Windows 11 Download कैसे करे? (फ्री में)

Windows 11 Download कैसे करे: अगर आप Windos के यूजर हैं, और आप भी Windows 11 का इंतजार कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Windows 11 कैसे डाउनलोड करें? Window 11 क्या होता है? विंडो 11 के फीचर और इसके साथ-साथ विंडो 11 डाउनलोड करने के लिए किन-किन चीजों की Requirement होती है।

यह सब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे। और हम आपको यह भी बताएंगे कि विंडो 11 डाउनलोड करने पर इसे इंस्टॉल कैसे करें? और इसके साथ-साथ Window 11 किन-किन डिवाइस ऊपर सपोर्ट कर रहा है।

इससे जुड़ी सारी डिटेल आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के माध्यम से बताएंगे। Windows 11 को डाउनलोड करके अपने पीसी या लैपटॉप में इंस्टॉल करने की प्रक्रिया जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढिये।

Windows 11 Download कैसे करे? [2022]

Windows 11 क्या है? | (What is Windows 11)

जैसे कि आप सब जानती हो कि कंप्यूटर या लैपटॉप Operating System पर चलता है अभी कि समय पर Windows 10 Operating System पर चल रहा है जिस पर आपको मल्टीटास्किंग वायरस प्रोटेक्शन जैसे और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जैसे फीचर्स का फायदा मिल रहा है।

विंडो 11 जोकी विंडो 10 का लेटेस्ट अपडेट वर्जन है माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से विंडो 11 को officially के रूप से लांच कर दिया गया है। Windows 11 में आपको कई प्रकार के एडवांस फीचर जानने को मिलेंगे इसमें मुख्य फीचर नया इंटरफेस, Android App सपोर्ट जैसे मुख्य फीचर मिलेंगे।

विंडोज 11 के फीचर्स इन हिंदी (Windows 11 Features in Hindi)

Windows 11 के मुख्य फीचर क्या क्या है नीचे हम आपको लिस्ट के माध्यम से बता रहे हैं फिर भी हम आपको बता दें कि इस विंडो 11 में आपको नई डिजाइन, वॉइस टाइपिंग फीचर, स्नेप लेआउट, टच डिटेल, पेन और वॉइस इनपुट का सपोर्ट इसके साथ-साथ लाइव टाइल्स, फाइल मेनेजर आदि जैसे मुख्य फीचर देखने को मिलेंगे।

Best Feature of Windows 11

विंडोज 11 के फीचर्स इस प्रकार से है-

  1. विजेट्स
  2. स्टार्ट मेनू
  3. टास्कबार
  4. एक्शन सेंटर
  5. लाइव टाइल्स
  6. नया डिजाइन
  7. स्नैप लेआउट्स
  8. फाइल एक्स्प्लोरर
  9. वॉयस टाइपिंग फीचर
  10. एंड्राइड ऐप्स का सपोर्ट
  11. टच, डिजिटल पेन और वॉयस इनपुट का सपोर्ट
  12. 5G support, BitLocker to Go, Wi-Fi 6E, Windows Hello

Window 10 Vs Window 11 में अंतर

Window 10 Vs Window 11 में क्या मुख्य अंतर है यह जानने के लिए नीचे हम आपको दोनों का अंतर बता रहे हैं जिसकी सहायता से आप विंडो 10 और विंडो 11 में क्या मुख्य अंतर है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

Windows 11 Download Requirements in Hindi
  • सबसे पहले विंडो 10 और विंडो 11 में मुख्य डिफरेंस यह है कि विंडो 11 में विंडो 10 की तुलना में न्यू डिजाइन देखने को मिल जाएगी।
  • जहां विंडो 10 में आपको ओल्ड विंडो सिस्टम देखने को मिलता है जहां विंडो 11 में आपको एडवांस अपडेट सिस्टम देखने को मिलता है।
  • विंडो टेन की तुलना में विंडो 11 और अधिक इजी और यूजर इंटरफेस अच्छा देखने को मिल जाएगा।
  • विंडो 11 में आपको स्टार्ट मेनू 10 की तुलना में और भी बेहतर ढंग से यूज करने के ऑप्शन मिल जाएंगे।
  • विंडो 11 आपको विंडो 10 की तुलना में 25% और फास्ट मिलेगा या आपको सिस्टम तेज देखने को मिल जाएगा।
  • मुख्य फीचर विंडो 11 में आपको android app का सपोर्ट सिस्टम भी मिल जाएगा जो कि विंडो 10 में नहीं था।
  • आपको विंडो 11 में लाइव टाइल्स भी देखने को मिल जाता है।

Windows 11 Download Requirements in Hindi

Windows 11 Download करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि इसके लिए आपकी सिस्टम की Requirement क्या क्या है, तो इन सभी में आपके सिस्टम में प्रोसेसर, रेम, हार्ड डिक्स, कितनी होना चाहिए यह जानने के लिए नीचे हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

Processor

आपके पीसी या लैपटॉप में मिनिमम प्रोसेसर 1 गीगा हर्ट्ज का होना चाहिए जो कि 64 बिट प्रोसेसर पर बेस्ट होना चाहिए।

1 gigahertz (64-bit processor)

Ram

आपके पीसी या लैपटॉप में कम से कम 4 जीबी रैम होना अनिवार्य है इससे कम होने पर विंडो टेन इन विंडो 11 को इंस्टॉल नहीं कर सकोगे।

4 gigabyte (GB).

Hard Disk

विंडो 11 को डाउनलोड करके इंस्टॉल करने पर आपके सिस्टम की स्टोरेज रिक्वायरमेंट कम से कम 64GB तक की होना चाहिए।

64 GB

Display Support

आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में आपके डिस्प्ले की resolution 720p मिनिमम होना चाहिए इससे कम display resolution होने पर आपके पीसी में विंडो 11 इंस्टॉल करने में समस्या आ सकती है।

High definition (720p) display

Best Graphic Card

आपके सिस्टम या लैपटॉप में विंडो 11 को डाउनलोड करने के लिए आपके सिस्टम में नीचे बताए गए ग्राफिक कार्ड सपोर्टेबल होना चाहिए।

Compatible with DirectX 12 or later with WDDM 2.0 driver.

System firmware

UEFI, Secure Boot capable.

Internet connection and Microsoft account

अंतिम सबसे मुख्य बात यह कि विंडो इंस्टॉल और डाउनलोड करते समय आपके पास फास्ट और प्रॉपर इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए

इन्हें भी पड़े-

Windows 11 किस कंप्यूटर में सपोर्ट करता है?

Windows 11 किस कंप्यूटर और लैपटॉप में सपोर्ट करेगा यह जानने के लिए आपको Windows 11 Requirement जो कि हमने आपको ऊपर बताई है उसे पढ़कर आप भी जान सकती हो कि Windows 11 हमारे पीसी में सपोर्ट करेगा या नहीं।

इसके अतिरिक्त आप आपकी विंडो की सेटिंग में जाकर विंडो अपडेट ऑप्शन में Get PC Health Check ऑप्शन को क्लिक करके आप यह जान सकोगे कि आपका सिस्टम विंडो 11 को इंस्टॉल करने के लिए एलिजिबल है या नहीं।

इन दोनों तरीकों का उपयोग करके आप अपने सिस्टम में विंडो 11 को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हो यदि आपका सिस्टम सपोर्ट करने की अनुमति देता है तो।

Windows 11 Download कैसे करे?

Windows 11 डाउनलोड कैसे करें? यह जानने के लिए श्याम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं जिसकी सहायता से आप Windows 11 को डाउनलोड करके अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर सकते हो तो बताई गई नीचे सभी स्टाफ को फॉलो करें और अप्लाई करें।

जिससे कि आप आसानी से विंडो 11 को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हो जो कि एक सरल सी प्रक्रिया है-

Windows 11 Download

विंडो सिलेबस डाउनलोड करने के लिए नीचे हमारे द्वारा बताए गए इस टैक्स को फॉलो करें जिससे कि आप विंडोज 11 को डाउनलोड करके अपने पीसी या लैपटॉप में आसानी से इंस्टॉल कर सकोगे।

10-15 Min

  1. Microsoft की वेबसाइट को ओपन करे.

    Microsoft offical website

    Windows 11 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल वेबसाइट को अपने PC या Laptop की हेल्प से ओपन करना होगा।

  2. Download ऑप्शन को सिलेक्ट करे.

    Download ऑप्शन को सिलेक्ट करे.

    अब आपको Windows 11 डाउनलोड करने के लिए तीन ऑप्शन दिखाई दे दिए जाएंगे इन तीन ऑप्शन में से आपको इंस्टॉलेशन असिस्टेंट/इंस्टॉलेशन बाय मीडिया और तीसरा डिस्क इमेज (ISO) में से किसी एक को सिलेक्ट करके डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा।

  3. Download बटन क्लिक करके डाउनलोड कर ले.

    Download बटन क्लिक करके डाउनलोड कर ले.

    जैसी आप डाउनलोड बटन के लिंक पर क्लिक करोगे आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए ऑप्शन में विंडो 11 डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

  4. Windows 11 को अब install कर ले.

    Windows 11 को install करे

    अब आप विंडो 11 को यूएसबी बूटेबल पेनड्राइव की सहायता से आसानी से अपने पीसी या लैपटॉप में इंस्टॉल कर सकोगे और Windows 11 के फीचर्स का फायदा ले सकोगे।

Video के माध्यम से जाने

नीचे हम आपको Windows 11 डाउनलोड लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से उस लिंक पर क्लिक करके Windows 11 को डाउनलोड कर सकते हैं विंडो 11 की डाउनलोड लिंक इस प्रकार से है नीचे क्लिक करें।

Windows 11 Download करने का तरीका

Windows 11 को आप निम्न तीन प्रकार से डाउनलोड कर सकते हो Windows 11 को आप योगी USB Bootable से, ऑफिशियल वेबसाइट की सहायता से या फिर विंडो 10 की मदद से आप डाउनलोड कर सकोगे।

  • Installation Assistant
  • Installation Media
  • Disk Image (ISO)

USB Bootable से

USB Bootable पेनड्राइव की सहायता से आपका विंडो 11 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इस बूटेबल पेनड्राइव को आपके सिस्टम में लगाना होगा और फिर आपको बूट मेनू की सहायता से आप लोगों को अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर सकोगे।

Official वेबसाइट से

एक दूसरा तरीका यह है कि आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Download Windows 11 की लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से विंडो 11 की ISO से फाइल को अपने सिस्टम में डाउनलोड कर सकोगे।

Windows 10 के मदद से

और तीसरा सबसे पॉपुलर method यह है कि आपके लैपटॉप या पीसी की सेटिंग में जाकर आपको अपडेट एंड सिक्योरिटी ऑप्शन में आपको Windoes 11 का अपडेट दिखाई दे रहा होगा।

जो आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके आप आसानी से विंडो 11 को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हो बस इसके लिए एक ही Requirement की आवश्यकता होती है, कि आपके सिस्टम में विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद होना चाहिए।

FAQ: Windows 11 डाउनलोड कैसे करें

  1. Windows 11 कैसे Install करे?

    Windows 11 को Install करने के लिए आपको यूएसबी पेनड्राइव या विंडो 10 सिक्योरिटी अपडेट की सहायता से आप इंस्टॉल कर सकते हो।

  2. Windows 11 किस PC में सपोर्ट करेगा कैसे पता करे?

    Windows 11 किस PC में सपोर्ट करेगा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विंडो हेल्प पीसी चेक को ओपन करके आप जान सकोगे की Windows 11 उस पीसी में सपोर्ट करेगा या नहीं।

  3. Windows 11 की कुल कितनी साइज़ है?

    विंडो विंडो 11 की कुल साइज 9 GB के बीच में है।

  4. Windows 11 को 32 Bit या 64 Bit किस्मे डाउनलोड करे?

    विंडो 11 को आप 64 Bit ऑपरेटिंग सिस्टम में ही डाउनलोड कर सकते हो 32 Bit में यह सिस्टम में सपोर्ट नहीं करेगा।

  5. मेरे लैपटॉप में Windows 11 इंस्टाल नहीं रहा है?

    यदि आपके लैपटॉप में विंडो 11 Install नहीं हो रहा है तो सबसे पहले आप यह चेक कर ले कि आपका सिस्टम विंडो 11 के लिए कंप्यूटर पर है या नहीं अगर वह कंप्यूटेबल नहीं होगा तो आपके लैपटॉप में यह विंडो इंस्टॉल नहीं होगी।

  6. Windows 11 की कुल कीमत कितनी है?

    विंडो 11 की कीमत वैसे तो बहुत ज्यादा होती है लेकिन आप पहले से ही विंडो 10 के लाइसेंस वाले customer है तो आपको विंडो 11th मुफ्त में उपलब्ध हो जाएगी।

  7. Windows 11 क्या Windows 10 से बेहतर होगा?

    हां बिल्कुल विंडो 11 विंडो 10 की तुलना में काफी ज्यादा बेहतर और तेज है, यह विंडो 10 की तुलना में 25% ज्यादा फास्ट है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस पोस्ट में आपको Windows 11 डाउनलोड कैसे करें इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आप तक पहुंच गई होगी। अगर आपको Windows डाउनलोड करने से पहले किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

जहाँ आपकी समस्या का निवारण करेंगे और विंडो 11 से संबंधित ही जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों को शेयर करें।

और ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Hindineer.com को फॉलो करें।

Rate this post
Previous articleपीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? | PNR Status Kaise Check Kare?
Next articleव्हाट्सएप स्टेटस वीडियो डाउनलोड कैसे करें? (3 Tips)
हेलो दोस्तों! में Mayur Arya [hindineer.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे latest Topic (हिन्दी मे) के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी का ज्ञान का स्तर को बढाना यही मेरा उद्देश्य है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here