Home हिंदी हेल्प

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? (All Version)

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड: जैसे कि आप सब जानते हैं, कि व्हाट्सएप लगातार नए-नए अपडेट रिलीज करते जा रहा है जिससे कि प्रतिदिन व्हाट्सएप के द्वारा हर अपडेट में कोई ना कोई नई फीचर और सिक्योरिटी अपडेट काफी अधिक देखने को मिलते हैं।

कई अधिक फीचर के साथ व्हाट्सएप के यह नए अपडेटेड वर्जन अधिकांश लोगों को पसंद आते हैं, और कई लोगों को पसंद नहीं आते हैं। और आप सब जानते हैं कि जब एक बार व्हाट्सएप को अपडेट कर लिया जाता है, प्ले स्टोर की सहायता से उसे फिर आप पुनः पुराने वर्जन में डाउनग्रेड यानी रोलबैक नहीं कर पाते हैं।

अगर आप नहीं जानते है कि पुराना व्हाट्सएप वर्जन को कैसे डाउनलोड करें? और इसके लिए कौन-कौन सी प्रक्रिया फॉलो करना है, तो यह पोस्ट आज सिर्फ आपके लिए है।

इस पोस्ट को फॉलो बड़ी आसानी से जान जाओगे कि पुराने सभी वर्जन जिसमें आप व्हाट्सएप वर्जन की सहायता से पुराने व्हाट्सएप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकोगे और उसका उपयोग कर सकते हो।

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

और इसके साथ आप सब यह भी जान पाओगे कि पुराना व्हाट्सएप ऐप के फायदे क्या है, और नुकसान और इसे डाउनलोड करने की आवश्यकता क्या है? से संबंधित सभी जानकारी आप तक पहुंच जाएगी। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना जारी रखिए।

पुराना व्हाट्सएप ऐप क्या है?

जैसे कि आप सब जानते है कि कोई भी एप्लीकेशन अपने आप को बेहतर बनाने के उद्देश्य से प्रतिदिन वह नए-नए बदलाव और फीचर्स लाती है। जिससे कि यूज़र के अनुभव को बढ़ावा मिलता रहे।

ऐसे में वह व्हाट्सएप इंप्रूवमेंट करने के साथ-साथ नए फीचर को ऐड करता है, और कुछ पुराने फीचर को हटाते रहता है। यदि आप पुराना फीचर वाला व्हाट्सएप स्टोर इंस्टॉल करना चाहते हैं। तो आप पुनः रोलबैक करके व्हाट्सएप का पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन पुराने व्हाट्सएप में सिक्योरिटी संबंधित कई प्रकार के इशू आ सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा नया वर्जन वाला व्हाट्सएप रखना चाहिए। आगे हम बताएंगे कि पुराना व्हाट्सएप सभी वर्जन के डाउनलोड कैसे करें? इसके लिए इस आर्टिकल को पढ़ना जारी रखे।

Old WhatsApp vs New WhatsApp में अंतर

ओल्ड व्हाट्सएप और न्यू व्हाट्सएप में क्या-क्या अंतर होते हैं, अगर आप नहीं जानते हैं तो हम नीचे आपको टेबल के माध्यम से इससे जुड़ी जानकारी विस्तृत ढंग से बता रहे। और आप यह भी जान जाओगे कि ओल्ड व्हाट्सएप उपयोग करना सही है या नया व्हाट्सएप। तो नीचे बताई गई टेबल के माध्यम से इन जानकारियों को जानिए।

ओल्ड वर्जनन्यू वर्जन
पुराना इंटरफ़ेसनया इंटरफ़ेस
बग्सबग्स फ्री
असुरक्षित100% सेफ
ओल्ड डिवाइस में सपोर्ट नहींसभी डिवाइस में सपोर्ट
ऑफिसियल नहीं ऑफिसियल वर्जन

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने की आवश्यकता क्यों?

अगर आपके मन में सवाल रहता है कि हम पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड करके इस्तेमाल करें? तो हम आपको बता दें कि इसका कोई खास जरूरत नहीं होती है। लेकिन कई यूजर फीचर और सपोर्ट के कारण पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड करना पड़ता है। और कुछ मुख्य कारण होते हैं, जिसकी जिसके कारण कुछ पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड करते हैं तो चले आइए जानते हैं इसके बारे में जानकारी को।

  • पुराने व्हाट्सएप में कुछ ऐसे फ्यूचर होते हैं, जो नए व्हाट्सएप पर नहीं होते हैं इस कारण भी पुराना व्हाट्सएप का उपयोग किया जाता है।
  • किसी यूज़र का स्मार्टफोन पुराना होने के कारण नया व्हाट्सएप उसमें सपोर्ट नहीं करता है, इस कारण भी उन्हें पुराना व्हाट्सएप की आवश्यकता पड़ती है।
  • कई बार पुराने व्हाट्सएप का यूजर इंटरफेस नए व्हाट्सएप के इंटरफ़ेस से कुछ भिन्न होने के कारण नए व्हाट्सएप वर्जन में कंफर्टेबल नहीं हो पाते हैं।
  • अंतिम सबसे बड़ा मुख्य कारण यह है, कि कई व्हाट्सएप फीचर के बारे में अपडेट नहीं होने के कारण वह पुराना व्हाट्सएप को ही डाउनलोड करने की इच्छा रखते हैं।

पुराना व्हाट्सएप के फायदे

पुराने व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के वैसे तो कोई विषय विशेष फायदे नहीं है, लेकिन फिर भी पुराने व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के के पश्चात किसी यूज़र को कौन-कौन से फायदे मिलेंगे उससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स आपको नीचे आपको बता रहे।

  • पुराना व्हाट्सएप में आपको नए फीचर नहीं मिलते हैं।
  • आप के वर्तमान एंड्रॉयड फोन में हमेशा सपोर्ट करता रहेगा।
  • आप इसे आसानी से डाउनलोड करके इसका उपयोग कर सकते हैं और व्हाट्सएप सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

इन्हें भी जाने-

पुराना व्हाट्सएप उपयोग के नुकसान

यदि आप पुराना व्हाट्सएप का उपयोग कर रहा है, तो आप अभी इसके नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको बता दें कि किसी भी एंड्रॉयड एप्लिकेशन का पुराना वर्जन नए वर्जन की तुलना में काफी ज्यादा असुरक्षित और नुकसानदायक होता है। इसके नुकसान कई सारे हैं जो महत्वपूर्ण नुकसान है उसकी जानकारी नीचे आपको पॉइंट्स के माध्यम से बताई जा रही है।

  • सबसे बड़ा मुख्य नुकसान इसका यह है, कि यह अपडेट नहीं होता है जिससे कि सिक्योरिटी का बड़ा ही नुकसान हो सकता है।
  • अपडेटे के प्रति जागरूकता नहीं होने के कारण बहुत सारे यूजर अपने एंड्राइड फोन में उपलब्ध एप्लीकेशन को अपडेट नहीं करते हैं, जिससे कि उन्हें डेटा सुरक्षा का खतरा बना रहता है।
  • पुराना व्हाट्सएप में आपको कई प्रकार के बग्स उपलब्ध रहते हैं, जिससे कि उसे आपका यूज़र की डाटा प्राइवेसी पर खतरा बना रहता है।
  • और पुराना व्हाट्सएप की फीचर के पाने के चक्कर में लोग नए व्हाट्सएप वर्जन को नहीं जान पाते हैं, जिससे उन्हें कई प्रकार की समस्या जैसे- व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करना जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? (All version)

तो आइए जानते हैं, कि पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? उसे डाउनलोड करने के लिए किस-किस प्रक्रिया को फॉलो करना है। तो उसके लिए हम आपको सभी विस्तार पूर्वक जानकारी बता रहे जिसकी सहायता से आप आसानी से पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हो।

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड

पुराने व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के लिए नीचे बॉक्स में इमेज के माध्यम से विस्तार पूर्वक प्रोसेस द्वारा हम हमने पुराना व्हाट्सएप वर्जन को डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताई है। जिसके तहत आते आप सभी वर्जन के व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हो और इंस्टाल भी कर पाते हो।

1 Min

स्टेप-1 गूगल को ओपन करे.

Step-1 Google वेबसाइट को ओपन करे.

आपको अपने मोबाइल फोन के इंटरनेट ब्राउज़र की सहायता से गूगल सर्च इंजन की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।

स्टेप-2 “Old WhatsApp Download” लिखकर सर्च करे.

स्टेप-2 "Old WhatsApp Download" लिखकर सर्च करे.

इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे जहाँ आपको ओल्ड व्हाट्सएप डाउनलोड लिखकर सर्च करना होगा।

स्टेप-3 वेबसाइट को ओपन कीजिये.

स्टेप-3 वेबसाइट को ओपन कीजिये.

अब आपके सामने कई सारी वेबसाइट की लिस्ट दिखाई देगी। जिसमें आप हमारे द्वारा बताए गए वेबसाइट की लिंक को ओपन कीजिए।

स्टेप-4 किसी एक वर्जन को चुनना है.

स्टेप-4 किसी एक वर्जन को चुनना है.

इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे जहाँ पर आपके सामने समस्त ओल्ड वर्जन की लिस्ट दिखाई दे रही है। जिसमें आपको जिस भी वर्जन का व्हाट्सएप डाउनलोड करना है, उस लिंक को आपको चुनना होगा।

स्टेप-5 डाउनलोड बटन पसर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर लीजिये.

5 डाउनलोड बटन पसर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर लीजिये.

और आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से ओल्ड व्हाट्सएप वर्जन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर दीजिए। डाउनलोड होने के पश्चात आप आसानी से नए व्हाट्सएप को अनइनस्टॉल करके इस व्हाट्सएप वर्जन को इंस्टॉल कर लीजिए।

इस तरह ऊपर बताइए प्रक्रिया को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से ओल्ड व्हाट्सएप का किसी वर्जन को अपने फोन में इंस्टॉल करके इसका उपयोग कर सकते हैं।

पुराना व्हाट्सएप इनस्टॉल कैसे करे?

अब अपने व्हाट्सएप का पुराना वर्जन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर लिया होगा। अब आप जानते हैं, कि पुराना व्हाट्सएप को इंस्टॉल कैसे करें?जिससे यह नए वर्जन वाले व्हाट्सएप का डाटा पुराना व्हाट्सएप वर्जन में आ जाए। तो इसके लिए कुछ स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया आपको बताने जा रहा है, जिसे आप पढ़कर फॉलो कीजिए।

  1. सबसे पहले आपको अपने वर्तमान व्हाट्सएप ऐप के डाटा का बैकअप कर लेना है, और उसे अन्य फोल्डर में कॉपी करके सुरक्षित कर लेना है।
  2. अब आपको अपने इस व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अनइनस्टॉल कर देना है।
  3. अब आप जिस भी पुराने वर्जन के व्हाट्सएप को इंस्टॉल करना चाहते हैं, उसकी एपीके फाइल को क्लिक करके इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है।
  4. Unknown source की प्रोसेस को Allow करने के बाद इस एप्लीकेशन को अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल कर लीजिए।
  5. अब आप को इसे इंस्टाल करने के बाद इसे ओपन करना है, और मोबाइल नंबर की सहायता से इसे लॉगिन कर लेना है।
  6. आपके द्वारा लिए गए बैकअप को ओल्ड व्हाट्सएप में रिस्टोर कर दीजिए।
  7. आपके ओल्ड व्हाट्सएप में नए व्हाट्सएप का डाटा सक्सेसफुली माइग्रेट हो जाएगा।
ऊपर बताइए प्रोसेस को फॉलो करके अब आसानी से पुराना व्हाट्सएप को इंस्टॉल कर सकोगे बिना किसी डेटा की हानि हुए।

व्हाट्सएप बैकअप को रिस्टोर कैसे करें?

व्हाट्सएप बैकअप को रिस्टोर कैसे करें? यह बहुत सरल सी प्रक्रिया है, इसके लिए आपको कुछ तरीके जानने होंगे। जिसकी सहायता से आप व्हाट्सएप के बेकअप लेकर उसे स्टोर कर सकते हैं यह कई तरीके से हो सकता है।

  • सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप ऐप का बैकअप ले लीजिए।
  • इसका बैकअप आपको ऑनलाइन गूगल ड्राइव की सहायता से या ऑफलाइन फोल्डर की सहायता से दोनों तरीके से ले सकते हैं।
  • अब इसे रिस्टोर बटन पर क्लिक करके इसे इंस्टाल कर लीजिये।
  • अब आपका व्हाट्सएप एप्लीकेशन में डाटा रिकवरी स्टोर हो जाएगा और आपका डाटा पूर्ण रूप से आपको दिखाई दे रहा होगा।

पुराना व्हाट्सएप के वर्जन की लिस्ट

नीचे हम आपको समस्त व्हाट्सएप के वर्जन के लिस्ट उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसमें ओल्ड वर्जन को क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। नीचे आपको टेबल में इन समस्त और व्हाट्सएप वर्जन की लिस्ट उपलब्ध है।

Previous versions

  • V2.23.4.7751.6
  • V2.23.4.7251.6
  • V2.23.4.18Beta40.4
  • V2.23.4.1440.7
  • V2.23.4.10Beta40.5
  • V2.23.4.6Beta40.2
  • V2.23.4.5Beta40.2
  • V2.23.4.4Beta40.1
  • V2.23.4.3Beta40.1

पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड करने से जुड़े सवाल

  1. WhatsApp के Back up कैसे लेते है?

    व्हाट्सएप का बैकअप लेने के लिए आप व्हाट्सएप की सेटिंग ऑप्शन में जाइए जहां पर आप बेकअप के ऑप्शन को क्लिक करके इससे बैकअप ले सकते हैं। इसे आप Schedule Mod पर भी सेट कर सकते हैं।

  2. पुराना व्हाट्सएप्प Use करने का फायदा क्या है?

    पुराना व्हाट्सएप यूज करने का ऐसा कुछ खास फायदा नहीं होता है, लेकिन इसमें किसी यूज़र को पुराना व्हाट्सएप का इंटरफ़ेस काफी ज्यादा अच्छा लगता है। और यह कई ओल्ड डिवाइस में सपोर्ट भी करता है इस वजह से इसे यूज करना फायदेमंद होता है।

  3. व्हाट्सएप क्यों नहीं चल रहा है?

    यदि आपका व्हाट्सएप का वर्जन अपडेटेड नहीं है, तो इस कारण भी व्हाट्सएप एप्लीकेशन का ओल्ड वर्जन आपके मोबाइल फोन में नहीं चल रहा होगा जिसे आप अपडेट करके इसे फिक्स कर सकते हैं।

  4. मैं अपना पुराना व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

    यदि आप पिछले पुराना व्हाट्सएप वर्जन ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो ऊपर बताए गए समझ स्टेप्स के देखो और फॉलो करके आसानी से व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं।

  5. पुराना वाला व्हाट्सएप वापस कैसे लाएं?

    पुराना वाला व्हाट्सएप लाने के लिए आप उस व्हाट्सएप के वर्जन का पता कीजिए। और हमारे द्वार बताएगी वेबसाइट पर जाकर आप पुराने वाले व्हाट्सएप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हो।

  6. व्हाट्सएप क्यों नहीं लोड हो रहा है?

    कई बार ओल्ड वर्जन होने के कारण व्हाट्सएप ऐप लोड नहीं होता है, या फिर इंटरनेट कनेक्शन स्लो होने कारण भी व्हाट्सएप लोड नहीं हो पाता है।

  7. पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें गूगल से

    पुराने व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर कई सारी एंड्रॉयड एप्लिकेशन उपलब्ध है, जिस पर जाकर आप आसानी से ओल्ड व्हाट्सएप वर्जन को डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार ऊपर बताई गई सभी प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? इससे संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

अगर आपको अभी भी ओल्ड व्हाट्सएप को डाउनलोड करने से संबंधित किसी प्रकार की समस्या आ रही है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए। हम आपकी समस्या का निवारण करेंगे।

वही जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी है तो अपने मित्रों और दोस्तों को जरूर शेयर करें। और ऐसी ही नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो कीजिए।

2.5/5 - (2 votes)

2 COMMENTS

  1. I want to appreciate your website. It is truly captivating and useful. I really like your design and user experience. You have beautifully designed the website, and the navigation is also very simple. I appreciate all the information and services provided by you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here