Home हिंदी हेल्प

घर बैठे समग्र आईडी कैसे निकाले? (3 आसान तरीके)

अगर आप भी मध्यप्रदेश के निवासी हैं, और आप भी जानना चाहते हैं कि कृपया आप समग्र आईडी कैसे निकाले? (samagra id kaise nikale) और इससे संबंधित जानकारी आप नहीं जानते हैं, तो यह आर्टिकल आज सिर्फ आपके लिए ही उपलब्ध करवाया है।

इस लेख को पढ़कर आप घर बैठे समग्र आईडी कैसे निकाले और किन-किन तरीकों से समग्र आईडी को हम पता सकते हैं। इसके साथ-साथ समग्र आईडी क्या है? इसके फायदे जैसी सभी आवश्यक जानकारी आज आपको उपलब्ध करवा देंगे। जिससे कि आप ऑनलाइन समग्र आईडी को के बारे में पता कर सकते हैं।

कई सारे मध्य प्रदेश के नागरिकों को समग्र आईडी कार्ड के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें एमपी ऑनलाइन पोर्टल के चक्कर काटना पड़ता है, जिससे कि उनके समय और पैसे दोनों का नुकसान होता है।

हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किया गया समग्र पोर्टल की सहायता से आप बिल्कुल मुफ्त में समग्र आईडी को पता कर सकते हैं।

घर बैठे समग्र आईडी कैसे निकाले?

अगर आप नहीं जानते हैं की समग्र आईडी को कैसे पता करें? उसकी किस प्रोसेस को फॉलो करें और किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी तो यह आर्टिकल आज इस टॉपिक पर ही बेस्ड है। जिसकी सहायता से आप समग्र आईडी के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाओगे।

समग्र आईडी क्या है?

समग्र आईडी मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश में निवास करने वाले सभी परिवार और उनके सदस्यों के लिए समग्र पोर्टल पर एक डेटाबेस शेयर किया गया है। समग्र पोर्टल के माध्यम से समस्त नागरिकों मैं प्रत्येक परिवार और उनके सदस्यों की सभी आवश्यक जानकारी प्रोफाइल इस पोर्टल पर उपलब्ध है।

जिसमें इन परिवार की जाति वर्ग, धर्म परिवार, गरीबन नीच के नीचे जीवन यापन करता है या नहीं, परिवार के मुखिया का नाम, समस्त सदस्यों का नाम आयु, लिंग, शिक्षा का स्तर, विकलांगता और उनके खाते की जानकारी इस फोटो के प्रोफाइल पर उपलब्ध होती है।

परिवार समग्र आईडी की एक यूनिट नंबर होती है, और सदस्यों की अंको की यूनिक समग्र आईडी होती है। समग्र आईडी के द्वारा मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली विभिन्न योजना जैसे- स्कॉलरशिप, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कम दरों पर खाद्य सुविधा, बीमा, समग्र पेंशन योजनाएं, विवाह, सहायता राशि, सुविधा समग्र आईडी के आधार पर दी जाती है

समग्र आईडी मध्य प्रदेश के नागरिकों के लोक कल्याण के उद्देश्य से बनाई गई है जिससे कि योजना का लाभ सीधे उन पात्र धारियों के खाते में पहुंच सके।

Table

नाम समग्र आईडी
पात्रता समस्त गरीब परिवार
राज्य मध्यप्रदेश
उद्देश्ययोजना का लाभ सीधे प्रदान करवाना
लाभार्थी मप्र के नागरिक
ऑफिसियल पोर्टलClick

समग्र आईडी के फायदे

समग्र आईडी की पात्रता पाने वाले परिवार को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं, वह कौन-कौन से फायदे हैं इसकी जानकारी नीचे आपको हम विस्तार पूर्वक बता रहे हैं।

  • समग्र आईडी का सबसे पहला और मुख्य फायदा यह है, कि इस आईडी के माध्यम से प्रत्येक परिवार के सदस्यों क्या डेटाबेस सरकार के पास होता है।
  • मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसी भी योजना का संचालन किया जाता है तो समग्र आईडी के आधार पर उन्हें सबसे पहले पात्रता दी जाती है।
  • मजदूर सुरक्षा सहायता योजना में समग्र आईडी एक मुख्य भूमिका निभाती है।
  • परिवार के समस्त सदस्यों को समग्र आईडी के माध्यम से कई प्रकार की योजनाओं का लाभ मिलता है जिससे कि उन्हें सीधे लाभ मिल सके।
  • प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ के लिए प्रदेश सरकार को किसी भी प्रकार के सर्वे करवाने की आवश्यकता होती है
  • जो नागरिक भी किसी भी योजना की पात्रता नहीं रखेगा तो समग्र आईडी के माध्यम से उन्हें सीधे ही पृथक कर दिया जाएगा।
  • समग्र आईडी पाने वाले परिवार को योजना के माध्यम से सीधे ही लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • शिक्षण संबंधित योजनाओं में परिवार के बच्चों को इस योजना का विशेष लाभ मिलेगा।

इन्हें भी जाने-

समग्र आईडी किन तरीको से निकाले

समग्र आईडी को तो वैसे आप कई तरीके से प्राप्त कर सकते हैं। और आप नहीं जानते हैं, कि समग्र आईडी को किन-किन तरीके से हम जान सकते हैं, तो इसके लिए नीचे हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी बता रहे हैं। जिसकी सहायता से आप समग्र आईडी के बारे में पता कर सकते हैं।

  • नाम से समग्र आईडी
  • सदस्य आईडी से समग्र आईडी
  • परिवार आईडी के समग्र आईडी
  • और मोबाइल नंबर से समग्र आईडी

इसी तरीके से आप समग्र आईडी से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

समग्र आईडी को ऑनलाइन निकालने से पहले मुख्य बाते

समग्र आईडी को ऑनलाइन निकालने से पहले आपको कुछ मुख्य बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। नहीं तो आपको समग्र आईडी निकालने से संबंधित कई प्रकार की समस्या आ सकती है। तो नीचे हम आपको पॉइंट के माध्यम से बता रहे हैं, कि इन बातों को ध्यान में रखकर आप समग्र आईडी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

  • समग्र आईडी निकालने के लिए सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल के बारे में जानकारी होना चाहिए।
  • समग्र आईडी किन-किन तरीकों से निकाल सकते हैं, इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए।
  • यदि आपके पास परिवार या सदस्य में से किसी एक की समग्र आईडी है। तो आप इसकी सहायता से संपूर्ण परिवार के सदस्य की समग्र आईडी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यदि आपने समग्र आईडी में लिंक करवाया है तो उसकी सहायता से समग्र आईडी को प्राप्त कर सकते हैं।

समग्र आईडी कैसे निकाले? [Samagra ID Kaise Nikale?]

समग्र आईडी कैसे निकाले इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं। जीसकी सहायता से आप अपने परिवार या सदस्य किसी भी भी समग्र आईडी के बारे में पता लगा सकते हैं। तो कृपया नीचे बताई जा रही समझ प्रक्रिया को पढ़कर फॉलो करें।

समग्र आईडी

नीचे बॉक्स के माध्यम से आपको समग्र आईडी कैसे निकाले उसके संबंधित आवश्यक जानकारी आपको उपलब्ध करवाने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप घर बैठे समग्र आईडी से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे।

1 Min

स्टेप-1 गूगल को ओपन करे.

Google को ओपन करे।

समग्र आईडी निकालने के लिए सबसे पहले आपको गूगल को ओपन करना है, जिससे कि आप सर्च बार पर आ जाओगे।

स्टेप-2 समग्र पोर्टल को वेबसाइट ओपन कीजिये.

स्टेप-2 समग्र पोर्टल को वेबसाइट ओपन कीजिये.

सर्च बार में समग्र आईडी लिखकर सर्च करना होगा। जिससे कि आपके सामने समग्र पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पहले पेज पर दिखाई दे रही होगी जिसे आप को ओपन करना है।

स्टेप-3 समग्र आईडी जानने को विकल्प को चुने.

स्टेप-3 समग्र आईडी जानने को विकल्प को चुने.

समग्र आईडी को देखने के लिए कोई विकल्प दिखाई दे रहे होंगे। जहाँ पर आप किसी के विकल्प का चयन करें। हम परिवार आईडी से समग्र आईडी का ऑप्शन का चयन कर रहे।

स्टेप-4 परिवार की समग्र आईडी को डाले.

सदस्य आईडी से समग्र आईडी

आप और आपके परिवार की समग्र आईडी को डालना है और कैप्चा भरने के बाद संबल कार्ड प्रिंट करें के बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप-5 अब आपकी समग्र आईडी को प्रिंट कर ले.

स्टेप-5 अब आपकी समग्र आईडी को प्रिंट कर ले.

जिससे की आपके सामने समग्र आईडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दिखाई दे रही होगी। जिससे कि आप नीचे प्रिंट बटन को क्लिक करके समग्र आईडी को प्रिंट या स्क्रीनशॉट लके इसे अपने मोबाइल फोन में सेव कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऊपर बताई गई समझ से प्रक्रिया के सहायता से आप समग्र आईडी कैसे निकाले इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंच रही होगी।

परिवार आईडी से समग्र आईडी कैसे निकाले?

परिवार आईडी से समग्र आईडी कैसे निकाले यदि आप इसकी प्रक्रिया को नहीं जानते हैं? तो इसके लिए नीचे हमने आपको विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाए हुई है जिसकी सहायता से आप परिवार आईडी की सहायता से समग्र आईडी को पता कर सकते हैं।

परिवार आईडी से समग्र आईडी कैसे निकाले?
  • यहाँ आपको समग्र पोर्टल को ओपन करना है।
  • अब आपको यहां पर परिवार आईडी के विकल्पों को चयन करना है।
  • अब आपको यहां पर आपके परिवार आईडी को भरना है और इसके के बाद समग्र आईडी प्रिंट करें के बटन पर क्लिक करना है।
  • जिससे कि आप परिवार आईडी के नंबर से समग्र आईडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को देख रहे होंगे।

सदस्य आईडी से समग्र आईडी कैसे निकले?

अगर आप नहीं जानते हैं, कि सदस्य आईडी से समग्र आईडी की जानकारी कैसे देखें? तो इसके लिए नीचे कुछ आवश्यक स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताई जा रही है जिसे ध्यान में रखकर आप समग्र आईडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में पता लगा सकते हैं।

सदस्य आईडी से समग्र आईडी
  • सबसे पहले आप समग्र पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन की सहायता से ओपन कर लीजिए।
  • अब आपको यहाँ पर परिवार सदस्य आईडी से जानकारी देखें? की लिंक को सिलेक्ट करना है।
  • अब आप यहाँ सदस्य की समग्र आईडी डालें और कैप्चा भरने के बाद सदस्य की जानकारी के लिंक पर क्लिक करें।
  • जिससे आप समग्र आईडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी अपनी स्क्रीन पर देख रहे होंगे।

समग्र आईडी कैसे निकाले मोबाइल से

समग्र पोर्टल पर आप मोबाइल नंबर की सहायता से भी समग्र आईडी से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इसकी प्रक्रिया नहीं जानते हैं तो नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करें।

समग्र आईडी कैसे निकाले मोबाइल से
  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार के समग्र पोर्टल को ओपन करना है।
  • अब आपको यहां पर मोबाइल नंबर से समग्र आईडी देखे के ऑप्शन का चयन करना है।
  • इस अगले पेज में आपको बॉक्स बार में ऑप्शन को भरना है, जैसे- सदस्य का मोबाइल नंबर, सदस्य आयु, वर्ग, सदस्य के नाम के प्रथम के दो अक्षर और कैप्चा भरने के बाद दिखे बटन पर क्लिक करना है।
  • जिससे कि आप मोबाइल नंबर की सहायता से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को देख सकोगे।

नाम से समग्र आई डी कैसे पता करें?

नाम से समग्र आईडी कैसे पता करें? इसके बारे में आप जानकारी जानना चाहते हैं, तो आपको बता देना यह प्रक्रिया पहले के समय में समग्र पोर्टल पर उपलब्ध थी। किंतु अब वर्तमान समय में समग्र पोर्टल से इस तरीके से समग्र आईडी को जाने की प्रक्रिया को हटा दिया है।

यहां पर आप मोबाइल नंबर परिवार आईडी और सदस्य आईडी की सहायता से ही समग्र आईडी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

समग्र पोर्टल पर परिवार के सदस्यों की सूची

अगर आप समग्र पोर्टल की सहायता से समस्त परिवार के सदस्य की सूची के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। और आप नहीं जानते हैं कि किस प्रक्रिया को फॉलो करके आप की जानकारी जाने तो नीचे बताई जा रही समस्त प्रोसेस को पढ़कर फोलो कीजिए।

स्टेप-3 समग्र आईडी जानने को विकल्प को चुने.
  • सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल को ओपन करना है।
  • अब इस पोर्टल के होम पेज पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई दे रहे होंगे।
  • यहाँ आपको समग्र आईडी जाने के नीचे कई सारे विकल्प दिखाई दे रहे हैं। उसमें से आप किसी एक विकल्प का चयन करके और निर्देशों का पालन करके आप परिवार के सदस्य के सूची से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

समग्र आईडी कैसे निकाले से सम्बंधित सवाल

  1. परिवार आईडी कैसे निकालते हैं?

    समग्र आईडी निकालने के लिए आप समग्र पोर्टल पर जाकर परिवार आईडी के लिए किसी परिवार के सदस्य के आईडी को डाले और सर्च बटन पर क्लिक करें।

  2. नाम से समग्र आईडी कैसे खोजें?

    वर्तमान वर्ष 2023 में समग्र पोर्टल पर नाम की सहायता से समग्र आईडी को सर्च करने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

  3. समग्र आईडी कैसे डाउनलोड करें?

    पोर्टल समग्र आईडी जाने के विकल्पों में से किसी एक के ऑप्शन का चयन करने के बाद समग्र आईडी का बेजती ओपन हो जाएगा। जहाँ पर आप को प्रिंट या डाउनलोड कर सकोगे।

  4. समग्र आईडी नंबर क्या है?

    समग्र आईडी नंबर परिवार के सदस्यों का एक यूनिक आईडी होता है। जो पोर्टल पर सदस्य की जानकारी स्टोर करके रखता है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट को पूरा पढ़कर समग्र आईडी कैसे निकाले? एक से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंच गई होगी। अगर आपको अभी भी समग्र आईडी को डाउनलोड करने से संबंधित किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। यहाँ हम आपकी समस्या का निवारण कर देंगे।

ऐसी ही नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट यह HindiNeer.com को फॉलो कीजिए। और यह जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी है तो अपने मित्र को जरूर शेयर करें।

5/5 - (1 vote)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here