Insurance
19.United India Insurance Company
20.Kotak Mahindra General Insurance
21.Go Digit General Insurance
22.Magma HDI General Insurance
23.Shriram General Insurance
24.Navi General Insurance

बाइक इंश्योरेंस प्राइस लिस्ट 2022

आपकी बाइक इंश्योरेंस कितने रुपए का होता है तो हम आपको बाइक इंश्योरेंस की प्राइस के बारे में बता रहे हैं हम आपको बता दें कि दो पहिए वाहन का बीमा करवाने की कीमत आपके वाहन के CC की क्षमता पर निर्भर करता है।

इसमें मुख्य रूप से आपका वाहन से 75 सीसी से कम क्षमता का है तो इसमें आपका बाइक इंश्योरेंस दरे 750 से शुरू होता है, वही 75 से 150 सीसी वाली बाइक के लिए बीमा 750 और 150 से 350 सीसी वाली बाइक का बीमा 1190 और 350 से अधिक क्षमता वाली दो पहिया वाहन का बीमा ₹2300 से शुरू होता है

बाइक या दोपहिया की इंजन क्षमता
(engine capacity of two wheeler)
बीमा कराने की कीमत
(Bike Insurance Price) 
75cc से कम क्षमता की बाइक/दोपहिया वाहन482 रुपए
75cc से 150cc क्षमता की बाइक/दोपहिया वाहन752 रुपए
150cc से 350cc क्षमता की बाइक/दोपहिया वाहन1,193 रुपए
 350cc से अधिक क्षमता की बाइक/दोपहिया वाहन2,323 रुपए

बीमा कंपनी के द्वारा देखी हुई कि मैं सभी कंपनियों के लिए समान नहीं होती है इसमें कुछ रुपए का अंतर होता है इसमें आपको 40 से ₹50 तक का अंतर देखने को मिल सकता है जो इनकी की कीमत समय-समय पर कम ज्यादा होती होती है।

बाइक इंश्योरेंस से किन स्तिथि में बिमा कवर मिलता है?

बाइक इंश्योरेंस करवाने पर आपको बीमा कवर पूछे बताए गए लिस्ट के अंतर्गत आनी चाहिए आपको दो पहिया वाहन का बीमा का खबर दिया जाएगा पुणिराम लेकिन मैं आपको बता दूं इन बीमा कवर प्राप्त करने के लिए आपको दिमाग की पावर की कीमत के हिसाब से यह खबर दिया जाता है।

यदि किसी कारणवश गाड़ी में आग लगना या नुकसान पहुंचना। प्राकृतिक आपदा के कारण वाहन क्षतिग्रस्त होने के कारण। वाहन का सामान चोरी हो जाने पर फोन करो वाहन चलाते समय किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाने पर।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करे? | Paytm Se Bike Insurance Kaise Kare?

तो चलिए आइए जानते हैं कि पेटीएम से बाइक का इंश्योरेंस कैसे करते हैं तो नीचे हमने आपको इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताई है, जिसे फॉलो करके आप आसानी से पेटीएम के माध्यम से अपने दोपहिया वाहन का इंश्योरेंस करा पाओगे और सुरक्षित हो पाओगे। और किसी कारणवश आप कुछ अपने दो पहिया वाहन का किसी भी प्रकार से क्षति होती है, तो उसका बीमा कंपनी से कवर ले पाओगे।

निचे बताईगई स्टेप्स को फॉलो कीजिये, जिससे की आप आसानी से पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस मिनटों में कर पाओगे।

3 मिनिट

  1. Paytm एप को ओपन करे.

    ‌सबसे पहले स्टेप में आपको अपने मोबाइल फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन करना होगा यदि आपके पास यह एप्लीकेशन नहीं है तो सबसे पहले आप प्ले स्टोर डाउनलोड कर लीजिए।

  2. इंश्योरेंस के ऑप्शन में बाइक इंश्योरेंस का ऑप्शन का चयन करे.

    अब आप पेटीएम एप के डैशबोर्ड पर आ जाओगे जहां आपको इंश्योरेंस के ऑप्शन में बाइक इंश्योरेंस का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आपको उस ऑप्शन का चयन करना होगा।

  3. अपनी गाडी नंबर डाले.

    अब एक नया पेज ओपन हो गया होगा जिसमें आपको अपने टू व्हीलर गाड़ी के नंबर को दर्ज करना होगा और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

  4. बाइक इंश्योरेंस प्लान को चुने.

    अब आपके सामने आपके के द्वारा दर्ज की गई गाड़ी नंबर की डिटेल के नीचे पेटीएम ऐप के द्वारा बताए गए मुख्य बीमा कंपनी की लिस्ट दिखाई दे रही होगी, जिसमें आपको आपके हिसाब से अपने प्लान का चयन करके Buy Now की लिंक को click कीजिए।

  5. अपनी डिटेल को भरे.

    अब आपके सामने एक इंश्योरेंस फॉर्म दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको गाड़ी मालिक का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जेंडर, मैरिटल स्टेटस नॉमिनी नेम गाड़ी नंबर चेचिस नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी को भरने के बाद नेक्स्ट पर बटन की लिंक का चयन करना होगा।

  6. पेमेंट करे.

    जिससे कि आप पेमेंट गेटवे के ऑप्शन पर आ जाओगे जहां आप यूपीआई या एटीएम कार्ड के माध्यम से अपनी बाइक इंश्योरेंस का पेमेंट करके अपने बाइक इंश्योरेंस को को आसानी से पेटीएम के माध्यम से बाइक का इंश्योरेंस करा पाओगे। इंश्योरेंस प्रक्रिया पूरा होने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई दे रहा होगा जिसमें आप इस लिंक को क्लिक करके आपका बीमा के दस्तावेज को डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख सकोगे।

इस तरह हमारे द्वारा बताई गई इस प्रक्रिया को फॉलो करके अब आसानी से पेटीएम के माध्यम से किसी भी प्रकार के दो पहिए वाहन का बीमा आसानी से करा सकोगे जो कि एक आसान सी प्रक्रिया है।

विडियो के माध्यम से जाने-

गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कैसे करे?

अगर आप नहीं जानते हैं कि अपने मोटरसाइकिल का बीमा कैसे चेक करें तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे जिसकी सहायता से आप अपने गाड़ी का बीमा की लास्ट डेट चेक कर सकते हो यहां हम पेटीएम के माध्यम से बाइक इंश्योरेंस चेक करना बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से है।

  • पहले आपको पेटीएम ऐप को ओपन करना होगा।
  • अब पेटीएम डैशबोर्ड में नीचे स्क्रॉल करने पर इंश्योरेंस बकेट में पेटीएम इंश्योरेंस लिंक को क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी गाड़ी नंबर दर्ज करके गेट कोर्ट या नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके साथ सामने अपने दर्ज किए गए गाड़ी नंबर की समझ से जानकारी दिखाई दे रही होगी।
  • और इंश्योरेंस से संबंधित जानकारी भी दिखाई दे रही होगी।
  • इस प्रकार आप इन निम्न स्टेप्स को फॉलो करके अपनी मोटरसाइकिल का बीमा कैसे चेक करें इसकी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकोगे।

बाइक बीमा लेने पर Claim Process क्या है?

यदि आपने पहले से बाइक का बीमा ले रखा है वह यदि किसी कारणवश आपकी बाइक किसी दुर्घटना का शिकार होती है या आप सेम होते हैं तो आप अपने बीमा क्लेम कैसे लें इसकी प्रोसेस नीचे हम आपको गुस्सा खबर बता रहे हैं।

  • पहले आपको आपने जिस भी बीमा कंपनी से अपनी मोटरसाइकिल का बीमा करवाया है, उसे क्लेम करने के लिए संपर्क करना होगा।
  • उस कंपनी के द्वारा आपके बीमा के डाक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे जिसे आप को उन्हें देना होगा।
  • बीमा कंपनी के द्वारा कर्मचारी को घटनास्थल पर विजिट के लिए भिजवाया जाएगा जहां आपको आपकी गाड़ी की क्षति या किसी प्रकार के नुकसान का मुआयना करके बीमा कंपनी को जानकारी सबमिट करेगा।
  • जाँच के आधार पर ही बीमा कंपनी आपके बाइक की क्षति होने पर ले किसी भी प्रकार का नुकसान होने पर बीमा क्लेम वित्तीय राशि के रूप में उपलब्ध करवाएगा।

ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस को फॉलो करके आप अपनी बाइक बीमा लेने पर क्लेम प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से ले पाओगे।

FaQ: बाइक इंश्योरेंस सम्बंधित सवाल

  1. मोटरसाइकिल का इंश्योरेंस कितने रुपए में होता है?

    मोटरसाइकिल का इंश्योरेंस उस गाड़ी के सीसी पर निर्भर करता है यदि गाड़ी कम सीसी की होती है तो उस गाड़ी का बीमा कम का होता है और बीमा आपको किस प्रकार का करवाना है फर्स्ट पार्टी या थर्ड पार्टी उसके आधार पर बीमा की कीमत तय की जाती है।

  2. बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे करें?

    हमारे द्वारा बताई गई स्टेप को फॉलो कर के एटीएम की सहायता से अपनी बाइक का इंश्योरेंस करवा आओगे।

  3. मोटरसाइकिल का बीमा कितने का है?

    बाइक का बीमा ₹400 से लेकर ₹2300 के बीच में होता है इसमें जीएसटी चार्ज अतिरिक्त जोड़ा जाता है।

  4. वाहन बीमा कितने प्रकार का होता है?

    टू-व्हीलर इन्शुरन्स डो प्रकार के होते है-
    1.कॉम्प्रेहेन्सिव टू व्हीलर इन्शुरन्स
    2. थर्ड पार्टी टू व्हीलर इन्शुरन्स

  5. सबसे अच्छा बाइक बीमा कौन सा है?

    निचे हमने आपको सभी जाने-माने बाइक इंश्योरेंस कराने वाली कंपनी की लिस्ट उपलब्ध करवाई है जिसमें से आप किसी का भी चयन करके आप अपनी बाइक का बीमा करा सकते हो ।

  6. बाइक इंश्योरेंस कितने साल का होता है?

    बाइक इंश्योरेंस का बीमा 1 साल का होता है जिसे आप प्रतिवर्ष रिन्यू करवा सकते हो।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस तरह से आप हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से पेटीएम की सहायता से बाइक इंश्योरेंस कैसे करते हैं इससे संबंधित सभी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी। अगर इसके अतिरिक्त किसी भी ऐप के माध्यम से बाइक इंश्योरेंस करवाते समय किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

और ऐसी ही ज्ञानवर्धक नहीं नहीं जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Hindineer.com को फॉलो करें हम आपको आपके ज्ञान को बढ़ाने का पूरा प्रयास करते रहते हैं।

Category

5/5 - (1 vote)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version