Home हिंदी हेल्प

प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कैसे करें? | Play Store Se App Download Kaise Kare?

प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कैसे करें?: नमस्कार दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हो कि कैसे हम Play Store की सहायता से किसी भी App Download करें तो यह post सिर्फ आपके लिए है।

प्ले स्टोर से किसी भी एप्लीकेशन या ऐप को डाउनलोड करना बहुत ही आसान सी प्रक्रिया है, इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जिसकी सहायता से आप चंद मिनटों के अंदर अपने पसंद से एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल भी कर पाओगे।

क्योंकि प्ले स्टोर ही एक ऐसा प्लेटफार्म में जहां आपको वायरस और बग फ्री लेटेस्ट एक मिलते हैं जो गूगल की तरफ से अपडेट मिलते हैं। इसको पूरा भी जान जाओगे कि प्ले स्टोर के अलावा और कौन कौन से प्लेटफार्म में जिसकी सहायता से आप किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हो यह सब जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Play Store Se App Download Kaise Kare

प्ले स्टोर क्या है? | Play Store Kya hai?

प्ले स्टोर की बात करें तो जानते हैं कि प्ले स्टोर क्या है? तो हम आपको बता दें कि प्ले स्टोर गूगल का एक प्रोडक्ट है। जिसमें आपको गूगल की तरफ से वेरीफाई सभी प्रकार के एप्लीकेशन देखने को मिल जाती है। जो कि एंड्रॉयड डिवाइस पर सपोर्ट करते हैं।

प्ले स्टोर इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा ऐप स्टोर है, जहां आपको लगभग सभी प्रकार के एप्लीकेशन, बुक मिल जाती है। प्ले स्टोर के माध्यम से आपको किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने पर लेटेस्ट और बग फ्री एप्लीकेशन मिल जाती है।

और आज के समय में जितने भी मोबाइल फोन होते हैं वह प्ले स्टोर से ऑटो कनेक्ट होते हैं, जैसे ही कोई एप्लीकेशन का अपडेट आता है, आप प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से अपडेट कर सकते हो।

प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड कैसे करें? (Play Store Se App Download Kaise Kare?)

प्ले स्टोर प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कैसे करें? यह प्रक्रिया जानने के लिए नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे जिससे फॉलो करके आप लोगों की सहायता से एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकोगे।

प्ले स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए कुछ खास स्टेप को फॉलो करना होता है जो नीचे आपको पॉइंट्स के माध्यम से बताई है स्टेप बाय स्टेप तरीके से।

1 Min

Step-1 प्ले स्टोर को ओपन करे।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल एंड्राइड मोबाइल में प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करना होगा, जिससे कि आप इस एप्लीकेशन के Deshboard पर आ जाओगे।

Step-2 सर्च में एप्लीकेशन को सर्च करे।

Play Store में अब आपको सर्च बार में उस एप्लीकेशन को सर्च करना है जिससे आपको डाउनलोड करना है उदाहरण के लिए हम यहां फ्री फायर एप्लीकेशन को सर्च कर रहे।

Step-3 ऐप को Install कर लीजिये।

अब आपके सामने सर्च किए गए एप्लीकेशन की रिजल्ट दिखाई दे रहा होगा आपको साइड बार में इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा।

Step-4 अब इंस्टाल की गई ऐप का उपयोग करे।

जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करोगे यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में डाउनलोड होने के बाद ऑटोमेटिक इंस्टॉल हो जाएगी। और आपको आपके सहूलियत के हिसाब से इसकी परमिशन लेकर आप फ्रीफायर प्लीकेशन या अन्य किसी में प्लीकेशन का फायदा ले पाओगे।

ऊपर बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से प्ले स्टोर की सहायता से किसी भी एप्लीकेशन को चंद मिनटों के अंदर डाउनलोड कर पाओगे।

इन्हें भी पड़े–

प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड नहीं हो रहा क्या करे?

यदि प्ले स्टोर से एप डाउनलोड नहीं हो रहा ह? तो इसके लिए आपको अपने प्ले स्टोर का Cache को डिलीट करना होगा। और प्ले स्टोर को अपडेट करना होगा इसके बाद भी प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं हो रही है तो नीचे वीडियो की लिंक से देखें।

प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड ना होने के कुछ खास रीजन होते हैं जो कि इस प्रकार से है।

  1. प्ले स्टोर का अपडेटेड ना होना।
  2. प्ले स्टोर में अधिक Cache जमा हो जाने के कारण।
  3. आपके मोबाइल फोन में पर्याप्त स्टोरेज ना होना।
  4. और अंतिम आपका एंड्राइड फोन अपडेटेड ना होना इसका मुख्य कारण है।

प्ले स्टोर के अलावा कहाँ से ऐप Download करे?

प्ले स्टोर के अलावा आप कही और से भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं नीचे हम आपको इसके अतिरिक्त एप स्टोर के बारे में बता रहे हैं हम आपको बता दें कि आप जिस भी कंपनी का फोन परचेज करते हैं उस कंपनी का एक अपना ही ऐप स्टोर होता है, लेकिन हम आपको किसी भी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर के माध्यम से ही डाउनलोड करने का सजेशन देते हैं।

Play Store से ऐप को डाउनलोड करने से जुड़े सवाल

प्ले स्टोर से डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा है?

आपके मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं हो रहा है तो आप प्ले स्टोर को अपडेट कर ले और उसके कैश को डिलीट कर दें इसके बाद भी नहीं हो रहा है तो नीचे बताएंगे वीडियो लिंक को देखें और इस समस्या का साधन प्राप्त करें।>> https://youtu.be/kvTfzYu402g

Unknown Sources को Disable कैसे करें

Unknown Sources को डिसएबल करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर एक मैनेजमेंट में जाकर Unknown Sources को डिसएबल बटन पर क्लिक करके आप उसी डिसएबल कर सकते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि आप अननोन सोर्स को हमेशा डिसएबल रखें।

प्ले स्टोर के अलावा किसी और प्लेटफॉर्म से app डाउनलोड सही है?

किसी और अन्य प्लेटफार्म से एक को डाउनलोड करना मेरे नजर में सही नहीं है, क्योंकि आपको गूगल की तरफ से बग और वायरस फ्री एप्लीकेशन मिल जाते हैं। जिसका उपयोग आप निश्चिंत होकर कर सकते हैं, और इसके अलावा गूगल की कुछ खास और पॉलिसी होती है जो कि user के हिसाब से देखी जाती है इसमें आपको हमेशा गूगल के प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहिए।

प्ले स्टोर के Alternative प्लेटफॉर्म की लिस्ट बताइये?

प्ले स्टोर के अल्टरनेटिंग प्लेटफार्म में आपको सैमसंग ऐप और अन्य ऐप प्लेटफॉर्म जिस की लिस्ट नीचे हमने आपको बताये है।
Aptoide
APKPure
Uptodown
APKMirror
Aurora Store
Amazon Appstore
Samsung App Store

प्ले स्टोर ऐप फ्री फायर डाउनलोड करना है?

प्ले स्टोर से ऐप्स फ्री फायर ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर ऐप में जाकर सर्च बार में फ्री फायर लिखकर सर्च करना होगा और इसके बाद आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना होगा। जिससे कि यह ऐप डाउनलोड होकर आप अपने फोन में ऑटोमेटिक इंस्टॉल हो जाएगा जिससे कि आप फ्री फायर गेम का आनंद ले सकोगे।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस प्रकार हमारे द्वारा बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से जान जाओगे कि प्ले स्टोर की सहायता से एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे करते हैं। इसके अतिरिक्त यह भी जान गए होंगे की प्ले स्टोर के अलावा और कौन से स्टोर है जिससे Application Download कर सकते हैं।

क्या प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड करना सही है पूरा जानकारी आपको अच्छी लगी है तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें और एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और ऐसी ही नई नई ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट hindineer.com को फॉलो करें धन्यवाद।

Rate this post

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version