12 राशियों के नाम और चिन्ह (सम्पुर्ण जानकरी) | 12 Rashi Ke Naam

नमस्कार दोस्तों! जैसा कि आप सब जानते हैं कि सनातन यानी हिंदू धर्म में राशि यानी राशिफल का कितना अधिक महत्व होता है। इन राशि के अनुसार ही किसी व्यक्ति के बारे में ज्योतिष उनके भूत भविष्य वर्तमान में घटित होने वाली घटनाओं की भविष्यवाणी करता है। यह सब राशि के बदौलत ही हो पाता है।

लेकिन आज के समय में राशियों का महत्व दिन पर दिन कम होते जा रहा है। और लोग राशि के बारे में इसके महत्व को भूलते जा रहे हैं। लेकिन भारत में अभी भी कई ऐसे राज्य शहर और कई ऐसे व्यक्ति उपलब्ध है जो अभी भी राशियों को महत्व देते हैं।

हम आपको बता दें कि इन राशि की सहायता से ही किसी बच्चे के नामांकरण विवाह या अन्य शुभ कार्य की जाते हैं।

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक राशिया कुल 12 प्रकार की होती है। यह राशि के अनुसार मनुष्य का जीवन व्यतीत होता है और इन राशि के लाभ और हानि दोनों होते हुए।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से राशि क्या होती है? राशि के कौन-कौन से नाम है, राशि में कौन-कौन से अक्षर किस नाम के लिए दिए जाते हैं, इसके अलावा 12 राशियों के चिन्ह संकेत इन राशियों के नाम जैसी सभी विस्तृत जानकारी आज आपको मिलेगी।

राशियों के नाम और चिन्ह

इसलिए को पूरा आखिरी तक पड़े जिससे कि आप राशि के बारे में पूरा सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त कर पाओगे।

राशि क्या होती है?

अगर राशि के बारे में हम जाने तो जैसे कि आप सब जानते हैं कि 27 नक्षत्रों को 12 भाग यानी नक्षत्रों के छोटे-छोटे भागों में बांटा गया है। हम इन्हीं 12 भाग यानी नक्षत्रों को छोटे-छोटे 12 के समूह को राशीचक्र या राशी के नाम से जानते हैं।

आकाश मंडल में परिक्रमा करते हुए चंद्रमा किसी भी व्यक्ति के जन्म के समय जिस राशि में होता है वह उस व्यक्ति की राशि कहलाती है। और वह राशि उस व्यक्ति के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह राशि उस व्यक्ति के नामकरण के साथ-साथ उसके विवाह, स्वास्थ्य उसकी से उसकी ज्ञान उसके जीवन में प्राप्त करने की संभावनाएं सभी रूप से राशि के माध्यम से भविष्यवाणी की जा सकती है।

कुल मिलाकर राशि वह होती है जब किसी व्यक्ति के नाम की राशि के बारे में पता चल जाता है तो वह सनातन धर्म के हिसाब से बताए गए नियमों के साथ चल कर अपने जीवन में होने वाले दुष्प्रभाव से छुटकारा पाकर एक सुख में जीवन व्यतीत कर पाता है। राशी को हम जोदीक (Zodiac) के नाम से से जानते है।

यह भी जाने-

राशियों के नाम कौन से है? (Rashi Name in Hindi) 

अगर आप नहीं जानते हैं कि इन 12 राशियों के नाम कौन-कौन से हैं, तो हम आपको बता दें कि यह राशि 12 को कर्म अनुसार इस प्रकार की गई है जैसे प्रथम राशि- मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन यह 12 राशि का समूह आपको बताया गया है।

प्रत्येक राशि में नाम के अक्षर अलग-अलग होते हैं और किसी भी बच्चे के जन्म के समय चंद्रमा जिस राशि में होता है उस व्यक्ति की राशि उसी के हिसाब से की जाती है। नीचे हम आपको टेबल के माध्यम से राशि की जानकारी कर्म अनुसार बता रहे हैं।

So. Noराशी हिंदी मेंअंग्रेजी मेंसंकेत
1मेषAriesमेढा/नर भेड़
2वृषTaurusबेल
3मिथुनGeminiयुवा दंपत्ति
4कर्कCancerकैकडा
5सिंहLeoशेर
6कन्याVirgoकुमारी कन्या
7तुलाLibraतराजू
8वृश्चिकScorpioबिच्छु
9धनुSagittariusधनुष/धर्नुधारी
10मकरCapricornमगरमच्छ
11कुंभAquariusघड़ा/कलश
12मीनPiscesमछली

किसी भी व्यक्ति की राशि कैसे पता करें?

आज के आधुनिक समय में किसी भी व्यक्ति के राशि का पता लगाना बहुत ही आसान हो गया है। यहां पर आपको किसी भी व्यक्ति की राशि जानने के लिए उस व्यक्ति के जन्म की तारीख जन्म का स्थान और जन्म का समय इन सभी के बारे में पते होने पर आप बड़ी आसानी से उस व्यक्ति की राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

लेकिन मूल सिद्धांत क्या है? जिससे कि पुराने समय में ज्योतिष और पंडित किसी भी बच्चे की राशि के बारे में पता कर पाते थे। तो हम आपको बता दें जब भी किसी व्यक्ति का जन्म होता था।

तो उस परिवार के बड़े लोग ज्योतिष या पंडित के पास जाकर उसके जन्म के समय में चंद्रमा की स्थिति का मूल्यांकन करके उस बालक की राशि के बारे में पता कर लेते थे। और उसी राशि के आधार पर भी उस व्यक्ति का नामकरण किया जाता था।

जन्मराशि कैलकुलेटर से राशि जाने

12 राशियों के नाम (Name of 12 Zodiac Hindi)

जैसे कि आप सभी 12 राशियों के नाम के बारे में आप जान गए होंगे। वह कौन-कौन सी 12 राशियां होती है। अब हम आपको नीचे हम आपको राशि कर्म के अनुसार राशि से संबंधित समस्त जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहे जिससे कि आप राशि संबंधित सभी जगह जानकारी आप तक पहुंच जाएगी।

1. मेष राशि (Aries)

12 राशियों में मेष राशि सबसे प्रथम नंबर की राशि होती है। मेष राशि को हम अंग्रेजी में Aries नाम से जानते हैं। यह राशि का चिन्ह मेढ़ा यानी नर भेड़ होता है। मेष राशि का स्वामी यानी गुरु मंगल होता है। इस राशि का भाग्यशाली रंग सिंदुरी आदि होता है। इस राशि का नग मूंगा होता है। जिन लोगों का नाम का अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ से शुरू होता है ऐसे सभी व्यक्ति की राशि मेष होती है।

1. मेष राशि (Aries)

2. वृषभ राशि (Taurus)

अब हम 12 राशियों में से द्वितीय नंबर की राशि वृषभ राशि के बारे में जानते हैं। इस राशि को अंग्रेजी में हम Taurus के नाम से जानते हैं। और इस राशि का चिन्ह बेल होता है। और इस राशि का स्वामी यानी गुरु शुक्र ग्रह होता है। इस राशि का भाग्यशाली कलर सफेद माना जाता है। और इसका नग हीरा होता है। जिन व्यक्तियों के नाम का प्रथम अक्षर ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो  से शुरू होता है ऐसे सभी व्यक्ति की राशि वृषभ होती है।

2. वृषभ राशि (Taurus)

3. मिथुन राशि (Gemini)

अब हम 12 राशियों में से तीसरे नंबर की राशि मिथुन राशि के बारे में जानकारी जानते हैं। यह राशि 12 राशियों में तीसरे नंबर की राशि होती है। इस राशि को हम अंग्रेजी भाषा में Gemini नाम से जानते हैं। इस राशि का संकेत युवा दंपति होता है। इस राशि का स्वामी गुरु बुध ग्रह होता है। इस राशि का भाग्यशाली रंग हरा माना जाता है। ऐसे सभी व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह से शुरू होता है ऐसी सभी व्यक्तियों की राशि मिथुन राशि होती है।

मिथुन राशि (Gemini)

4. कर्क राशि (Cancer)

अब हम 12 राशियों में से चौथे नंबर पर आने वाली राशि कर्क राशि के बारे में जानते हैं। यह इन राशियों में चौथे नंबर की राशि है। इस राशि को हम अंग्रेजी में Cancer नाम से भी जानते हैं। और इस राशि का संकेत यानी चिन्ह केकड़ा होता है। इस राशि का स्वामी गुरु चंद्र ग्रह होता है। किस राशि का भाग्यशाली रंग सफेद माना जाता है। इस राशी का नग मोती माना जाता है। ऐसे सभी व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो से शुरू होता है उन व्यक्तियों की राशि कर्क राशि होती है।

 कर्क राशि (Cancer)

5. सिंह राशि (Leo)

अब हम 12 राशियों में से पांचवें नंबर की राशि सिंह राशि के बारे में जानते हैं। यह राशि पांचवें नंबर के स्थान पर आने वाली राशि है। इस राशि को हम अंग्रेजी में Leo नाम से जानते हैं। और इसका चिन्ह सिंह यानी शेर होता है। इस राशि का स्वामी गुरु सूर्य ग्रह होता है। इस राशि का भाग्यशाली रंग लाल होता है। और इस राशि का आभूषण माणिक होता है। ऐसे सभी व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से शुरू होता है उन सभी व्यक्ति की राशि सिंह राशि होती है।

सिंह राशि (Leo)

6. कन्या राशि (Virgo)

हम 12 राशियों में छठे नंबर पर आने वाली राशि कन्या राशि के बारे में जानकारी जानते हैं। यह राशि छठे नंबर पर आती है। कन्या राशि को हम अंग्रेजी में Virgo नाम से भी जानते हैं। इस राशि का चिन्ह कुमारी कन्या होती है। और इस राशि का गुरु बुध ग्रह होता है। इस राशि का भाग्यशाली रंग हरा माना जाता है। इस राशि का नग हीरा माना जाता है। जिनके नाम का अक्षर श  ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो से शुरू होता है, उन सभी व्यक्ति की राशि कन्या राशि होती है।

 कन्या राशि (Virgo)

7. तुला राशि (Libra)

अब हम इन 12 राशियों में सातवें नंबर पर आने वाली राशि तुला राशि के बारे में जानते हैं। इस राशि का कर्म सातवें नंबर का होता है। इस राशि को हम अंग्रेजी में Libra कहते हैं। और इस राशि का चिन्ह संकेत तराजू होता है। इस राशि का स्वामी गुरु शुक्र ग्रह होता है। इस राशि का भाग्यशाली रंग सफेद माना जाता है। इस राशि का नग हीरा होता है। ऐसे समस्त व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते से शुरू होता है वह सभी व्यक्ति तुला राशि के अंतर्गत आते हैं।

तुला राशि (Libra)

8. वृश्चिक राशि (Scorpio)

अब हम 12 राशियों में आठवे नंबर पर आने वाली राशि के बारे में जानते हैं। आठवें नंबर पर आने वाली राशि वृश्चिक राशि है। इस राशि का चिन्ह संकेत बिच्छू होता है। वृश्चिक राशि राशि का स्वामी गुरु मंगल ग्रह होता है। इस राशि का भाग्यशाली रंग सिंदूरी होता है। इस राशि को अंग्रजी में Scorpio के नाम से जानते है। ऐसे सभी व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू से शुरू होता है। उन सभी व्यक्ति वृश्चिक राशि के होते हुए। 

वृश्चिक राशि (Scorpio)

9. धनु राशि (Sagittarius)

अब हम आपको नौवें नंबर पर आने वाली राशि के बारे में जानकारी बताते हैं। यह राशि नौवें नंबर पर आने वाली इसका नाम धनु राशि है। इस राशि को अंग्रेजी में हम Sagittarius नाम से जानते हैं। इस राशि का चिन्ह संकेत धनुष यानी धनुषधारी होता है। इस राशि का स्वामी गुरु बृहस्पति होता है। और इसका भाग्यशाली रंग पीला माना जाता है। इस राशि का नग पुखराज होता है। ऐसे समस्त जातक यानी व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे से शुरू होता है वह सभी धनु राशि के होते हैं।

धनु राशि (Sagittarius)

10. मकर राशि (Capricorn)

12 राशि में दसवें नंबर पर आने वाली राशि मकर राशि के बारे में जानकारी आपको बताते हुए। मकर राशि को अंग्रेजी नाम Capricorn नाम से जानते हैं। मकर राशि का संकेत चिन्ह मगरमच्छ होता है। इस राशि का स्वामी गुरु शनि ग्रह होता है। और इस राशि का भाग्यशाली रंग नीला होता है। इस राशि का नग नीलम होता है। ऐसे सभी जातक ज्ञानी व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी से शुरू होता है वह सभी व्यक्ति कुंभ राशि के होते हुए।

मकर राशि (Capricorn)

11. कुंभ राशि (Aquarius)

आपको 12 राशियों में 11वें पायदान पर आने वाली राशि के बारे में जानकारी बताते हैं 11 नंबर पर आने वाली राशि का नाम कुंभ राशि है कुंभ राम कुंभ राशि को हम अंग्रेजी में Aquarius नाम से जानते हैं। इस राशि का चिन्ह/संकेत घड़ा/कलश होता है। वृष राशि का स्वामी गुरु शनि ग्रह होता है। इस राशि का भाग्यशाली रंग नीला माना जाता है। और इस राशि का नग नीलम होता है। ऐसे सभी व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द से शुरू होता है वह सभी व्यक्ति कुंभ राशि के होते हैं।

कुंभ राशि (Aquarius)

12. मीन राशि (Pisces)

अब हम आपको बार-बार 12 राशियों में सबसे अंतिम नंबर पर आने वाली राशि के बारे में बताते हुए। यह अंतिम 12 नंबर पर आने वाली राशि मीन होती है। इस राशि को अंग्रेजी भाषा में Pisces नाम के नाम से जाना जाता है। इस राशि का चिन्ह संकेत मछली होती है। इस राशि का स्वामी गुरु बृहस्पति ग्रह होता है। और इस राशि का भाग्यशाली रंग पीला होता है। और इस राशि का नग पुखराज होता है। ऐसे सभी व्यक्ति जिनके नाम का प्रथम अक्षर दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची से शुरू होता है वे सभी मीन राशि के होते हैं।

मीन राशि (Pisces)

12 राशियों के अक्षर (राशी के अनुसार)

12 राशियों के अक्षर नहीं जानते हैं राशि के अनुसार तो हम आपको नीचे टेबल के माध्यम से इन सभी 12 राशियों के नाम के प्रथम अक्षर की जानकारी विस्तृत जानकारी बता रहे जिससे कि आप जान जाओगे कि किस अक्षर के नाम की राशि क्या होती है।

राशि का नामप्रथम अक्षर
मेष राशि (Aries)चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ
वृषभ राशि (Taurus)ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
मिथुन राशि (Gemini)का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
कर्क राशि (Cancer)ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
सिंह राशि (Leo)मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
कन्या राशि (Virgo)ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
तुला राशि (Libra)रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
वृश्चिक राशि (Scorpio)तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
धनु राशि (Sagittarius)ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे
मकर राशि (Capricorn)भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
कुंभ राशि (Aquarius)गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
मीन राशि (Pisces)दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

12 राशियो के संकेत/चिन्ह

अगर आप इन समस्त 12 राशियों के नाम के चिन्ह यानी संकेत किया है? अगर नहीं जानते हैं तो इसकी सूची नीचे हम आपको बता रहे जिसे आप जान जाइए।

राशि का नामचिन्ह
मेष राशि (Aries)नर भेड़
वृषभ राशि (Taurus)बेल
मिथुन राशि (Gemini)युवा दंपत्ति
कर्क राशि (Cancer)कैकडा
सिंह राशि (Leo)सिंह
कन्या राशि (Virgo)कुमारी कन्या
तुला राशि (Libra)तराजू
वृश्चिक राशि (Scorpio)बिच्छु
धनु राशि (Sagittarius)धनुष/धर्नुधारी
मकर राशि (Capricorn)मगरमच्छ
कुंभ राशि (Aquarius)घड़ा/कलश
मीन राशि (Pisces)मछली

राशियों के स्वामी/गुरु का नाम क्या है?

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि सभी 12 राशियों के स्वामी गुरु अलग-अलग होते हैं। नीचे हम आपको टेबल के माध्यम से सभी 12 राशियों के स्वामी गुरु के नाम कौन से हैं सभी विस्तार पूर्वक जानकारी आपको बता रहे हैं।

राशि का नामस्वामी
मेष राशि (Aries)मंगल
वृषभ राशि (Taurus)गुरु
मिथुन राशि (Gemini)बुध
कर्क राशि (Cancer)चंद्र
सिंह राशि (Leo)सूर्य
कन्या राशि (Virgo)बुध
तुला राशि (Libra)शुक्र
वृश्चिक राशि (Scorpio)मंगल
धनु राशि (Sagittarius)बृहस्पति
मकर राशि (Capricorn)शनि ग्रह
कुंभ राशि (Aquarius)शनि
मीन राशि (Pisces)बृहस्पति

राशियों के स्वामी श्लोक

हम आपको सभी 12 राशियों के स्वामी के श्लोक कौन से है उसकी जानकारी आपको उपलब्ध करवा रहे हैं।

राशि का नामश्लोक
मेष राशि (Aries)ऊँ हनुमते नम:
वृषभ राशि (Taurus)देहि सौभाग्यं आरोग्यं देहि में परमं सुखम्‌’
मिथुन राशि (Gemini)ऊँ गं गणपतये नम:
कर्क राशि (Cancer)ऊँ नम: शिवाय
सिंह राशि (Leo)ऊँ सूर्याय नम:
कन्या राशि (Virgo)श्री गणेशाय नम:
तुला राशि (Libra)ऊँ महालक्ष्म्यै नमः
वृश्चिक राशि (Scorpio)ऊँ रामदूताय नम:
धनु राशि (Sagittarius)ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय
मकर राशि (Capricorn)ऊँ शं शनैश्चराय नम
कुंभ राशि (Aquarius)हनुमान चालीसा का पाठ रोज करे
मीन राशि (Pisces)ऊँ नमो नारायण

सभी राशियों के नाम हिंदी में 

हम आपको टेबल के माध्यम से सभी 12 राशियों के नाम कर्म अनुसार हिंदी में बता रहे जिसकी हिसाब से आप राशि के नाम को जान पाओगे।

  1. मेष
  2. वृष/वृषभ
  3. मिथुन
  4. कर्क
  5. सिंह
  6. कन्या
  7. तुला
  8. वृश्चिक
  9. धनु
  10. मकर
  11. कुम्भ
  12. मीन

सभी राशियों के नाम अंग्रेजी में 

अगर आप इन 12 राशियों के नाम को अंग्रेजी में जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमने आपको नीचे टेबल में राशियों का नाम अंग्रेजी में जानकारी उपलब्ध करवा कर रखी है जिसे आप इन राशियों के नाम को अंग्रेजी में जान सकते हो।

  1. Aries
  2. Taurus
  3. Gemini
  4. Cancer
  5. Leo
  6. Virgo
  7. Libra
  8. Scorpius
  9. Sagittarius
  10. Capricornus
  11. Aquarius
  12. Pisces

12 राशियों के नाम सभी भाषाओ में 

नीचे टेबल में आपको 12 राशियों के नाम सभी भाषाओं में बता रहे हैं जिसकी सहायता से आप किसी भी भाषा को जानते हैं अब उस भाषा में उस राशि के नाम को क्या कहते हैं आसानी से जान जाओगे।

राशि के नाम अंगेजी मेंहिंदी में तमिल में पंजाबी में
Ariesमेषமேஷம்ਮੇਖ
Taurusवृषभரிஷபம்ਬ੍ਰਿਸ਼ਭ
Geminiमिथुनமிதுனம்ਮਿਥੁਨ
Cancerकर्कகடகம்ਕਰਕ
Leoसिंहசிம்மம்ਸਿੰਘ
Virgoकन्याகன்னிਕੰਨਿਆ
Libraतुलाதுலாம்ਤੁਲਾ
Scorpioवृश्चिकவிருச்சிகம்ਬ੍ਰਿਸ਼ਚਕ
Saggitariusधनुதனுசுਧਨੂੰ
Capricornमकरமகரம்ਮਕਰ
Aquariusकुम्भகும்பம்ਕੁੰਭ
Piscesमीनமீனம்ਮੀਨ

राशियों से जुड़े सवाल-जवाब

  1. कुंडली में राशियों का क्रम क्या है?

    सभी 12 राशियों में कुंडली में राशियों का क्रम क्या है नीचे आपको दिया गया है-
    मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन

  2. कुंभ राशि के स्वामी कौन है?

    कुंभ राशि के गुरु शनि ग्रह है।

  3. सबसे बुद्धिमान राशि कौन सी है?

    सभी राशि बुद्धिमान मानी जाती है। लेकिन कुछ मुख्य राशि जैसे कुंभ मकर और सिंह राशि सबसे बुद्धिमान राशि जानी जाती है।

  4. सबसे शक्तिशाली राशि कौन सी है?

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सबसे शक्तिशाली राशि मेष राशि चक्र कर्क और सिंह राशि को सबसे शक्तिशाली राशि माना गया है।

  5. कौन सी राशि वाले धनवान होते हैं?

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्क राशि वाले जातक व्यक्ति को सबसे अधिक धनवान माना जाता है।

  6. कौन सी राशि के लोग ज्यादा सफल होते हैं?

    जैसे कि आप जानते हो की मेष राशि का स्वामी मंगल होता है। यह राशि वाले ऊर्जा से भरपूर होते हैं। इसलिए अपनी योग्यता और जीद के कारण किसी भी कार्य को करके उसमें सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

  7. कौन सी राशि की लड़कियां भाग्यशाली होती है?

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसी सभी कन्या जिनकी राशि कन्या राशि होती है उन्हें सबसे भाग्यशाली माना गया है।

  8. ज्योतिष में जन्म से भाग्यशाली और अमीर राशि कौन होती है?

    शास्त्र के अनुसार वृषभ राशि के जातक जन्म से बहुत भाग्यशाली माने जाते हैं।

  9. ईश्वर की राशि क्या है?

    जैसे कि आप जानते हो कि ईश्वर नाम की राशि का प्रथम अक्षर ई से शुरू होता है इसलिए यह राशि मेष राशि है।

  10. 12 राशियों में कौन कौन से अक्षर आते हैं?

    राशियों में नाम के अक्षर कौन-कौन से हैं उसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में ऊपर विस्तार पूर्वक दी गई है।

  11. राशि चिन्ह कहां से आते हैं?

    किसी व्यक्ति की राशि उसके जन्म स्थान समय के अनुसार तेय की जाती है। पुरुष राशि के अनुसार किस राशि का चिन्ह आपको पता चलता है। और इन सभी राशियों के चिन्ह अंतरिक्ष मंडल में नक्षत्र और तारे मंडल के अनुसार तय होते हैं।

  12. राशि को अंग्रेजी में क्या कहते है?

    राशि को अंग्रेजी में “Zodiac Sign” कहते हैं।

  13. रमेश नाम की क्या राशि है?

    रमेश नाम की राशि कुंभ (Aquarius) हो सकती है। कुंभ राशि के लोगों को अक्सर उद्दंड, स्वतंत्र और उत्साही बताया जाता है। वे अपने समाज और समाज सेवा के लिए उत्साहित होते हैं और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देते हैं।

  14. सिंह राशि वालो की विशेषता है?

    सिंह राशि के लोग विश्वासी होते हैं और खुश रहने का सूत्र सीखते हैं।
    वे अधिक मान-सम्मान और प्रतिष्ठा का ख्याल रखते हैं।
    सिंह राशि के लोग अपने दोस्तों और परिवार से बड़े प्यार से संबंध रखते हैं।
    वे बोल्ड और साहसी होते हैं और अपने सुझावों और विचारों को खुले रूप से व्यक्त करते हैं।
    सिंह राशि के लोग जीवन में स्वतंत्रता और स्वाधीनता का महत्व समझते हैं।
    वे लोग अपने काम में बहुत मेहनती और उत्साही होते हैं।

निष्कर्ष

अब इस पोस्ट को पूरा पड़ने के बाद आप 12 राशियों के नाम उनके गुरु के नाम प्रथम अक्षर जैसी सभी प्रकार की जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको अभी भी इन 12 राशियों के नाम जानने में या इससे संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन नहीं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य कीजिए।

जहाँ आपकी समस्या का निवारण करेंगे। और ऐसी ही नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट HindiNeer.com को फॉलो करें धन्यवाद!

Previous articleMobile से Tata Sky Recharge कैसे करे? (घर बैठे)
Next articleकिसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले? [2024]
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here