पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? | PNR Status Kaise Check Kare?

अगर आप भी रेल की सहायता से सफर करते हैं और आप पीएनआर नंबर की सहायता से पीएनआर स्टेटस कैसे चेक किया जाता है, तो यह पोस्ट आपके लिए। क्योंकि कई सारे यात्री ऐसे होते हैं, जिन्हें रेल का सफर करना तो पसंद होता है।

लेकिन अंतिम समय में उनका रेल टिकट कंफर्म नहीं होने कारण उन्हें काफी ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं इससे संबंधित सारी जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप अरे के माध्यम से बताएंगे।

और यह भी बताएंगे कि आप रेलवे में PNR Status किन-किन तरीकों से चेक कर पाओगे यह सब जानने के लिए हमारे द्वारा बताई गई समस्त जानकारी को पूरा पढ़िए।

पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें
पीएनआर स्टेटस | PNR Status

पीएनआर स्टेटस क्या होता है?

यदि आप ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से रेलवे टिकट बुक करवाते हैं तो हर यात्री का एक डिजिटल रिकॉर्ड रेलवे सर्वर पर उपलब्ध होता है। जिसे हम पैसेंजर नेम रिकॉर्ड यानी पीएनआर नंबर के सहायता से जानते हैं।

जब भी आप अपना टिकट कंफर्म करवाते हैं, तो कुछ समय तक आपको यह वेटिंग में दिखाता है यह सब इसकी जानकारी जानने के लिए कि यात्री का टिकट कंफर्म हुआ है या नहीं इसके लिए पीएनआर स्टेटस चेक करना होता है।

जिसे आप ऑनलाइन आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या फिर SMS के द्वारा भी स्टेटस से संबंधित जानकारी देख सकता हो सकते हो। अर्थात कुल मिलाकर अपने टिकट के कंफर्म होने से संबंधित जानकारी देखने की प्रक्रिया को PNR Status यहां कहा जाता है।

यह भी जाने-

घर बैठे ट्रेन रनिंग स्टेटस लाइव कैसे देखें?

पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें?

तो चलिए हम जानते हैं कि पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करते हैं? इसके लिए नीचे हम स्टेप बाय स्टेप अरे जैसे सभी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे जिसे ध्यानपूर्वक पढ़कर और फॉलो करके आप किसी भी व्यक्ति का पीएनआर स्टेटस जिससे कि रेल टिकट कंफर्म हुआ है या नहीं? इसकी जांच करने इसके बारे में सभी जानकारी आप तक पहुंच पाएगी।

Step-4 अब पीएनआर स्टेटस की जानकारी देखे.

नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के साथ से पीएनआर स्टेटस की जानकारी जानने की बारे में बता रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने रेलवे टिकट के बारे में इंक्वायरी प्राप्त कर सकोगे।

1 मिनिट

  1. Step-1 IRCTC की वेबसाइट को ओपन करे.

    Step-1 IRCTC की वेबसाइट को ओपन करे.

    सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट के होमपेज पर आना होगा।

  2. Step-2 PNR Enquiry के ऑप्शन को ओपन करे.

    Step-2 PNR Enquiry के ऑप्शन को ओपन करे.

    अब यहां आपको मेनू बार में पीएनआर Enquiry का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, यहाँ आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

  3. Step-3 आपका पीएनआर नंबर को डाले.

    Step-3 आपका पीएनआर नंबर को डाले.

    अब आप के टिकट पर 10 नंबर का पीएनआर नंबर यानि पैसेंजर नेम रिकॉर्ड नंबर दिया होगा उसे आप को भरकर सबमिट बटन करना होगा।

  4. Step-4 अब पीएनआर स्टेटस की जानकारी देखे.

    Step-4 अब पीएनआर स्टेटस की जानकारी देखे.

    अब आप के टिकट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रही होगी जिससे आप यह जान जाओगे कि आपका टिकट कंफर्म हुआ है या नहीं।

इस प्रकार से हमारे द्वारा बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता से पीएनआर स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं इससे संबंधित सारी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

वीडियो के माध्यम से जाने

यहाँ हम आपको वीडियो उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसे देख कर भी आप पीएनआर स्टेटस चेक करने के संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर पाओगे।

SMS के माध्यम से PNR Status जाने?

इसके अतिरिक्त आप SMS की सहायता से भी पीएनआर स्टेटस को चेक कर सकते हो जिसकी प्रक्रिया नीचे आपको दी गई है।

  • आपको आपके मोबाइल फोन में SMS एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।
  • जहां आपको SMS बार में जाकर पीएनआर नंबर दर्ज करके 139 पर भेजना होगा।
  • जिससे कि आपको SMS की सहायता से पीएनआर स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

पीएनआर इंक्वायरी नंबर (PNR Enquiry Number)

पीएनआर यानी कि पैसेंजर नेम रिकॉर्ड जिसमें किसी भी यात्री से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे पैसेंजर का नाम पैसेंजर का मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पैसेंजर का पता पैसेंजर की यात्रा का विवरण आदि प्रकार की सभी जानकारी इस में होती है।

और यह इंक्वायरी नंबर 10 नंबर तक की संख्या का होता है। जिसकी सहायता से आप कभी भी उस टिकट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो फोन विराम।

पीएनआर स्टेटस किन तरीको से चेक कर सकते है?

वैसे तो आप पीएनआर स्टेटस को कई तरीकों से चेक कर सकते हो लेकिन कुछ खास तरीके जिसे आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट या इंटरनेट पर और भी अन्य वेबसाइट आपको उपलब्ध करवाई गई है। ऐसे में इसकी सहायता से या फिर आप मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से भी पीएनआर स्टेटस को चेक कर सकते हो।

  • आरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट से।
  • SMS की सहायता से।
  • या मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से।

एक ही पीएनआर में एक टिकट कैसे रद्द करें?

यदि आप अपने एक पीएनआर में किसी एक का टिकट को रद्द करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। अपने यहां पर आपको जिस भी पैसेंजर का टिकट कैंसिल करना है उसके ऑप्शन पर जाकर कैंसिल बटन पर क्लिक करना होगा जिससे कि आप उस पैसेंजर के टिकट को कैंसल कर पाओगे।

पीएनआर स्टेटस पता करने से सम्बंधित सवाल

  1. क्या मैं पीएनआर के साथ टिकट डाउनलोड कर सकता हूं?

    हां बिल्कुल आप बिना टिकट के साथ आपके टिकट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हो और इसे डाउनलोड भी कर सकते हो।

  2. मेरी ट्रेन टिकट कैसे चेक करें कन्फर्म है या नहीं?

    आप का ट्रेन का टिकट कंफर्म हुआ है या नहीं इसके बारे में आपको पीएनआर स्टेटस जो की 10 नंबर का होता है उसकी सहायता से आप सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

  3. ट्रेन का पीएनआर नंबर क्या है?

    किसी भी यात्री के द्वारा ट्रेन का टिकट बुक करवाते समय उसे 10 नंबर का यूनिक कोड दिया जाता है जैसे आपको पीएनआर नंबर के नाम से जानते हैं।

  4. irctc टिकट कितने घंटे पहले कंफर्म होता है?

    आईआरसीटीसी टिकट बुक कराते समय यदि आप समय से पहले टिकट बुक करवाते हैं, तो यह चंद घंटों के अंदर आपका टिकट बुक हो जाता है। यदि आप अंतिम समय में करवाते हैं तो इसकी वेटिंग के लिए आपको कुछ घंटे का इंतजार भी करना पड़ सकता है जिसकी जानकारी हम आपको सटीक तरीके से नहीं दे सकते।

  5. क्या वेटिंग टिकट पर यात्रा कर सकते हैं 2022?

    यदि आप का टिकट वेटिंग में बता रहा है तो आप वेटिंग टिकट की सहायता से यात्रा नहीं कर सकते हैं जब तक टिकट आपका कंफर्म नहीं होता है तो आप यात्रा करने के योग्य नहीं होते हो।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस प्रकार से हमारे द्वारा बताई गई सभी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करके पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करते हैं इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

और आपको अभी भी PNR स्टेटस से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपकी समस्या का निवारण करेंगे। और यदि ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Hindineer.com को फॉलो करें।

इन्हें भी पड़े-

Rate this post
Previous articleचंडीगढ़ हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करे? | Chandigarh High Court Case Status In Hindi
Next articleWindows 11 Download कैसे करे? (फ्री में)
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here